Saturday, April 20, 2024
Advertisement

Diabetes control: आम की पत्तियों में हैं अद्भुत फायदे, ऐसे करें सेवन तो होगा ब्लड शुगर कंट्रोल

Diabetes control: आम की पत्तियों का प्रयोग ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में किया जाता है। आइए आपको बताते हैं कि कैसे इन पत्तियों का सेवन किया जाता है।

Jyoti Jaiswal Written by: Jyoti Jaiswal @TheJyotiJaiswal
Updated on: June 20, 2022 16:31 IST
Diabetes control- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Diabetes control

Diabetes control: भारत में डायबिटीज की समस्या एक बहुत बड़ी समस्या है, हर घर में किसी न किसी को हाई ब्लड शुगर की समस्या है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप घरेलू उपायों से काफी हद तक डायबिटीज कंट्रोल कर सकते हैं। दरअसल आम की पत्तियों में एंथोसाइनिडिन नाम का टैनिन होता है जो डायबिटीज के इलाज में मदद करता है। आम की पत्तियां इंसुलिन उत्पादन और ग्लूकोज के वितरण में सुधार करने की क्षमता भी रखती हैं।

ब्लड शुगर के लिए कैसे करें आम के पत्तों का इस्तेमाल 

ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए आम की 10 से 15 पत्तियों को लेना है और इसे पानी में उबालना है, अब इसी पानी में रात भर के लिए इन पत्तियों को छोड़ देना है। अगली सुबह इस पानी को छान लें और खाली पेट इस पानी का सेवन करें। नियमित तौर पर इसके सेवन से ब्लड शुगर कंट्रोल होता है।

Diabetes control

Image Source : PIXABAY
Diabetes control

प्री-डायबिटिक मरीज करें इसका सेवन

आम की पत्तियों के इस काढ़े का सेवन प्री-डायबिटिक रोगियों यानी कि जिन्हें डायबिटीज के शुरुआती लक्षण हैं उनके लिए बेहद प्रभावी साबित होता है।

 हालांकि इसके अलावा आपको अपने खा-पान को भी सुधारना होगा, क्योंकि डायबिटीज की बीमारी हमारी खराब लाइफस्टाइल की वजह से होती है। इसलिए बाहर का तला-भुना, जंक फूड और पैक्ड फूड अवॉइड करें। घर का खाना खाएं और चीनी की मात्रा कम कर दें।

इसे भी पढ़ें-

Home Remedies : तुलसी की पत्त‍ियों के सेवन से कंट्रोल करें डायबिटीज, तुरंत दिखेगा असर

Home Remedies : चेहरे पर अनचाहे बाल लगा सकते हैं आपकी सुंदरता पर दाग, जानिए इन्हें हटाने के घरेलू नुस्खे

Cholesterol Home Remedies: कोलेस्ट्रॉल और डाइबिटीज से पाना है छुटकारा, तो आज से ही पीना शुरू करें एक गिलास पीला पानी

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement