1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. हर रोज यूं पिएं एक गिलास हल्‍दी का पानी, इम्यूनिटी बढ़ने के साथ ये सात बीमारियां रहेगी कोसों दूर

हर रोज यूं पिएं एक गिलास हल्‍दी का पानी, इम्यूनिटी बढ़ने के साथ ये सात बीमारियां रहेगी कोसों दूर

हल्दी औषधीय गुणों का भंडार है और गर्म पानी के साथ मिलाकर लेने पर इसके फायदे दोगुने हो जाते हैं। जानिए हल्दी का पानी किन लोगों के लिए है फायदेमंद।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: June 30, 2020 10:20 IST
हल्दी पानी पीने के लाभ- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/HEALTHY_FACTS2 हल्दी पानी पीने के लाभ

आज के समय में हल्दी के गुणों से हर कोई वाकिफ हैं। खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ यह सेहत के खास ध्यान रखती हैं। हल्दी एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करती है। जो जो आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ-साथ कई बड़ी से बड़ी बीमारियों से लड़ने में मदद करती हैं। हल्दी को आप दूध के साथ या विभिन्न तरीके से खाना पसंद करते हैं लेकिन इसका सेवन गर्म पानी के साथ करने से विशेष स्वास्थ्य लाभ मिलता है। जानिए गर्म पानी में हल्दी डालकर पीने से मिलने वाले फायदों के बारे में। 

हल्दी पानी पीने के बेहतरीन फायदे

पाचन रखें हेल्दी

कई रिसर्च में यह बात सामने आ चुकी है कि हल्दी और गर्म पानी पीने से शरीर में पित्त ठीक ढंग से बनता है जिससे आपका पाचन तंत्र दुरस्त रहता है। 

बढ़ाए इम्यूनिटी
हल्दी में मौजूग लिपोपोलिसैकेराइड शरीर में इम्यूनिटी मजबूत करने में मदद करता है। जिसके कारण आप सर्दी-जुकाम, बुखार जैसे वायरस इंफेक्शन से आसानी से बच जाते है।

शरीर में विटामिन डी की कमी तो ऐसे करें पहचान, इन सुपर फूड से करें लेवल मेंटेन

डायबिटीज
हल्दी और गर्म पानी का सेवन करने से डायबिटीज टाइप 2 से बचाव हो सकता है। इसमें ऐसे गुण पाए जाते हैं जो शुगर को बढ़ने से रोकता है। 

वजन करे कम
अगर आप तेजी से अपना वजन कम करना चाहते हैं तो इसे इसका सेवन कर सकते हैं। हल्दी में पाया जाने वाला कर्क्यूमिन जमा फैट को कम करने में मदद करता है। 

स्किन को रखें हेल्दी
हल्दी और गर्म पानी शरीर से विषाक्त तत्व बाहर निकालने में मदद करता है। इसके साथ ही नैचुरल तरीके से खून साफ करने में मदद करता है। जिससे आपके चेहरे में नैचुरल ग्लो आता है। 

कुछ ही दिनों में आंखों की रोशनी बढ़ा देंगे घर पर बने ये दो जूस, बनाने का ये तरीका है सबसे आसा

हल्दी पानी पीने के लाभ

हल्दी पानी पीने के लाभ

कैंसर से करें बचाव
हल्दी का सेवन नियमित रूप से करने से कैंसर होने का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। हल्दी में कैंसर-रोधी गुण पाए जाते हैं। इसके साथ ही इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट शरीर में कैंसर कोशिकाओं को बनने से रोकता है। 

हार्ट रखें हेल्दी
हल्दी कोलेस्ट्राल को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा हल्दी  का सेवन करने से अंदरूनी सतह पर खून के थक्कों को जमने से रोकता है। 

अस्थमा में मददगार साबित होंगे ये फूड्स, इंफेक्शन और एलर्जी से भी रहेंगे हमेशा दूर

ऐसे करें हल्दी पानी का सेवन
एक गिलास गर्म पानी में एक चौथाई चम्मच हल्दी पाउडर डालकर मिक्स कर लें। आप स्वाद के लिए नींबू और शहद भी डाल सकते हैं। 

हीमोग्लोबिन कभी नहीं होगा कम अगर रोजाना खाएंगे मूंगफली, होंगे कई और फायदे भी

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। हर रोज यूं पिएं एक गिलास हल्‍दी का पानी, इम्यूनिटी बढ़ने के साथ ये सात बीमारियां रहेगी कोसों दूर News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
X