Friday, March 29, 2024
Advertisement

ये चार छोटी सी आदतें बढ़ा सकती हैं आपका ब्लड शुगर, जानिए कैसे करें डायबिटीज कंट्रोल

हम दैनिक लाइफस्टाइल में कई ऐसी गलतियां कर देते हैं जिन्हें हमें बहुत छोटा समझते हैं लेकिन वह आपकी सेहत पर काफी बुरा असर डालती है। जानिए ऐसी कौन सी गलतियां जिसके कारण आपका ब्लड शुगर तेजी से बढ़ सकता है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: July 07, 2020 22:22 IST
डायबिटीज- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM//KETOBEEBEE डायबिटीज

खराब लाइफस्टाइल और खानपान के  कारण अधिकतर लोग डायबिटीज की समस्याके शिकार होते जा रहे हैं। ऐसे में मरीज को समय-समय में अपना ब्लड शुगर का चेकअप करते रहना चाहिए। इसके अलावा खानपान का भी खास ख्याल रखने की जरुरत होती है। हम दैनिक लाइफस्टाइल में कई ऐसी गलतियां कर देते हैं जिन्हें हमें बहुत छोटा समझते हैं लेकिन वह आपकी सेहत पर काफी बुरा असर डालती है। जानिए ऐसी कौन सी गलतियां जिसके कारण आपका ब्लड शुगर तेजी से बढ़ सकता है। 

ब्रेकफास्ट

नाश्ता दिन की शुरुआत का सबसे जरूरी आहार माना जाता है। अगर बात डायबिटीज के मरीजों की हो रही हैं तो उनके लिए ब्रेकफास्ट छोड़ना खतरनाक साबित हो सकता है। इससे आपका तेजी से ब्लड शुगर बढ़ सकता है। इसलिए थोड़ा समय निकालकर समय पर ब्रेकफास्ट जरूर करें।

ब्लड शुगर के मरीजों के लिए जामुन हो सकता है रामबाण, स्वामी रामदेव से जानिए खाने का सही तरीका

ब्लड शुगर का चेकअप

ब्लड शुगर से पीड़ित मरीज को समय-समय पर अपने शुगर लेवल का जांच करते रहना चाहिए। जिससे आपको इस बात का अंदाजा रहें कि आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ रहा है कि घट रहा है। अगर लगातार आपका शुगर बढ़ रहा है तो डॉक्टर के पास जाने में देरी बिल्कुल न करे।

हेल्दी हाइट

डायबिटीज के मरीजों को अपने आहार का खास ख्याल रखना जरूरी है। उन्हें ऐसी चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए जिससे उनका ब्लड शुगर तेजी से बढ़ जाएं। इसलिए अपनी डाइट में ऐसी चीजें शामिल करें जिससे आपका ब्लड शुगर नैचुरल तरीके से कंट्रोल हो जाए।

नींद 

एक हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए आहार, एक्सरसाइज के साथ-साथ अच्छी नींद लेना बहुत ही जरूरी है। नेशनल स्लीप फाउंडेशन (NSF) के अनुसार, कम सोने से ब्लड शुगर का लेवल तेजी से बढ़ सकता है। इसलिए डायबिटीज के मरीजों को एक नियमित समय पर सोना जरूरी है।

हर रोज यूं पिएं एक गिलास हल्‍दी का पानी, इम्यूनिटी बढ़ने के साथ ये सात बीमारियां रहेगी कोसों दूर

डायबिटीज को कंट्रोल करने के अन्य घरेलू उपाय

  • अगर आपका ब्लड शुगर बहुत ही ज्यादा बढ़ा हुआ है तो जामुन के बीज को धोकर अच्छी तरह से सुखा लें। इसके बाद इन्हें पीसकर पाउडर बना लें। रोजाना सुबह खाली पेट गुनगुने पानी से इसका सेवन करें।
  • अंकुरित मेथी और मूंग का सेवन करें। 
  • मल्टीग्रेन आटा का सेवन करें। जिसमें बाजरा, जौ, गेंहू, चना आदि से मिलकर बना हो।
  • 1 खीरा,  1 करेला और 1 टमाटर का जूस बनाकर इसे छानकर रोजाना पिएं। इससे भी आपका डायबिटीज कंट्रोल हो जाएगा। 
  • रात को सोने से पहले करें एक गिलास गिलोय के जूस  का सेवन। 
  • मौसमी, संतरा, गन्ना आदि का जूस पीने से बचें। इससे आपका ब्लज शुगर लेवल तेजी से बढ़ जाएगा। 

डायबिटीज के मरीजों के लिए ये फूड्स हैं वरदान, वहीं इन चीजों से बनाएं दूर

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement