1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. निकले हुए पेट को कम करेगी अलसी के बीज से बनी ये खास ड्रिंक, बस रोजाना इस तरह से पिएं

निकले हुए पेट को कम करेगी अलसी के बीज से बनी ये खास ड्रिंक, बस रोजाना इस तरह से पिएं

बाहर निकला हुआ पेट या थुलथुला पेट हर किसी को परेशान करता है। ऐसे में अलसी के बीज का पाउडर आपके पेट की बढ़ी हुई चर्बी को कम कर वजन तेजी से घटाने में मदद करेगा।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: July 05, 2020 7:13 IST
Flaxseeds- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/MAFFIEZVF AND SHAZMATAZZY Flaxseeds - अलसी के बीज

बाहर निकला हुआ या थुलथुला पेट हर किसी को रह रहकर परेशान करता है। ये परेशानी तब और बढ़ जाती है जब आप कोई कपड़ा पहने और वो पेट पर आकर एकदम टाइट हो जाए। कई बार तो लोगों का पेट इतना बाहर निकल आता है कि लोग ये कहकर मजाक उड़ाने लगते हैं कि इस पर कप-प्लेट भी रख सकते हैं। ऐसे में बस लगता है कि क्या करें कि इस निकले हुए पेट से छुटकारा मिल जाए। अगर आप भी इसी परेशानी से जूझ रहे हैं तो अलसी के बीज का पाउडर आपकी इस समस्या को दूर कर सकता है। इसे रोजाना इस खास ड्रिंक में मिलाकर पीने से पेट की चर्बी की समस्या दूर हो जाएगी। 

डिवाइस के आदी 76 प्रतिशत बच्चे हो रहे हैं चिड़चिड़ेपन पर वजन बढ़ने की समस्या के शिकार, सर्वे में हुए कई खुलासे

अलसी के बीज में कई सारे तत्व पाए जाते हैं जैसे कि ओमेगा-3 फैटी एसिड, फाइबर, फेनोलिक यौगिक शामिल हैं। अलसी के बीज में मौजूद ये सभी तत्व न केवल कई स्वास्थ्य समस्याओं से छुटकारा दिलाते हैं बल्कि वजन को कम करने में भी मददगार होते हैं। ये पेट की चर्बी को कम करता है और फैट को कम करने का काम करता है। 

रीढ़ की हड्डी को मजबूत करेगा एरियल योग, जानिए स्वामी रामदेव से इसे करने का सही तरीका और फायदे

शरीर में सूजन पैदा करने वाले सी-रिएक्टिव प्रोटीन को करता है कम

कई अध्ययानों में पाया गया है कि अलसी के बीज में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफलेमेटरी गुण होते हैं। ये शरीर में सूजन पैदा करने वाले सी-रिएक्टिव प्रोटीन को कम करता है। 

पाचन क्रिया को करता है बेहतर
अलसी के बीज के पाउडर का सेवन करने से कब्ज और पाचन संबंधी समस्याओं से निजात मिलता है।

वजन घटाने के लिए ऐसे करें अलसी के बीज का सेवन
अलसी के बीज के पाउडर का इस्तेमाल आप स्मूदी बनाकर कर सकते हैं। इसके लिए बस आप एक कप दूध में एक कप सेब, 2 खजूर को मिक्सी में डालकर ब्लेंड करें। अब इसे गिलास में निकालें और इसमें एक चम्मच अलसी के बीज का पाउडर डालें। रोजाना इसे पीने से वजन जल्दी घटेगा। 

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। निकले हुए पेट को कम करेगी अलसी के बीज से बनी ये खास ड्रिंक, बस रोजाना इस तरह से पिएं News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
X