A
Hindi News हेल्थ Sawan 2020: सावन के पवित्र माह में बिल्कुल न करें इन पांच चीजों का सेवन, सेहत पर पड़ेगा बुरा असर

Sawan 2020: सावन के पवित्र माह में बिल्कुल न करें इन पांच चीजों का सेवन, सेहत पर पड़ेगा बुरा असर

सावन का माह शुरू हो चुका है। इसके साथ ही इस माह में अधिक बारिश होती है। जिसके कारण इंफेक्शन और बीमारियां फैलने का खतरा सबसे अधिक होता है। इसलिए खुद का ख्याल रखना बेहद जरूरी है।

सावन में न करें इन चीजों का सेवन- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/LINGSFOOD सावन में न करें इन चीजों का सेवन

भगवान शिव का सबसे प्रिय माह सावन 6 जुलाई से शुरू हो चुका है जोकि 3 अगस्त को समाप्त होगा। इस दौरान भोले बाबा के भक्त उन्हें प्रसन्न करने के लिए विधि-विधान से पूजा अर्चना करने के साथ-साथ व्रत भी रखते हैं। इसके साथ ही सात्विक भोजन ग्रहण करते हैं। इसके अलावा इस माह सबसे अधिक बारिश होती है जिसके कारण इंफेक्शन और बीमारियां फैलने का खतरा सबसे अधिक होता है। इसलिए खुद का ख्याल रखना बेहद जरूरी है। आयुर्वेद के अनुसार सावन माह में कई ऐसी चीजें है जिनका सेवन करने से बचना चाहिए। इससे सेहत पर बुरा असर पड़ता है। 

हरी पत्तेदार सब्जियां

इस मौसम में हरी पत्तेदार सब्जियां खाने से बचना चाहिए, क्योंकि इनमें बैक्टीरिया और कीड़े हो सकते हैं। जिसके कारण आपको डायरिया,  पेट दर्द की समस्या के साथ वात की शिकायत हो सकती है। 

मसूड़ों में दर्द और खून आने की समस्या के लिए रामबाण हैं ये घरेलू उपाय, बस सोने से पहले यूं करें इस्तेमाल

बैंगन

सावन माह में बैगन खाने से बचना चाहिए क्योंकि इसमें अधिक मात्रा में कीड़े हो जाते हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं।

Image Source : instagram/gocrazywithdeeदूध

दूध

ज्योतिषों के अनुसार सावन माह में दूध का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि भगवान शिव का दूध से अभिषेक किया जाता है। वहीं वैज्ञानिक द्रष्टिकोण की बात करें तो इस मौसम में दूध पीने से पित्त की समस्या हो सकती है। इसलिए दूध की जगह आप चाहे तो दोपहर के समय ताजा दही का सेवन कर सकते हैं।

आयुर्वेदिक चीजों से बनी ये स्पेशल चाय, इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ सर्दी-जुकाम से रखेगी कोसों दूर

Image Source : nstagram/grillnationनॉनवेज

मांस-मंदिरा

बारिश के समय बहुत ज्यादा कीड़े मकोड़े होते हैं जिन्हें जीव खाते हैं। ऐसे में आपकी सेहत के लिए यह खतरनाक हो सकता है।  इसके अलावा ये महीना मछलियां, पशु और पक्षियों के लिए प्रजनन का होता है। ऐसे में अगर कोई गर्भधारण किए हुए जीव को खा ले तो उसे हार्मोनल समस्याएं भी हो सकती हैं।

Image Source : instagram/ishwariskitchenप्याज और लहसुन

लहसुन-प्याज

लहसुन-प्याज तामसिक माना जाता है। माना जाता है कि ऐसा भोजन करने से अध्यात्म के मार्ग में बाधा आती है और शरीर पर भी बुरा असर पड़ता है। इसलिए हमें बिल्कुल सात्विक भोजन करना चाहिए। 

गले की खराश और संक्रमण से तुरंत राहत पाने के लिए जरूर अपनाएं ये सात घरेलू नुस्खे

Latest Health News