Tuesday, April 16, 2024
Advertisement

Uric Acid: प्याज के जरिए करिए यूरिक एसिड को कंट्रोल, जानिए कैसे करें इसका सेवन

Uric Acid: शरीर में यूरिक एसिड के बढ़ जाने से जोड़ों में दर्द और सूजन होने लगता है। ऐसे प्याज के जरिए पाएं इस परेशानी से निजात।

Himanshu Tiwari Edited by: Himanshu Tiwari
Updated on: June 13, 2022 22:10 IST
Uric Acid- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Uric Acid

Uric Acid: शरीर में यूरिक एसिड के बढ़ने से कई तरह की परेशानियां आती हैं। खराब लाइफस्टाइल और गलत खानपान के जरिए शरीर में यूरिक एसिड की समस्या बढ़ जाती है। शरीर में यूरिक एसिड तब बनने लगता है, जब प्यूरीन नाम का एक केमिकल कंपाउंड हमारे शरीर में अधिक हो जाता है। जिससे शरीर में यूरिक एसिड बनने लगता है। यह एसिड खून में मिलकर किडनी तक पहुंचता है लेकिन इसकी अधिकता के कारण हमारी किडनी इसे बाहर नहीं निकाल पाती और ब्लड में इसकी मात्रा बहुत ज्यादा बढ़ जाती है। इसके बढ़ने से हमारे शरीर में कई बीमारियों का खतरा बन जाता है।

यूरिक एसिड के बढ़ने से शरीर में जगह-जगह पर सूजन होने लगता है। शरीर में गांठ पड़ जाती हैं और जोड़ों में दर्द होने लगता है। यूरिक एसिड गठिया रोग के लिए भी जिम्मेदार होता है। ऐसे में कैसे पाया जाए इस परेशानी आराम? आइए जानते हैं।

क्या आप जानते हैं कि प्याज के जरिए यूरिक एसिड की बढ़ी हुई मात्रा को ठीक किया जा सकता है? 

प्याज करेगा बढ़े हुए यूरिक एसिड को नियंत्रित

कई लोग ऐसे होते हैं कि अगर खाने में प्याज का इस्तेमाल नहीं हुआ तो उन्हें खाना ही पसंद नहीं आता। ऐसे में आप समझ सकते हैं कि प्याज खाने में क्या भूमिका निभाता है। लेकिन क्या आपको पता है प्याज खाने का स्वाद बढ़ाने के अलावा बढ़े हुए यूरिक एसिड को भी नियंत्रित करने में कारगर है। हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए शरीर का मेटाबॉलिज्म का ठीक होना जरूरी है। इससे वजन काबू में रहेगा और शरीर से विषाक्त पदार्थ जल्द ही बाहर निकल जाएंगे। ये सभी गुण प्याज में होते हैं जो मेटाबॉलिज्म को बूस्ट कर यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में सहायता करता है। 

ऐसे करें प्याज का सेवन
अगर आप बढ़े हुए यूरिक एसिड कंट्रोल करना चाहते हैं तो कच्चे प्याज का सेवन करना आपके लिए अच्छा होगा।  इसका इस्तेमाल आप सलाद के रूप में कर सकते हैं। इसके साथ ही प्याज का रस खाली पेट पीने से भी आपको फायदा होगा। 

जानें यूरिक एसिड में कैसे असरदार है प्याज 
प्याज में फोलेट, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, विटामिन ए, सी और ई प्रचुर मात्रा में होता है। इसके साथ ही एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं। ये सभी यूरिक एसिड को नियंत्रित करने में कारगर हैं। 

प्याज एक प्यूरीन फूड है।
प्याज में मौजूद तत्व शरीर में नॉर्मल प्रोटीन की मात्रा को बढ़ाते हैं। इससे शरीर में प्यूरीन कम मात्रा में बनता है। 

(Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।)

ये भी पढ़ें 

Uric Acid: एपल साइड विनेगर के इस्तेमाल से कम हो सकता है यूरिक एसिड, ऐसे करें इस्तेमाल

Weight Loss: नारियल पानी पीकर दो हफ्ते में कम कर सकते हैं पेट की चर्बी, जानिए तरीका

जस्टिन बीबर की भूल को न दोहराए, स्वामी रामदेव से जानिए कैसे मजबूत होंगी हड्डियां और मांसपेशियां

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement