Friday, April 26, 2024
Advertisement

Home Remedies : चेहरे पर अनचाहे बाल लगा सकते हैं आपकी सुंदरता पर दाग, जानिए इन्हें हटाने के घरेलू नुस्खे

अक्सर महिलाएं अपने चेहरे के अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के लिए पार्लर जाया करती हैं। लेकिन सवाल ये है कि आप ऐसा कब तक करती रहेंगी।

Sweety Gaur Written by: Sweety Gaur @sweety_gaur
Updated on: June 19, 2022 20:19 IST
Unwanted Facial Hair- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Unwanted Facial Hair

Highlights

  • चेहरे से अनचाहे बालों को हटाने के घरेलू उपाय
  • हल्दी और दूध मिलाकर लगाने से चेहरे के अनचाहे बालों से मिलेगा छुटकारा

Home Remedies : हर किसी के लिए उसका चेहरा बेहद खास होता है। चेहरा ही हर शख्स की पहचान होता है। ऐसे में यदि आपकी सुंदरता में किसी भी तरह की रुकावट आती है तो यह एक परेशानी का कारण है। इससे आपका मनोबल कम होता है। ऐसी ही एक परेशानी है चेहरे पर अनचाहे बालों का आना। चेहरे पर अनचाहे बाल आपकी सुंदरता पर दाग लगा सकता है। 

अक्सर महिलाए अपने चेहरे के अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के लिए पार्लर जाया करती हैं। लेकिन सवाल ये है कि आप ऐसा कब तक करती रहेंगी। अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, आज हम आपके लिए चेहरे के अनचाहे बाल हटाने के कुछ घरेलू नुस्खे लेकर आए हैं। 

दूध और हल्दी

चेहरे के बालों को हटाने के लिए घर की रसोई में पाई जाने वाली चीज़ें काफी काम आती हैं। सबसे पहले एक बाउल में चावल का आटा लें, इसमें हल्दी पाउडर और दूध मिलाए। इस मिश्रण को चेहरे पर लगा लें। अब इसे कुछ देर सूखने के लिए छोड़ दें। थोड़ी देर बाद गुनगुने पानी के साथ चेहरे को हल्के हाथ से रब करें और धीरे-धीरे चेहरे पर लगे पेस्ट को हटाएं। ऐसा रोजाना करने से आपको जल्द ही अनचाहे बालों से छुटकारा मिल जाएगा। 

हल्दी और एलोवेरा 

हल्दी और एलोवेरा को मिलाकर चेहरे पर लगाने से अनचाहे बालों से जल्द ही राहत मिलती है। इसके लिए आपको रोज एक चम्मच एलोवेरा जेल लेकर उसमें एक चुटकी हल्दी पाउडर मिलाकर, इसे अच्छे से चेहरे पर लगाएं। इसके सूखने का इंतज़ार करें और आप कुछ दिनों में देखेंगे कि अनचाहे बालों का आना कम होने लगा है।  

ओट्स और केला 

चेहरे के अनचाहे बाल हटाने के लिए आप ओट्स और केले के पेस्ट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको ओट्स को पानी में भिगोकर सॉफ्ट करना है फिर उसमें केले को मैस करके पेस्ट तैयार कर लेना है। अब इस मिश्रण से चेहरे पर मसाज करें, उसके बाद साफ पानी से धो लें। ऐसा करने से आपको 2-3 दिन में ही परिणाम देखने को मिलेंगे। 

ये भी पढ़िए

Raksha Bandhan : Akshay Kumar ने शेयर किया 'रक्षा बंधन' का पोस्टर, इस दिन रिलीज होगा फिल्म का ट्रेलर

Yoga Day 2022 : सुष्मिता सेन, शिल्पा शेट्टी और कंगना रनौत ने बड़ी बीमारियों को योग से किया ठीक

International Yoga Day 2022: योग ने दी नई जिंदगी, मौत को छूकर वापस आए ये लोग

International Yoga Day 2022 : योगा डे क्यों मनाया जाता है कैसे हुई इसकी शुरुआत ?

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement