1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. Flax Seeds: हाई बीपी की समस्या हो या मोटापे से हों परेशान? छोटी सी अलसी दूर करती है बड़े-बड़े रोग

Flax Seeds: हाई बीपी की समस्या हो या मोटापे से हों परेशान? छोटी सी अलसी दूर करती है बड़े-बड़े रोग

 अलसी के सेवन से आप मोटापे और हाई बीपी को किस तरह कंट्रोल कर सकते हैं, इसके अलावा अलसी के और क्या फायदे हैं, आइए जानते हैं।

Jyoti Jaiswal Edited by: Jyoti Jaiswal @TheJyotiJaiswal
Published on: June 22, 2022 13:07 IST
Flax Seeds- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Flax Seeds

Flax Seeds: अलसी के बीजों को तीसी या फ्लेक्स सीड्स भी कहा जाता है, इसे सुपर सीड्स माना गया है। अलसी आपके दिल के लिए बेहद फायदेमंद है। अलसी एंटीऑक्सीडेंट भी है, एंटी इंफ्लेमेटरी भी है, इसके अलावा अलसी माइक्रो और मैक्रो न्यूट्रिएंट्स का खज़ाना भी है। अलसी के बीजों में  लगभग 35% फाइबर पाया जाता है। महज 10 ग्राम बीजों को कन्ज्यूम किया जाए तो आपके शरीर के लिए दैनिक रूप से आवश्यक प्रोटीन, फाइबर, ओमेगा 3 फैटी एसिड्स और कई महत्वपूर्ण विटामिन्स और मिनरल्स मिल सकते हैं। साइंटिस्ट और हर्बल मेडिसिन एक्सपर्ट दीपक आचार्य से जानते हैं अलसी के सेवन से आप मोटापे और हाई बीपी को किस तरह कंट्रोल कर सकते हैं, इसके अलावा अलसी के और क्या फायदे हैं?

गुजरात, महाराष्ट्र, मध्य और उत्तर भारत के कई घरों में अलसी मुखवास के तौर पर पानदान में देखने मिल जाएगी। कुछ लोग इसे भूनकर चबाते हैं, कुछ लोग इसे सौंफ, तिल के साथ मिलाकर इस्तेमाल करते हैं। लेकिन लोगों में कन्फ्यूजन रहता है कि अलसी को खाने का सही तरीका क्या हो सकता है?

Flax Seeds

Image Source : PIXABAY
Flax Seeds

अलसी को हल्का भूनकर, कूटकर ही खाया जाना चाहिए ताकि इसका भरपूर फायदा मिले। इसके बीज का आवरण कठोर होता है जिसे हमारा पेट गला नहीं पाता है, इसे कूट लिया जाए तो ये आसानी से शरीर को मिल जाता है। 

Flax Seeds

Image Source : PIXABAY
Flax Seeds

अलसी का ऐसे करें सेवन

बाज़ार से अलसी के बीज ले आइए। उसे हल्का भून लें और खलबत्ते में कुटाई करके पाउडर तैयार कर लें। आप चाहें तो हल्का सा काला नमक भी मिला सकते हैं। रोज दिनभर में 3-4 चम्मच (करीबन 20-25 ग्राम) चबा लीजिये। हार्ट की समस्या है, हाई ब्लड प्रेशर है या वजन कम करना है, सबमें ये पाउडर फायदा करेगा। अलसी के बीजों में पाए जाने वाला ओमेगा 3 हार्ट के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। इन बीजों में ALA (एल्फा लीनोलिक एसिड) पाया जाता है, जो कि आपके दिल की सेहत के लिए बेहद आवश्यक है। 

Flax Seeds

Image Source : FREEPIK
Flax Seeds

फाइबर की खान है अलसी

अलसी में फाइबर्स खूब होते हैं और ये फाइबर्स सॉल्युबल और इनसोल्युबल दोनों तरह के होते हैं। सॉल्युबल फाइबर पेट में जाकर पाचन की प्रोसेस को स्लो-डाउन करते हैं, पानी को सोखते हैं, जिससे आपकी फ़ूड क्रेविंग्स (भूख लगना) कम हो जाती है, जिसका सीधा असर आपके मोटापे पर पड़ेगा। यही सीधा असर डायबेटिक्स को भी मिलता है, ब्लड शुगर रेगुलेट होता है। इनसोल्युबल फाइबर पचते नहीं है लेकिन उन सूक्ष्मजीवों के लिए बढ़िया आइटम्स हैं जो आपके पेट की सेहत को अच्छा रखते हैं, यानी पाचन तंत्र भी बैलेंस रहेगा। यही अलसी बीज का पाउडर IBS और कॉन्स्टिपेशन की शिकायत करने वालों को भी फायदा पहुंचाता है। मतलब 20-25 ग्राम अलसी के बीजों का चूर्ण कई समस्याओं का समाधान है।

Flax Seeds

Image Source : PIXABAY
Flax Seeds

ऐसे इस्तेमाल करें अलसी के बीज

जो लोग महंगा ऑलिव ऑइल यूज़ करते हैं, अलसी के तेल को उसी तरह आजमाएं, सस्ता है और उससे ज्यादा गुण हैं। जो लोग चिया सीड्स खाते हैं वो भी अलसी के बीज को चिया सीड्स की जगह इस्तेमाल कर सकते हैं।  अलसी के बीजों के पाउडर बनाने के लिए ग्राइंड बिल्कुल ना करें, खलबत्ते में कूटकर ही तैयार करें। बटरमिल्क में मिलाएं, दूध में मिलाकर पिएं या गुनगुने पानी में मिक्स करें इस्तेमाल करे, या ऐसे ही खा सकते हैं। लेकिन दिन 20-25 ग्राम जरूर खाएं, घर के बुजुर्गों को जरूर खिलाएं। 

Flax Seeds

Image Source : PIXABAY
Flax Seeds

हाई बीपी कंट्रोल करने में कारगर है अलसी

क्लिनिकल स्टडीज बताती हैं कि हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में भी ये बीज कारगर हैं। डेढ़ महीने तक इन बीजों के 20 ग्राम पाउडर को 250 से ज्यादा लोगों को कॉन्ज्यूम करवाकर हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों में प्रेशर में गिरावट देखी गई।

Flax Seeds

Image Source : PIXABAY
Flax Seeds

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।   

ये भी पढ़िए

Diabetes: टाइप 2 डायबिटीज कंट्रोल करने में बेहद कारगर है मेथी के दाने, ऐसे करें सेवन

डायबिटीज के मरीज आलू खाकर भी कम कर सकते हैं ब्लड शुगर लेवल, ऐसे खाएंगे तो मोटापा भी घटेगा

कोलेस्ट्रॉल और डाइबिटीज से पाना है छुटकारा, तो आज से ही पीना शुरू करें एक गिलास पीला पानी

Diabetes control: आम की पत्तियों में हैं अद्भुत फायदे, ऐसे करें सेवन तो होगा ब्लड शुगर कंट्रोल