1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. कुछ ही दिनों में आंखों की रोशनी बढ़ा देंगे घर पर बने ये दो जूस, बनाने का ये तरीका है सबसे आसान

कुछ ही दिनों में आंखों की रोशनी बढ़ा देंगे घर पर बने ये दो जूस, बनाने का ये तरीका है सबसे आसान

आंखों की रोशनी कमजोर हो गई है तो घर पर बनाकर ये जूस पीजिए। इसे पीने से कुछ ही दिनों में आंखों की रोशनी बढ़ जाएगी और आपको चश्मे से भी छुटकारा मिल जाएगा।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: June 29, 2020 17:44 IST
Eye and Juice- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/PATTUSKA_PHOTOGRAPHY Eye and Juice - आंखें और जूस

ज्यादा समय तक टीवी देखना, तनाव होने के अलावा शरीर में विटामिन ए की कमी के कारण भी आंखें कमजोर हो जाती हैं। आंखों के ज्यादा कमजोर होने पर लोग चश्मा लगाना भी शुरू कर देते हैं। कई लोगों की आंखें तो इतनी कमजोर हो जाती हैं कि वो बिना चश्मे के कुछ भी पढ़-लिख नहीं सकते। अगर आप भी किसी ऐसे व्यक्ति को जानते हैं जिसकी आंखें कमजोर हों तो ये दो जूस आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। जानें ये जूस किस तरह से आंखों की रोशनी बढ़ाएंगे, साथ ही जानें जूस बनाने का तरीका। 

अस्थमा में मददगार साबित होंगे ये फूड्स, इंफेक्शन और एलर्जी से भी रहेंगे हमेशा दूर

Palak Ka Juice

Palak Ka Juice - पालक का जूस

पालक का जूस

आंखों की रोशनी के लिए हरी पत्तेदार सब्जियां सबसे ज्यादा असरदार होती हैं। इन सब्जियों में सबसे कारगर पालक का जूस है। पालक में विटामिन ए प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है। ऐसे में अगर कोई व्यक्ति रोजाना पालक का एक गिलास जूस भी पी ले तो उसकी आंखों की रोशनी कुछ ही दिनों में बढ़ जाएगी। 

शरीर में विटामिन डी की कमी तो ऐसे करें पहचान, इन सुपर फूड से करें लेवल मेंटेन

पालक का जूस बनाने का तरीका
सबसे पहले पालक को अच्छे से धो लीजिए। अब पालक को मिक्सी में डालें। पालक को मिक्सी में डालने के बाद उसमें करीब एक गिलास पानी डालिए। अब एक गिलास लीजिए और पिसी हुई पालक को छन्नी की सहायता से छान लें। पालक का जूस तैयार है। इसमें आप काला नमक डालकर पी सकते हैं। 

Gajar

Gajar -   गाजर

गाजर का जूस
गाजर का जूस भी आंखों की रोशनी में फायदेमंद होगा। सिर्फ गाजर का जूस गले में थोड़ा लग सकता है। इसलिए आप गाजर के जूस में टमाटर जरूर डाल दें। अगर इस जूस का सेवन कोई भी व्यक्ति रोजाना करेगा तो आंखों से धुंधला दिखाई देने की समस्या दूर हो जाएगी। 

गाजर का जूस बनाने का तरीका
सबसे पहले 4-5 गाजर लें और उसे धोने के बाद छील लें। अब इसके टुकड़े करके मिक्सी के जार में डालें और उसमें एक टमाटर भी काटकर डालें। इसके साथ ही आधा गिलास पानी भी मिलाएं। मिक्सी में पीसने के बाद इस मिश्रण को छन्नी से छानें। अब इसे काला नमक डालकर पी सकते हैं। 
 

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। कुछ ही दिनों में आंखों की रोशनी बढ़ा देंगे घर पर बने ये दो जूस, बनाने का ये तरीका है सबसे आसान News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
X