Thursday, March 28, 2024
Advertisement

Yoga Day 2022 : सुष्मिता सेन, शिल्पा शेट्टी और कंगना रनौत ने बड़ी बीमारियों को योग से किया ठीक

बॉलीवुड इंडस्ट्री में भी ऐसी कई अभिनेत्रियां मौजूद हैं जिन्हें योग से बेहद लगाव है। इसकी वजह है योग से मिलने वाले फायदे। सुष्मिता सेन से लेकर कंगना रनौत तक, इन एक्ट्रेसस ने योग के साथ से अपने जीवन में बड़ा बदलाव किया है।

Sweety Gaur Written by: Sweety Gaur @sweety_gaur
Published on: June 19, 2022 17:28 IST
International Yoga Day- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM International Yoga Day

Highlights

  • सुष्मिता सेन ने योगा से 4 साल पुरानी बीमारी को दी मात
  • शिल्पा शेट्टी की ज़िंदगी का अहम हिस्सा है योगा

Yoga Day 2022 : आज के समय में बीमारी से घिरे रहना बेहद आम हो गया है। हर कोई किसी ना किसी तरह की परेशानी का सामना कर रहा है। लेकिन इन सभी शारीरिक परेशानियों से लड़ने का एक मात्र उपाय है योगा। योगा ने ना जाने कितने लोगों को दोबारा जीवनदान दिया है। अपने जीवन में योगा को शामिल करके आप एक अच्छे जीवन का अनुभव कर सकते हैं। आम हो या फिर खास योग हर किसी के लिए जरूरी है। 

बॉलीवुड इंडस्ट्री में भी ऐसी कई अभिनेत्रियां मौजूद हैं जिन्हें योग से बेहद लगाव है। इसकी वजह है योग से मिलने वाले फायदे। सुष्मिता सेन से लेकर कंगना रनौत तक, इन एक्ट्रेसस ने योग के साथ से अपने जीवन में बड़ा बदलाव किया है। साथ ही अपनी कई गंभीर बीमारी को भी हराया है।

सुष्मिता सेन

सुष्मिता सेन बहुत से लोगों के लिए किसी प्रेरणा से कम नहीं हैं। सुष्मिता इस उम्र में भी अपनी फिटनेस और खूबसूरती के जरिए प्रशंसकों के दिल में जगह बनाए हुए हैं। और ऐसा हो भी क्यों न। उनकी इस फिटनेस के पीछे एक हेल्दी लाइफ स्टाइल रूटीन जो है। सुष्मिता अपने शारीरिक संतुलन को बेहतर बनाए रखने के लिए योग या व्यायाम करना कभी नहीं भूलती हैं। 

सुष्मिता सेन ने 2014 में बताया था कि, उन्हें एक जानलेवा बीमारी एडिसन के बारे में पता चला था। अपनी स्थिति के बारे में बात करते हुए सुष्मिता ने कहा कि, वह काफी दर्दनाक दिन थे। बीमारी से लड़ने के लिए उन्हें स्टेरॉयड का विकल्प कोर्टिसोल दिया गया, जिसके तमाम दुष्प्रभाव थे। 4 साल तक पुरानी बीमारी से लड़ने के बाद सुष्मिता ने रोजाना योग और व्यायाम किया और खुद को पहले से भी ज्यादा मजबूत बनाया। 

शिल्पा शेट्टी

बॉलीवुड इंडस्ट्री में जब भी योग की बात होती है, सबसे पहला नाम शिल्पा शेट्टी का सामने आता है। शिल्पा अपनी फिटनेस के चलते आज भी यंग हीरोइन्स पर भारी पड़ती हैं। शिल्पा शेट्टी बेहिचक स्वीकारती हैं कि योग करने से चेहरे के मुहांसे से लेकर शरीर की कई बड़ी बीमारियां अपने आप ठीक हो जाती हैं, वहीं शरीर का आकार भी सुन्दर और सुडौल हो जाता है। 

शिल्पा लंबे वक्त से योग को लेकर बात करती हुई नजर आती है। एक्ट्रेस ने योग को अपनी निजी जिंदगी का अहम हिस्सा बनाया हुआ है। शिल्पा शेट्टी अपनी फिटनेस बुक्स और फिटनेस वीडियोज के जरिए हमेशा लोगों को मोटिवेट करती हुई नजर आती हैं। साथ ही एक्ट्रेस योग से होने वाले फायदे के बारे में भी खुलकर बात करती हैं। 

कंगना रनौत

कंगना रनौत खुद को फिट रखने के लिए योग का बहुत सहारा लेती हैं। कंगना अपने साथ-साथ अपने पूरे परिवार से भी योग करवाती हैं। एक्ट्रेस ने निजी तौर पर देखा है कि योग के कितने फायदे होते हैं। कंगना पहले बता चुकी हैं कि किस तरह योग की मदद से उनकी मां की हार्ट सर्जरी टल गई थी। महज़ 2 महीने के अंदर एक्ट्रेस की मां को इस बीमारी से राहत मिल गई थी।

इसके बाद कंगना ने बताया था कि योग से किस तरह उनकी एसिड अटैक सर्वाइवर बड़ी बहन रंगोली को फायदा हुआ। कंगना योग को हमेशा सपोर्ट करती हुई नजर आती हैं। एक्ट्रेस बिना एक भी दिन मिस किए रोज योगा का अभ्यास करती हैं और खुद को बीमारियों से दूर रखती हैं। 

ये भी पढ़िए

International Yoga Day 2022: योग ने दी नई जिंदगी, मौत को छूकर वापस आए ये लोग

International Yoga Day 2022 : योगा डे क्यों मनाया जाता है कैसे हुई इसकी शुरुआत ?

Father's Day 2022: पिता को खूबसूरत अंदाज में विश कर रहे हैं सेलेब्स, जानिए पापा के लिए किसने क्या कहा?

Father's Day 2022: मिलिए बॉलीवुड के कुछ हॉट डैडी से जो बच्चों संग ऐसे बिताते हैं वक्त, देखिए LIST!

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement