A
Hindi News हेल्थ Diabetes: मूंग दाल की मदद से कम कर सकते हैं डायबिटीज, ऐसे करें सेवन

Diabetes: मूंग दाल की मदद से कम कर सकते हैं डायबिटीज, ऐसे करें सेवन

Moong Dal For Diabetes: आइए जानते हैं मूंग की दाल डायबिटीज के मरीजों के लिए किस तरह फायदेमंद है? साथ ही जानिए इसके सेवन का सही तरीका।

Moong Dal Benefits- India TV Hindi Image Source : FREEPIK Moong Dal Benefits

Moong Dal For Diabetes:  डायबिटीज मरीजों की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है, जिसकी मुख्य वजह खराब खानपान और गलत लाइफस्टाइल है। इस बीमारी से न सिर्फ बुजुर्ग बल्कि युवा भी तेजी से चपेट में आ रहे हैं। ये एक ऐसी बीमारी से जिसे खत्म नहीं किया जा सकता है। हालांकि सही खानपान से आप इसे कंट्रोल जरूर कर सकते हैं। 

डॉक्टर की मानें तो अगर खाने-पीने का सही ध्यान रखा जाए, तो दवाओं की जरूरत कम पड़ती है। वैसे तो मधुमेह के रोगियों को चावल, रोटी आदि कम खाने की सलाह दी जाती है और दाल अधिक मात्रा में खाने के लिए कहा जाता है। लेकिन इसमें भी ये आपको जानना बेहद जरूरी है कि कौन की दाल खाई जाए। आपको बता दें कि डायबिटीज मरीजों के लिए प्रोटीन से भरपूर मूंग की दाल सबसे अच्छी होती है। ऐसे में आइए जानते हैं मूंग की दाल डायबिटीज के मरीजों के लिए किस तरह फायदेमंद है, साथ ही जानिए इसके सेवन का सही तरीका। 

डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है मूंग दाल

मधुमेह के रोगियों के लिए मूंग दाल का सेवन करना काफी फायदेमंद माना जाता है। इसमें कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखने में मदद करते हैं। साथ ही मूंग दाल एक लो-ग्लाइसेमिक इंडेक्स फूड है जो शरीर में इंसुलिन, ब्लड शुगर और फैट लेवल को कम करने में मदद करता है। 

Image Source : INDIA TVMoong Dal Benefits 

डायबिटीज के मरीज इस तरह करें मूंग दाल का सेवन

वैसे तो आप मूंग की दाल बनाकर भी खा सकते है, लेकिन डॉक्टर मूंग को दूसरे तरीके से खाने की सलाह देते हैं यानी अंकुरित मूंग।  इसके लिए सबसे पहले मूंग को रात भर भिगोकर रख दें। उसके बाद इस अंकुरित मूंग को सुबह-सुबह नाश्ते के रुप में खाएं। इस तरह मूंग खाना बेहद लाभदायक होता है।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें

ये भी पढ़ें - 

Uric Acid: पान के पत्ते से कंट्रोल हो सकता है यूरिक एसिड, ऐसे करें सेवन

अस्थमा के इन लक्षणों को न करें इग्नोर, जानिए मेथी का पानी फेफड़े को कैसे बनाएगा मजबूत

Uric Acid: बढ़े हुए यूरिक एसिड को कम कर सकते हैं अखरोट और प्याज के नुस्खे, जानिए इस्तेमाल का सही तरीका 

Diabetes: स्किन पर दिखता है ब्लड शुगर बढ़ने का असर, ये संकेत दिखे तो हो जाइए सावधान

Flax Seeds: हाई बीपी की समस्या हो या मोटापे से हों परेशान? छोटी सी अलसी दूर करती है बड़े-बड़े रोग

High Blood Sugar Control: धनिए के पानी से कंट्रोल करें डायबिटीज, जानिए कैसे करें इसका सेवन

 

 

Latest Health News