1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. कोलेस्ट्रॉल और डाइबिटीज से पाना है छुटकारा, तो आज से ही पीना शुरू करें एक गिलास पीला पानी

Cholesterol Home Remedies: कोलेस्ट्रॉल और डाइबिटीज से पाना है छुटकारा, तो आज से ही पीना शुरू करें एक गिलास पीला पानी

कोलेस्ट्रॉल और डाइबिटीज का कम करने का उपाय आपके अपने घर में ही मौजूद है। सही सुना आपने- इन बीमारी से लड़ने की दवा आपके घर की रसोई में है। जिससे आप आसानी से इन समस्याओं से लड़ सकते हैं।

Sweety Gaur Written by: Sweety Gaur @sweety_gaur
Published on: June 18, 2022 22:41 IST
Cholesterol Home Remedies- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Cholesterol Home Remedies

Highlights

  • कोलेस्ट्रॉल और दिल की सेहत के लिए लाभदायक है मेथी का पानी
  • मेथी के पानी से डायबिटीज रहेगी कंट्रोल

Cholesterol Home Remedies:कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) और डाइबिटीज का बढ़ना आजकल एक गंभीर और आम समस्या हो गई है। कोलेस्ट्रॉल एक ऐसी बीमारी है जो खून की नसों में जमा हो जाती है। यह दो तरह का होता है अच्छा और बुरा। अच्छा कोलेस्ट्रॉल कोशिकाओं के निर्माण और विटामिन और अन्य हार्मोन बनाने के लिए जरूरी है जबकि बुरा कोलेस्ट्रॉल शरीर को परेशानियों से घेर लेता है। 

लेकिन कोलेस्ट्रॉल और डाइबिटीज का कम करने का उपाय आपके अपने घर में ही मौजूद है। सही सुना आपने- इन बीमारी से लड़ने की दवा आपके घर की रसोई में है। जिससे आप आसानी से इन समस्याओं से लड़ सकते हैं। रसोई में पाई जाने वाली चीज़ों से बनता है पीला पानी। एक गिलास पीले रंग का पानी आपको काफी बेहतर मेहसूस करवा सकता है। 

इस पानी को पीने वजन कम किया जा सकता है, गैस की दिक्कत नहीं होती, साथ ही डाइबिटीज और कोलेस्ट्रॉल में भी इस पानी का सेवन फायदेमंद साबित होता है। यह पानी बनाया जाता है मेथी के बीजों से। मेथी में ऐसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर की अनेक समस्याओं का रामबाण इलाज साबित होते हैं।

मेथी के बीज फाइबर, प्रोटीन, फैट, आयरन और मैग्नीशियम जैसे तत्वों से भरपूर होने के साथ ही कई एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों के लिए भी जाने जाते हैं। आइए मेथी के पानी को बनाने की विधि और इसके फायदे जानें।

कोलेस्ट्रॉल और दिल की सेहत के लिए लाभदायक

मेथी के बीजों पानी लीवर की सेहत को दुरुस्त रखता है जिससे वह ठीक तरह से काम कर पाता है। इस पानी से बुरा कोलेस्ट्रॉल भी कम होता है जिसके चलते आपके दिल की सेहत बनी रहती है।

वजन कम करने में मदद करता है

सुबह खाली पेट एक गिलास मेथी के पानी का सेवन करने से जल्दी से वजन कम होता है। इसे पीने पर बार-बार खाना खाने की इच्छा नहीं होती, साथ ही पाचन को बेहतर करता है जिससे मेटाबॉलिज्म तेज होता है।

डायबिटीज के मरीज़ों के लिए फायदेमंद

मेथी ब्लड शुगर लेवल्स को रेग्युलेट करता है। इसके पानी को पीना डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद साबित होता है।

किस तरह करें मेथी के पानी को तैयार 

मेथी के बीजों के पानी का सेवन आप कई तरह से कर सकते है। पहला आप इसे रात में पानी में भीगने के लिए डाल दें और सुबह खाली पेट इसे पी लें। दूसराआप इसे पानी में उबालें और फिर छानकर कप या गिलास में निकाल लें। तैयार है आपका मेथी का पानी। आप चाहें तो इसमें हल्का शहद डालकर भी पी सकते हैं।

ये भी पढ़िए

Sachin Tendulkar की गोद में बैठी नजर आईं नन्हीं सारा, देखिए फादर्स डे से पहले पिता बेटी की प्यारी तस्वीर

Khatron Ke Khiladi 12 में नहीं टिक पाईं Rubina Dilaik और Shivangi Joshi, फैंस का टूटा दिल

International Yoga Day 2022 : शराब और ड्रग्स के नशे में लिप्त थे कॉमेडियन रसेल ब्रांड, योग ने दी नई जिंदगी