1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. आंखों के नीचे डार्क सर्कल लुक खराब कर देते हैं? आलू और दूध के नुस्खे से होंगे छूमंतर

आंखों के नीचे डार्क सर्कल लुक खराब कर देते हैं? आलू और दूध के नुस्खे से होंगे छूमंतर

सुंदर चेहरे पर आंखों के नीचे काले घेरे खराब हैल्थ का संकेत हैं और ये देखने में भी बहुत बुरे लगते हैं। इन्हें हटाने के टिप्स जानिए।

India TV Health Desk India TV Health Desk
Published on: July 29, 2021 13:05 IST
dark circle tips - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV dark circle tips 

कोई कितना भी खूबसूरत हो, लेकिन आंखों के नीचे डार्क सर्कल यानी काले घेरे उसकी सुंदरता को खराब कर डालते हैं। अगर आपकी भी आंखों के नीचे डार्क सर्कल हैं तो उनको छिपाने के साथ साथ उनका इलाज खोलना जरूरी है क्योंकि ये आपकी गिरती हैल्थ को भी बताते हैं।

डार्क सर्कल यूं ही नहीं होते। आप ज्यादा स्ट्रेस लेते हैं, या कम नींद ले पाते हैं, इसकी वजह से भी डार्क सर्कल हो जाते है। महिलाओं में हारमोन्स की गड़बड़ी की वजह से भी आखों के नीचे डार्क सर्कल्स हो जाते हैं। 

यूं तो डार्क सर्कल के लिए बाजार में कई तरह के लोशन औऱ दवाएं मौजूद हैं लेकिन अगर कुछ घरेलू उपायों की मदद से आपके डार्क सर्कल हटाए जा  सके तो वाकई बेहतर होगा क्योंकि इनका साइड इफेक्ट भी नहीं होता। चलिए जानते हैं वो घरेलू नुस्खे जिनकी मदद से आप अपनी आंखों के नीचे काले घेरों को बाय बाय कर सकते हैं। 

Mouth Ulcer Remedies: मुंह के छालों से न हों परेशान, ये 5 उपाय पहुंचाएंगे आराम

आंखों के नीचे काले घेरों को दूर करने के घरेलू उपाय 

आलू का रस

ये डार्क सर्कल के लिए जाना माना घरेलू नुस्खा है। रोज कुछ वक्त के लिए कच्चे आलू के स्लाइस को आंखों पर रखने और काले घेरों पर रगड़ने से डार्क सर्कल चले जाते हैं। आप कच्चे आलू का रस निकाल कर उसमें कुछ बूंदे नींबू की मिलाइए और इसे रुई के फाहे की मदद से इफेक्टिड एरिया पर रोज लगाएं। कुछ ही दिन में काले घेरे गायब हो जाएंगे।

कच्चा दूध

कच्चा दूध भी डार्क सर्कल को गायब कर देता है। आप दिन में एक बार कच्चे दूध का लेप काले घेरों पर लगाए और छोड़ दें। ध्यान रहे कि कच्चा दूध बिलकुल ठंडा होना चाहिए। आप चाहें तो कच्चे दूध के आइस क्यूब बनाकर भी डार्क सर्कल पर लगा सकते हैं।

टमाटर

टमाटर भी डार्क सर्कल में राहत देता है। टमाटर के बीज निकाल कर अलग कर दें, अब इसके गूदे में नींबू की कुछ बूंदे मिलाइए और अच्छी तरह मिक्स करके ठंडा होने फ्रिज में रख दीजिए। जब ये ठंडा हो जाए तो डार्क सर्कल पर अप्लाई कर लीजिए। कुछ वक्त बाद इस हिस्से को धो लीजिए, कुछ दिन में असर दिखना शुरू हो जाएगा। 

संतरे का छिलका

संतरे का छिलका भी डार्क सर्कल हटाने में मदद करता है। आपको संतरे के छिलके को धूप की बजाय छांव में सुखाना है। जब ये सूख जाए तो इसे पीसकर पाउडर बना लीजिए। अब इस पाउडर में गुलाब जल को मिक्स करके पेस्ट बनाइए औऱ डार्क सर्कल पर लगाइए। दस मिनट बाद इसे हल्के  हाथों से धो डालिए। इससे डार्क सर्कल गायब होने लगते हैं। 

टी बैग्स

आप टी बैग्स को यूं इस्तेमाल करने के बाद फैंक देते हैं लेकिन असल में ये आपके डार्क सर्कल को हटाने में मदद करते हैं। टी बैग्स को पहले पानी में रखकर छोड़ दीजिए। 15 मिनट बाद इसे निकाल कर फ्रिज में ठंडा करें औऱ फिर आंखें बंद करके डार्क सर्कल के ऊपर रख लें और लेट जाएं। इससे डार्क सर्कल गायब होने लगते हैं।

बादाम का तेल

बादाम के तेल में विटामिन ई होता है जो  त्वचा को स्वस्थ करता है। आप रात को सोने से पहले डार्क सर्कल वाली जगह पर हल्के हाथों से बादाम के तेल की मालिश कीजिए औऱ सो जाइए। सुबह उठकर ठंडे पानी से चेहरा धो लीजिए।

खीरा

खीरे के टुकड़ों को डार्क सर्कल पर रखने या फिर वहां खीरे को कसकर उसका रस लगाने से भी डार्क सर्कल गायब होने लगते हैं।

पढ़ें हेल्थ से जुड़ी अन्य खबरें- 

चिरौंजी का सेवन करने से दूर हो सकती हैं पेट की ये 4 समस्याएं, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

शरीर में ना होने दें 4 विटामिन्स की कमी, इम्यूनिटी होगी मजबूत और बचे रहेंगे बीमारियों से

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।  

Click Mania