1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. डायबिटीज के मरीज आलू खाकर भी कम कर सकते हैं ब्लड शुगर लेवल, ऐसे खाएंगे तो मोटापा भी घटेगा

डायबिटीज के मरीज आलू खाकर भी कम कर सकते हैं ब्लड शुगर लेवल, ऐसे खाएंगे तो मोटापा भी घटेगा

डायबिटीज के रोगी हों, मोटापे से परेशान लोग हों ये सभी लोग आलू का नाम सुनकर दहशत में आ जाते हैं। लेकिन ये बात सच है कि आप आलू खाकर भी वजन घटा सकते हैं और डायबिटीज कंट्रोल कर सकते हैं। साइंटिस्ट और हर्बल मेडिसिन एक्सपर्ट दीपक आचार्य से जानते हैं कैसे?

Jyoti Jaiswal Reported by: Jyoti Jaiswal @TheJyotiJaiswal
Updated on: June 22, 2022 16:25 IST
आलू के फायदे- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV आलू के फायदे

डायबिटीज वाले आलू खाने से घबराते हैं और वजन कम करने की सोचने वाले इससे खौफ खाते हैं, लेकिन क्या वाकई इतना बुरा है आलू? अगर हम आपसे कहे कि आलू खाकर भी कंट्रोल कर सकते हैं ब्लड शुगर लेवल और कम कर सकते हैं वजन तो आप क्या कहेंगे? आलू पिछले 400-500 सालों से भारतीय रसोई का एक अहम हिस्सा है। आलू एक ऐसा आइटम है जिसकी उपस्थिति यूनिवर्सल है, 'हर तरफ हर जगह, बेशुमार 'आलू'। डायबिटीज के रोगी हों, मोटापे से परेशान लोग हों या पेट में गड़बड़ होने की शिकायत वाले लोग ये सभी लोग आलू का नाम सुनकर दहशत में आ जाते हैं। लेकिन ये बात एकदम सच है कि आप आलू खाकर भी वजन घटा सकते हैं और डायबिटीज कंट्रोल कर सकते हैं।

साइंटिस्ट और हर्बल मेडिसिन एक्सपर्ट दीपक आचार्य के मुताबिक आलू खाते ही वजन बढ़ने की बात तब सार्थक है जब आलू को डीप फ्राय किया गया हो या आलू के साथ तेल भी शरीर में आ रहा हो, याद रहे आलू और तेल की दोस्ती तगड़ी है, ये दोनों मिल जाए तो आपके शरीर को बहुत नुकसान पहुंचाते हैं। वजन आलू नही बढ़ाता, शरीर के लिए आलू बेकार नहीं हैं, बेकार है तेल...वो तेल जिसमें आलू को तला गया है।

आलू तेल के साथ मिलकर करता है नुकसान

आलू के फायदे

Image Source : PIXABAY
आलू के फायदे

वेट लॉस के लिए ये योगासन हैं बहुत कारगर, ऐसे करेंगे तो 1 हफ्ते में घटेगा वजन

भुना आलू है फायदेमंद

आलू के फायदे

Image Source : PIXABAY
आलू के फायदे

आलू को अंगीठी, चूल्हे या तंदूर में भूनकर खाइए। इस तरह भुना हुआ आलू 'फिलर' का काम करता है यानी इसे खाकर पेट भरे होने की फीलिंग आती है। आलू में स्टार्च पाया जाता है, ये बात तो आप सभी जानते ही हैं, लेकिन ये स्टार्च रेसिस्टेंट स्टार्च होता है, ये बहुत कम लोग जानते हैं। रेसिस्टेंट स्टार्च कमाल की चीज है। ये स्टार्च पेट में जाकर पचता नहीं है, बल्कि हमारे शरीर के भीतर पल रहे 'अच्छे' सूक्ष्मजीवों के लिए बेहतरीन भोजन जरूर है। यानी, ये स्टार्च यद्द्पि हमारे लिए उतने काम का नहीं लेकिन उन सूक्ष्मजीवों के लिए काम का है जो हमारे पाचन तंत्र (डायजेस्टिव सिस्टम) के लिए सहायक की तरह काम करते हैं। आलू आपके पेट के भीतर गया, पेट भरा भरा सा लगा, भूख मिटी, आपको थोड़ी बहुत एनर्जी मिली। आलू वजन क्यों बढ़ाएगा भला? लॉजिकली ये तो वजन कम करेगा क्योंकि पेट भर तो गया लेकिन शरीर के लिए जरूरी बहुत सारी एनर्जी चाहिए और वो एनर्जी आएगी डेपोसिटेड फैट से, यानी कि शरीर का फैट कटेगा और आपका वजन संभलना शुरू हो जाएगा।

आलू के फायदे

Image Source : PIXABAY
आलू के फायदे

Uric Acid: यूरिक एसिड के मरीज भूलकर भी न करें दही का सेवन, इन खट्टी चीज़ों से भी करें परहेज

भुना हुआ या उबला आलू डायबेटिक्स के लिए भी बिल्कुल परफेक्ट है, बाकायदा क्लिनिकल स्टडीज आपको मिल जाएंगी जो बताती हैं कि उबले और भुने आलू शुगर लेवल को डाउन करने में सक्षम हैं। बहुप्रचलित विज्ञान पत्रिका 'मेडिसिन बाल्टीमोर' में सन 2015 के 94वे वॉल्यूम में प्रकाशित क्लिनिकल ट्रायल में ये बात लिखी है कि आलू का रेसिस्टेंट स्टार्च डायबेटिक्स के लिए फायदेमंद है।

आलू के फायदे

Image Source : PIXABAY
आलू के फायदे

वजन कम करना हो तो रोज 2-4 उबले या भुने आलू हर रोज खा सकते हैं। डायबिटीज वाले, पेट की शिकायत वाले भी लिमिट में आलू खा सकते हैं। 

आलू के फायदे

Image Source : PIXABAY
आलू के फायदे

कोलेस्ट्रॉल और डाइबिटीज से पाना है छुटकारा, तो आज से ही पीना शुरू करें एक गिलास पीला पानी

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।