Thursday, March 28, 2024
Advertisement

गले की खराश और संक्रमण से तुरंत राहत पाने के लिए जरूर अपनाएं ये सात घरेलू नुस्खे

बेमौसम में अक्सर खांसी और जुकाम की वजह से गले में खराश की भी दिक्कत हो जाती है। ऐसे में ये 7 कारगर घरेलू नुस्खे आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: July 07, 2020 17:43 IST
sore throat, home remedies for sore throat, home remedies for cough- India TV Hindi
Image Source : INST/HEALINSIDEOUT/NUTRIANDBEAUTYCHANNEL गले की खराब और इंफेक्शन के लिए घरेलू नुस्खा

गर्मी हो या फिर बारिश का मौसम, गले में खराश और इंफेक्शन कब अपनी गिरफ्त में ले लें कुछ पता ही नहीं चलता है। गले में खराश का संबंधी सीधे हमारी श्वसन तंत्र में किसी गड़बड़ी के कारण होता है। जिसके कारण गले के अंदरुनी परत में इंफेक्शन हो जाता है। जिसके कारण गले में सूजन, खांसी, खरखराहट के साथ-साथ कई लोगों को सर्दी-जुकाम की समस्या हो जाती है।  

इन दिनों कोरोना वायरस का कहर पूरे देश में छाया हुआ है। ऐसे में जरा सा गले में इंफेक्शन या फिर खांसी-जुकाम की समस्या होती हैं तो हम डर जाते हैं कि कहीं इस महामारी के शिकार तो नहीं हो गए। लेकिन आपको बता दें कि कई बार यह मौसम परिवर्तन के कारण होने वाला इंफेक्शन भी हो सकता है। गले में खराश होने पर ठंडी चीजों के खाने से बचें। इसके अलावा आप चाहे तो कुछ घरेलू उपाय अपनाकर एक-दो दिन में इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। जानिए इन घरेलू उपायों के बारे में। 

लहसुन खाएं

लहसुन में ऐलीसिन नामक खास तत्व पाया जाता है जो इंफेक्शन के कारण पैदा होने वाले बैक्टीरिया को मार देता हैं। इसलिए 1-2 कली कच्चा लहसुन चबा लें।

मानसून में इन फूड्स के सेवन से मजबूत रहेगी इम्यूनिटी, डायटीशियन रुजुता दिवेकर से जानें इसके फायदे

गुनगुने पानी से गरारा करना

अगर आप गले के इंफेक्शन से ज्यादा परेशान हैं तो  गुनगुने पानी में थोड़ा-सा नमक डालकर इसका गरारे करें। इससे आपके गले में मौजूद कीटाणुओं खत्म हो जाएंगे। इसके साथ ही गले में जमा कफ भी साफ हो जाएगा। 

हर्बल काढ़ा

Image Source : INSTAGRAM/NUTRIANDBEAUTYCHANNEL
हर्बल काढ़ा

काढ़ा पिएं

एक कप पानी में 4-5 काली मिर्च, तुलसी की कुछ पत्तियां, थोड़ा सा गिलोय,शहद, दालचीनी. हल्दी आदि डालकर उबाल लें और इसका काढ़ा बनाकर पिएं। 

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये पांच चीजें, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर

शहद और काली मिर्च

अगर आप गले के इंफेक्शन और खांसी से बहुत अधिक परेशान हैं तो आधा चम्मच शहद में थोड़ी सा काली मिर्च पाउडर डालकर चाट लें। इससे भी आपको लाभ मिलेगा। दिन में कम से कम  2 बार सेवन करें।

अदरक की चाय

Image Source : INSTAGRAM/OILGARDENBYRONBAY
अदरक

अदरक

गले के इंफेक्शन के लिए अदरक काफी कारगर उपाय है। इसके लिए अदरक को थोड़ा सा कूट कर मुंह में डाल लें और थोड़ी देर इसे चूसते रहें।  

हल्दी का दूध

हल्दी का दूध कई रोगों से छुटकारा दिलाने के साथ-साथ गले की खराश के लिए भी फायदेमंद साबित हो सकता है। हल्दी में पाया जाने वाला एंटीबायोटिक गले की सूजन, दर्द आदि से छुटकारा दिला देता है।

रात को सोने से पहले ऐसे करें अदरक का सेवन, कुछ ही दिनों में पेट की होगी चर्बी छूमंतर

एप्पल विनेगर

Image Source : INSTAGRAM/JNANDMY
एप्पल विनेगर

सेब का सिरका

सेब के सिरके में ऐसे एसिड पाए जाते हैं जो गले की खराब के समय उत्पन्न हुए बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करता है। इसके लिए एक चम्मच सेब का सिरका अपनी हर्बल चाय में डाल लें या फिर गर्म पानी में डालकर गरारे कर लें।  

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement