Friday, April 26, 2024
Advertisement

मानसून में इन फूड्स के सेवन से मजबूत रहेगी इम्यूनिटी, डायटीशियन रुजुता दिवेकर से जानें इसके फायदे

मानसून के मौसम में किन-किन चीजों का सेवन करने से इम्यूनिटी मजबूत होने के साथ आप हमेशा तदुंरस्त रहेंगे। इसके बारे में सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर से सोशल मीडिया में एक पोस्ट शेयर की है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: July 07, 2020 16:44 IST
monsoon foods, immunity booster foods,- India TV Hindi
Image Source : INST/RUJUTADIWEKAR/THEROUTETOROOTS मानसून में इन फूड्स के सेवन से मजबूत रहेगी इम्यूनिटी, डायटीशियन रुजुता दिवेकर से जानें इसके फायदे

मानसून का प्यारा सा मौसम आखिरकार आ गया है। चिलचिलाती और भीषण गर्मी के बाद सुखदायक बारिश से हर किसी को खुशी और और राहत मिलती है। एक और चीज है जिसका हम बारिश में खूब मजा लेते है वो है चाय और पकौड़े या भजिया। गर्म चाय के साथ खस्ता पकौड़े अधिकतर लोगों के पसंदीदा हैं। लेकिन इस तरह के आरामदायक भोजन का सेवन करने से स्वास्थ्य पर अच्छा असर नहीं पड़ता है।

मानसून के मौसम में किन-किन चीजों का सेवन करने से इम्यूनिटी मजबूत होने के साथ आप हमेशा तदुंरस्त रहेंगे। इसके बारे में सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने सोशल मीडिया में शेयर किया है।  मानसून एक ऐसा मौसम होता है जब आपको स्किन के साथ-साथ बालों का समस्याओं का सामना करना पड़ता है। जानिए इस मौसम में कौन सी चीजें है आपके लिए सबसे बेस्ट।

बढ़ती उम्र के साथ महिलाएं डाइट में जरूर शामिल करें ये 6 चीजें, हमेशा रहेंगी सेहतमंद

सब्जियां

बारिश के मौसम में हरी पत्तेदार सब्जियां उगाने के लिए मिट्टी अच्छी नहीं होती है। इसलिए इस मौसम में हमें कद्दू, करेला, गिल्का के साथ-साथ जड़ वाली सब्जियां जैसे सूरन, शकरकंद, कोनेल आदि की ओर रूख कर लेते हैं। इसके अलावा कई अन्य साग है जैसे अंबाड्याची, शेवला भाजी और लिंगरी आदि फूड्स है जो आपके इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद करते हैं।  

निकले हुए पेट को कम करेगी अलसी के बीज से बनी ये खास ड्रिंक, बस रोजाना इस तरह से पिएं

अनाज और बाजरा 

बारिश के लिए बाजरा है। आप इसे दलिया, भकरी या फिर पापड़ के रूप में भी खा सकते हैं।  इस मौसम में मल्टीग्रेन ब्रेड, आटा और  बिस्कुट को ना कहें। यह मौसम त्यौहारों और विशेष महीनों जैसे श्रावण के साथ आता है, जहां आपका ध्यान छोटे -छोटे बाजरे जैसे राजगीरा,  कुट्टू, मंडुआ आदि को खाने के लिए होता है। आप चाहे तो इसे फि दही, मखाना आदि के साथ भी खा सकते हैं। इस बात का ध्यान रखें कि आप चावल, ज्वार और गेहूं साल भर खाए जा सकते हैं। इसके अलावा मकई, लेकिन देसी मकई  जरूर खाने की कोशिश करें। 

रोजाना सुबह पिएं 1 गिलास प्याज का जूस, ब्लड शुगर कंट्रोल रहने के साथ ये नौ बीमारियां रहेगी कोसों दूर

दालें

जैसा कि भारतीय लोग बारिश के मौसम दौरान मांस / मछली को छोड़ देते हैं। इस मौसम में प्रोटीन, विटामिन, खनिज और फाइबर से भरपूर दालों का सेवन करें। इस मौसम में आपको दो महत्वपूर्ण दालें अपने भोजन में शामिल करनी चाहिए -चने की दाल और और  गोआ फलियां का सेवन करें। यह बालों और स्किन के लिए काफी फायदेमंद हैं।

स्पेशल फूड्स

गर्मियों में मौसम में आज तो मानसून में तली हुई भजिया खाना हर किसी को पसंद होता है। इसलिए आप  फ़िल्टर किए हुए मूंगफली / सरसों / नारियल के तेल का उपयोग करें और बाद में खाना पकाने के लिए तेल का दोबारा उपयोग न करें।  आवश्यक वसा लेने से बचें। हार्ट, मोटापा और डायबिटीज के मरीज भी  फ्राई पकौड़ा खा सकते हैं। बस इस बात का ध्यान रखें कि आपको कितना खाना है।

कोरोना को हराने के लिए रोजाना करें स्वामी रामदेव के बताए ये सुपरयोग, इम्यूनिटी बढ़ाने में करेंगे मदद

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement