A
Hindi News हेल्थ Diabetes से पीड़ित मरीज ज़रूर खाएं ये साबुत अनाज, ब्लड शुगर होगा आसानी से कंट्रोल

Diabetes से पीड़ित मरीज ज़रूर खाएं ये साबुत अनाज, ब्लड शुगर होगा आसानी से कंट्रोल

ब्लड शुगर लेवल बढ़ने पर व्यक्ति अक्सर डायबिटीज का शिकार हो जाते हैं। ऐसे में इसके मरीजों को अपनी डाइट का विशेष ख्याल रखना चाहिए।

Diabetes - India TV Hindi Image Source : FREEPIK Diabetes

आजकल की फास्ट फॉरवर्ड लाइफ में इंसान अपनी लाइफस्टाइल और डाइट को सही तरीके से मेंटेन नहीं कर पा रहा है। इस वजह से कई लोग गंभीर बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं। इनमें से एक गंभीर बीमारी है डायबिटीज। अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आपके खान-पान का असर आपकी सेहत पर पड़ता है। अगर आपकी डाइट जरा भी इधर की उधर हो जाए तो आपका ब्लड शुगर लेवल तुरंत बढ़ सकता है। जिससे आपकी और तबीयत बिगड़ जाएगी। ऐसे में इसके मरीजों को अपनी डाइट के साथ कोई समझौता नहीं करना चाहिए। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि कुछ साबुत अनाज ऐसे हैं, जो डायबिटीज में फायदेमंद साबित होते हैं।  चलिए हम आपको बाते हैं आप किन साबुत अनाज का सेवन कर सकते हैं।

जौ

जौ एक तरह का साबुत अनाज है जिसे खान लोग काफी पसंद करते हैं।  अगर जौ की रोटी को अपनी डेली लाइफ में खाया जाए तो इससे सिर्फ ब्लड शुगर लेवल कम नहीं होता है, बल्कि बैड कोलेस्ट्रॉल भी कम होता है। , जिससे दिल की बीमारियों का भी खतरा काफी हद तक टल जाता है।

ओट्स

ओट्स को लोग अपना वजन कम करने के लिए नाश्ते में खाते हैं लेकिन ओट्स डायबिटीज के मरीजों के लिए भी बेहद प्रभावकारी है। इसमें शामिल प्रोटीन, मैग्रनीशियम और सॉल्यूबल फाइबर आपके ब्लड शुगर लेवल को आसानी से कंट्रोल करते हैं। इसलिए अपनी डाइट में सी ज़रूर शामिल करें।

रामदाना

न्यूट्रीशन से भरपूर रामदाना को ऐमरंथऔर राजगिरा भी कहते हैं।  इसमें प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है।  रामदाना एक ग्लूटन-फ्री होल ग्रेन है, जो एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीइंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज के गुणों से भरपूर है।  इसलिए डायबिटीज के मरीजों को इसे अपनी डाइट में ज़रूर शामिल करना चाहिए। इसका सेवन करने से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है।  

रागी

रागी दिखने में सरसों जैसा लगता है, लेकिन इसे खाने से कई बीमारियां दूर होती हैं। यह साबुत अनाज सेहतमंद शरीर का भंडार है। इसे खाने से बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है, जिससे डायबिटीज के मरीजों को काफी मदद मिलती है।  साथ ही वजन कम करने में भी यह बेहद असरदार है।

Year Ender 2022: इस साल गूगल पर पेट दर्द सहित इन समस्याओं के घरेलू नुस्खे किए गए सबसे ज़्यादा सर्च, जानें कौन रहा टॉप पर

ज्वार

ज्वार में विटामिन के1 से भरपूर है, जो ब्लड क्लॉटिंग को रोकने और हड्डियों को मजबूत बनाने में बेहद अहम रोल अदा करता है। इस साबुत अनाज में पाए जाने वाले बायोएक्टिव फेनोलिक कम्पाउंड बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता हैं। इसमें मौजूद स्टार्च से पेट काफी देर तक भरा रहता है, जिससे लंबे वक्त तक भूख नहीं लगती, साथ ही ब्लड शुगर लेवल भी मैनेज हो जाता है। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

आप भी जाते हैं जिम? Heart Attack से बचने के लिए डॉक्टरों की ये सलाह आज से ही करें फॉलो

मुंह के छाले बन गए हैं जी का जंजाल, खाने में हो रही दिक्कत तो इन घरेलू नुस्खों से मिलेगा तुरंत आराम

 

Latest Health News