Friday, March 29, 2024
Advertisement

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये पांच चीजें, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर

हाई बीपी में दवाओं, योग के साथ-साथ अपने आहार का पूरा ध्यान रखना पड़ता है जानिए ऐसी चीजों के बारे में जिनका सेवन करके आप काफी हद तक इस समस्या को कंट्रोल कर सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: July 06, 2020 18:08 IST
हाई ब्लड प्रेशर...- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/DR.MELISSA.CHAN हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए फूड्स

हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन आजकल के समय में एक आम बीमारी बन गई है। इतना ही नहीं इस बीमारी से ग्रसित लोग कोरोना वायरस की चपेट में भी जल्दी आ रहे हैं। खराब लाइफस्टाइल , खानपान, तनाव के साथ-साथ शारीरिक श्रम न कर पाने के कारण हाई ब्लड प्रेशर की समस्या का सामना करना पड़ता है। जब शरीर में खून का प्रवाह अधिक बढ़ जाता है तो वह हाई ब्लड प्रेशर होता है। अगर हाई बीपी मरीजों का इलाज सही समय पर नहीं किया गया तो आगे चलकर हार्ट अटैक का कारण भी बन सकता है।  हाई बीपी में दवाओं, एक्सरसाइज के साथ-साथ अपने आहार का पूरा ध्यान रखना पड़ता है जानिए ऐसी चीजों के बारे में जिनका सेवन करके आप काफी हद तक इस समस्या को कंट्रोल कर सकते हैं। 

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए फूड्स

हरी सब्जियां

Image Source : INSTAGRAM/VALERIAMALLETT_NUTRITION
हरी सब्जियां

हरी साग-सब्जियां

अपनी डाइट में अधिक से अधिक हरी सब्जियां शामिल करें। हरी सब्जियों में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर से अतिरिक्त सोडियम को बाहर निकालने में मदद करते हैं। इसलिए आप सौंफ के पत्ते, पालक, गोभी जैसी सब्जियों को शामिल कर सकते हैं। 

रोजाना सुबह पिएं 1 गिलास प्याज का जूस, ब्लड शुगर कंट्रोल रहने के साथ ये नौ बीमारियां रहेगी कोसों दूर

ओट्स

ब्रेकफास्ट ऐसा होना चाहिए जो पूरी तरह से पोषक तत्वों से भरपूर हो। जिससे आप दिनभर एनर्जी से भरपूर रहें। इसके लिए अपने नाश्ते में ओट्स जरूर शामिल करें। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता हो जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रहने के साथ आपके शरीर को हेल्दी रखने में मदद करता है। 

कीवी

Image Source : INSTAGRAM/PAU_BIN_PHOTOGRAPHY_ART
कीवी

कीवी

कीवी एक सुपरफूड है जिसका नियमित रूप से सेवन करने से आप कई खतरनाक बीमारियों से कोसों दूर रहेंगे। कई रिसर्च में ये बात सामने आई हैं कि दिन में 3 बार कीवी का सेवन करने से आप ब्लड प्रेशर की समस्या को बिल्कुल कंट्रोल कर सकते हैं। इसके साथ ही यह पेट के लिए भी काफी फायदेमंद है। 

शरीर में विटामिन डी की कमी तो ऐसे करें पहचान, इन सुपर फूड से करें लेवल मेंटेन

लहसुन

लहसुन हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए काफी फायदेमंद हैं। इसलिए रोजाना सुबह खाली पेट 2-3 कली लहसुन का सेवन करें।

दही

Image Source : INSTAGRAM/CLEAN_EATING1.0
दही

दही

दही में भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है जो हाई ब्लड प्रेशर को आसानी से कंट्रोल कर सकता है। इसलिए अपनी डाइट में लो फैट दही जरूर शामिल करें। 

5 दिन में कैसे घटेगा 3 किलो वजन? स्वामी रामदेव से जानिए वेट लॉस का सबसे फास्ट फॉर्मूला

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement