Friday, March 29, 2024
Advertisement

आयुर्वेदिक चीजों से बनी ये स्पेशल चाय, इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ सर्दी-जुकाम से रखेगी कोसों दूर

अगर आप चाहते हैं कि बिना दवाओं का सेवन किए नैचुरल तरीके से इम्यूनिटी को मजबूत करें तो जरूर पीजिए ये बेहतरीन आयुर्वेदिक चाय।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: July 07, 2020 23:43 IST
दालचीनी चाय- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/EKOCENTRYCZKA दालचीनी चाय

खराब लाइफस्टाइल और खानपान के कारण हमारा इम्यूनिटी सिस्टम काफी कमजोर हो जाता है जिसके कारण हम किसी भी प्रकार के संक्रमण का तेजी से शिकार हो जाते हैं। इम्यूनिटी कमजोर होने के कारण पाचन संबंधी समस्याओं के साथ-साथ सर्दी-जुकाम की समस्या से हमेशा परेशान रहते हैं। अगर आप चाहते हैं कि बिना दवाओं का सेवन किए नैचुरल तरीके से इम्यूनिटी को मजबूत करें तो जरूर पीजिए ये बेहतरीन आयुर्वेदिक चाय। 

दालचीनी की चाय

दालचीनी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। यह बैक्टीरिया, इंफेक्शन से लड़ने के साथ-साथ डायबिटीज, हार्ट के मरीजों के लिए फायदेमंद है। दालचीनी चाय बनाने के लिए एक पैन में एक गिलास पानी में 1 इंच दालचीनी डालकर कम से कम  5 मिनट उबाले। इसके बाद इसे छानकर गर्मागर्म पिएं। आप चाहे तो स्वाद के लिए थोड़ा सा शहद डाल सकते हैं।

मसूड़ों में दर्द और खून आने की समस्या के लिए रामबाण हैं ये घरेलू उपाय, बस सोने से पहले यूं करें इस्तेमाल

तुलसी चाय

Image Source : INSTAGRAM/JUSTHAAT
तुलसी चाय

तुलसी की चाय

तुलसी को औषधी गुणों का भंडार माना जाता हैं। यह आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ-साथ आपको कई बीमारियों से कोसों दूर रखेगा। इसके साथ ही यह ब्लड शुगर को भी कंट्रोल करने में मदद करेगी।  तुलसी की चाय बनाने के लिए एक गिलास गुनगुना पानी में 5-6 पत्तियां तुलसी की डालकर कुछ देर के लिए ढ़क दे। करीब 10 मिनट बाद इसका सेवन करें।

गले की खराश और संक्रमण से तुरंत राहत पाने के लिए जरूर अपनाएं ये सात घरेलू नुस्खे

 तुलसी, काली मिर्च और लौंग की चाय

Image Source : INSTAGRAM/RAYAKESHTZARAFSHAN
तुलसी, काली मिर्च और लौंग की चाय

तुलसी, लौंग और काली मिर्च की चाय

तुलसी, लौंग और काली मिर्च की चाय इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करने के साथ-साथ बदलते मौसम के कारण होने वाले इंफेक्शन से भी बचाता है। इसके लिए एक पैन में एक गिलास पानी में 5-6 पत्तियां तुलसी, 2-3 काली मिर्च और 1-2 लौंग डालकर अच्छी तरह से उबाल लें।  आधा पानी बच जाने के बाद इसे छान लें। आप चाहे तो स्वाद के लिए शहद भी डाल सकते हैं। 

ये चार छोटी सी आदतें बढ़ा सकती हैं आपका ब्लड शुगर, जानिए कैसे करें डायबिटीज कंट्रोल

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement