Friday, April 26, 2024
Advertisement

Banana in Diabetes: डायबिटीज के मरीज भी उठा सकते हैं केले का लुत्फ, जानिए कितनी मात्रा में करें सेवन

डायबिटीज में केलों का सेवन गलत तरीके से करने से आपको कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। डायबिटीज में कच्चा और पका दोनों तरह का केला खाया जा सकता है। लेकिन इसके लिए आपको कई बातों का खास ख्याल रखना होगा।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: June 09, 2022 16:42 IST
Banana in Diabetes- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Banana in Diabetes

यूं तो हर बीमारी में खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। लेकिन डायबिटीज को लेकर लोगों को ज्यादा जानकारी नहीं होती, और कम जानकारी होने के चलते अक्सर डायबिटीज वाले मरीज अपने साथ कई तरह की गलतियां कर बैठते है। डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसमें हर छोटी-छोटी चीज़ का ध्यान रखा जाना चाहिए। ज़रा सी लापरवाही आपके लिए एक बड़ी चूक साबित हो सकती है। 

डायबिटीज में लोग ये समझ ही नहीं पाते है कि उन्हें किन चीज़ों का सेवन करना चाहिए और किन चीज़ों का नहीं । उन्हें तो ये तक नहीं पता होता कि उन्हें कौन सी फल और सब्जियां खानी चाहिए। की लोगों को तो ये गलतफैमी भी है कि फलों का सेवन करने से उनका शुगर लेवल बढ़ जाता है। जिसके चलते वह फलों से किनारा कर लेते हैं। डॉक्टरों की माने तो कुछ फल ऐसे हैं जिन्हें डायबिटीज में खाने से काफी फायदे मिलते हैं। 

फलों में नेचुरल शुगर होता है, जो चीनी के मुकाबले काफी हेल्दी होता है। ऐसा ही एक फल है केला। केले का सेवन डायबिटीज में किया जा सकता है । हांलाकि केले का सेवन करने से पहले कई अहम बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है । 

डॉक्टर्स की मानें तो डायबिटीज के मरीज यदि पका हुआ केला खाते हैं, तो वह इसे स्नैक्स के रूप में लें। यदि कच्चा केला खाते हैं, तो सब्जी बनाकर खाएं। दोनों की कंसिस्टेंसी और इस्तेमाल अलग-अलग है। डायबिटीज रोगी पका हुआ केला खा सकते हैं, लेकिन यह इस बात पर निर्भर करता है कि उनका शुगर लेवल कितना है। 

डॉक्टर्स के मुताबिक यदि आपने सुबह 8:30 पर नाश्ता किया है, तो केला 11 बजे ले सकते हैं, लेकिन नाश्ते में पोहा, उपमा के साथ केला खाना सही नहीं है। लेकिन नाश्ता, दिन और रात के भोजन के साथ बिल्कुल भी केला नहीं खाना चाहिए । इतना ही नहीं एक मील से दूसरे मील के बीच होने वाले गैप में आप सिर्फ 100 ग्राम तक ही केले का सेवन कर सकते हैं ।  केला के अंदर ग्लाइसेमिक इंडेक्स अधिक होता है । ऐसे में डायबिटीज वाले मरीज़ों का इन बातों का खास ख्याल रखना चाहिए। .

ये भी पढ़ें-

Breast Cancer: महिमा चौधरी को है ब्रेस्ट कैंसर, आपको शरीर में दिखे ये लक्षण तो न करें इग्नोर

गर्मी में घातक हो सकती हैं ये बीमारियां, स्वामी रामदेव से जानिए इस मौसम में बॉडी फिट रखने का फॉर्मूला

डायरिया: जब अचानक बढ़ जाए दस्त, तुरंत आराम के लिए अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement