Friday, April 26, 2024
Advertisement

Diabetes: एक खीरा रोज करेगा आपकी डायबिटीज को कंट्रोल, जानिए कैसे करें सेवन?

Diabetes: खीरे का सेवन कर कैसे आसानी ब्लड शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है? आइए जानते हैं।

Himanshu Tiwari Written by: Himanshu Tiwari
Published on: June 13, 2022 23:07 IST
खीरा- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV खीरा

Diabetes: गलत खानपान और खराब लाइफस्टाइल की वजह से डायबिटीज की समस्या आम हो गई है। ज्यादातर लोग इस परेशानी से पीड़ित हैं। खून में जब शुगर की मात्रा ज्यादा हो जाती है तो यह कई परेशानियों को जन्म देता है। हार्ट, किडनी, आखों और अन्य शारीरिक परेशानियों की जड़ डायबिटीज को माना गया है। ऐसे में इसके इलाज के लिए बाजार में कई दवाएं मौजूद हैं। मगर उन दवाओं का साइड इफेक्ट्स भी बड़ी सिरदर्दी है। ऐसे क्या आपको मालूम है कि खीरा का सेवन कर हम ब्लड शुगर को लेवल में ला सकते हैं।

ब्लड में बढ़े हुए शुगर की मात्रा को खीरा का सेवन कर आसानी से कम किया जा सकता है। खीरा ना केवल स्वाद में बेहतरीन होता है बल्कि ये डायबिटीज पेशेंट के ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करेगा। खीरा शुगर पेशेंट के ब्लड में मौजूद शुगर को सोखने के अलावा शर्करा के पाचन को भी धीमा करने में सहायता करता है। इसी वजह से शुगर के रोगी को अपनी डाइट में खीरे को शामिल करना चाहिए।

ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए कैसे करें खीरे का सेवन?

खीरे का सूप

खीरे का सूप बनाकर भी डायबिटीज पेशेंट इसका सेवन कर सकते हैं। आप चाहे तो इसमें दही भी मिला सकते हैं। ये दोनों ही शुगर को कंट्रोल करने में असरदार है।

खीरे का सलाद
अगर आप खीरे का सूप नहीं पीना चाहते तो रोजाना खीरे को सलाद के रूप में खाएं। ऐसा करने से ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रहेगा।

खीरे का रायता भी लाभकारी
इसके अलावा डायबिटीज पेशेंट खीरे के रायते का भी सेवन कर सकते हैं। इसके लिए आप खीरे को कद्दूकस करके दही में डालकर खाएं।

(Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।)  

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement