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Diabetes: उबले अंडे खाकर कंट्रोल कर सकते हैं ब्लड शुगर

यदि आप अपनी डायबिटीज को कंट्रोल में रखना चाहते हैं तो अपने खाने में कुछ चीज़ शामिल करके भी ऐसा मुमकिन है। डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) का उपर-नीचे होना बेहद आम बात है।

Sweety Gaur Written by: Sweety Gaur @sweety_gaur
Updated on: June 14, 2022 8:42 IST
Benefits of Boiled Eggs- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Benefits of Boiled Eggs

Highlights

  • उबले अंडा खाने से शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है
  • ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है उबला हुआ अंडा

डायबिटीज (Diabetes) एक ऐसी बीमारी है जिसमें खास पान का खास ख्याल रखना बेहद जरूरी होता है। यह महज़ कहने वाली बात नहीं है अगर आप डायबिटीज को बेहद हल्के में ले रहे हैं तो यह आपकी आंखों, किडनी और यहां तक कि आपके दिल को भी नुकसान पहुंचा सकता है। डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए डाइट चेंजेस भी काफी मददगार हो सकते हैं।

यदि आप अपनी डायबिटीज को कंट्रोल में रखना चाहते हैं तो अपने खाने में कुछ चीज़ शामिल करके भी ऐसा मुमकिन है। डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल  (Blood Sugar Level) का उपर-नीचे होना बेहद आम बात है। ऐसे में अगर आप अपने आहार में उबला हुआ अंडा शामिल करते हैं तो यह बेहद लाभकारी साबित होगा। 

कई सारे लोग सुबह नाश्ते में उबला हुआ अंडा खाना पसंद करते हैं। या यूं कहे कि वह सभी लोग बटर और तेल के सेवन से बचने के लिए ये रास्ता चुनते है। हांलाकि उबला अंडा खाने के कई फायदे हैं। अंडे में भरपूर प्रोटीन और सभी अमीनो एसिड होते हैं जिससे आप हेल्दी रहते हैं। अंडा खाने से शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है, सूजन कम होती है और ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है। रोज अंडा खाने से टाइप 2 डायबिटीज का खतरा भी कम होता है।

अगर आप डायबिटीज़ के मरीज़ हैं तो आपको पता होना चाहिए कि आपके आहार में प्रोटीन आपका सबसे अच्छा फैसला हो सकता है। जिसके लिए अंडे खाना निश्चित रूप से आपकी सेहत के लिए कई तरीकों से फायदेमंद साबित होने वाला है। दरअसल, डायबिटीज़ के मरीज़ अगर अपने भोजन में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन शामिल करते हैं, तो उनके ब्लड शुगर लेवल में उतार-चढ़ाव आने की संभावना कम हो जाती है। प्रोटीन कार्बोहाइड्रेट के विघटन के बाद कोशिकाओं में शुगर के अवशोषण को धीमा कर देते हैं।

यदि आप उबले हुए अंडे को अलग तरीके से खाना चाहते हैं तो आप अंडे के साथ झट-पट स्टिर-फ्राई डिश को ट्राई कर सकते है। हालांकि, इस व्यंजन को बनाते समय एक चम्मच से ज्यादा तेल का इस्तेमाल न करें। तेल का इस्तेमाल न करने के लिए आप इसे नॉन-स्टिक पैन में भी पका सकते हैं।

(Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।)  

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