Thursday, March 28, 2024
Advertisement

मसूड़ों में दर्द और खून आने की समस्या के लिए रामबाण हैं ये घरेलू उपाय, बस सोने से पहले यूं करें इस्तेमाल

मसूड़ों से जुड़ी इस समस्या को नजरअंदाज करना आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। अगर आप भी मसूड़ों से खून आने की समस्या से हमेशा परेशान रहते हैं तो घर में मौजूद कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: July 08, 2020 19:48 IST
home remedoes for bleeding gums, ayurvedic treatment for gums- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/WESTONDENTALOFFICE Home Remedy For Bleeding Gums And Pain: How to stop gum bleeding immediately, मसूड़ों में दर्द और खून आने की समस्या के लिए रामबाण हैं ये घरेलू उपाय, बस सोने से पहले यूं करें इस्तेमाल, मसूड़ों से जुड़ी इस समस्या को नजरअंदाज करना आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। 

मसूड़ों में दर्द और खून आना एक आम समस्या है। कई बार ज्यादा तेजी से ब्रश करना, नकली दांत के कारण या फिर मसूड़ों के कमजोर होने के कारण भी इस समस्या का सामना करना पड़ता है। मसूड़ों से जुड़ी इस समस्या को नजरअंदाज करना आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। अगर आप भी मसूड़ों से खून आने की समस्या से हमेशा परेशान रहते हैं तो घर में मौजूद कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं। 

मुंह और मसूड़ों के आसपास दर्द होना, मसूड़ों को छून से दर्द, दांतों और मसूड़ों के बीच में ज्यादा दूर, मुंह से बदबू आना, मसूड़ें फूलना आदि मसूड़ों से खून आने के लक्षण है। जिन्हें समय पर पहचानकर घरेलू उपाय अपना सकते हैं।

मानसून में इन फूड्स के सेवन से मजबूत रहेगी इम्यूनिटी, डायटीशियन रुजुता दिवेकर से जानें इसके फायदे

मुंह से बदबू आना या फिर दांतों को साफ करने के लिए आप कई तरह के घरेलू उपाय अपनाते हैं, लेकिन मसुड़ों का खून रोकने का उपाय काफी कम लोग जानते हैं। अगर आप भी इस समस्या से परेशान है तो अश्वगंधा आपके लिए कारगर साबित हो सकती है। यह इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ-साथ मसूड़ों की समस्या से भी निजात दिलाता है।

अश्वगंधा मसूड़ों के लिए कैसे है कारगर

आपको बता दें कि अश्वगंधा में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो मसूड़ों को हेल्दी रखने में मदद करते हैं। इसके साथ ही मसूड़ों में आई सूजन और खून को बंद करता है।

गले की खराश और संक्रमण से तुरंत राहत पाने के लिए जरूर अपनाएं ये सात घरेलू नुस्खे 

ऐसे करें अश्वगंधा का इस्तेमाल

मसूड़ों से खून आने की समस्या से निजात पाने के लिए अश्वगंधा से पेस्ट बनाना जरूरी है। इसलिए एक बाउल में 1 चम्मच अश्वगंधा पाउडर, आधा चम्मच नमक और आधा चम्मच बेकिंग सोड़ा डालकर मिलाएं। इसके बाद इसमें थोड़ा सा पानी डालकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। 

इस पेस्ट को रात को सोने से पहले इसे मसूड़ों में लगा लें और दूसरे दिन सुबह उठकर साफ कर लें। इसे आप चाहे तो टूथपेस्ट की तरह भी यूज कर सकते हैं।  

अश्वगंधा के अन्य फायदे

  • कई रिसर्च में ये बात सामने आ चुकी हैं कि अश्वगंधा में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो कैंसर सेल्स की ग्रोथ को कंट्रोल कर लेता है। 
  • अश्वगंधा हाई बीपी के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद है। इसका नियमित रूप से सेवन करने से लाभ मिलेगा।
  • अगर आपको अनिद्रा की शिकायत हैं तो आप अश्वगंधा की खीर पाक का सेवन करें। इससे लाभ मिलेगा। 
  • अश्वगंधा में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। जो कोलेस्ट्राल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। 
  • अश्वगंधा डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद है। 

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये पांच चीजें, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement