1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. अस्थमा में मददगार साबित होंगे ये फूड्स, इंफेक्शन और एलर्जी से भी रहेंगे हमेशा दूर

अस्थमा में मददगार साबित होंगे ये फूड्स, इंफेक्शन और एलर्जी से भी रहेंगे हमेशा दूर

अस्थमा के मरीजों को ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जिसमे एंटीऑक्सीडेंट के साथ-साथ ये पोषक तत्व पाए जाते हो। जानिए इन फूड्स के बारे में।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: June 29, 2020 12:33 IST
अस्थमा में मददगार साबित होंगे ये फूड्स, इंफेक्शन और एलर्जी से भी रहेंगे हमेशा दूर- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/ EMSS_SMITH अस्थमा में मददगार साबित होंगे ये फूड्स, इंफेक्शन और एलर्जी से भी रहेंगे हमेशा दूर

अस्थमा के दौरान श्वसन नली में सूजन आ जाती है जिसके कारण सांस लेने में समस्या होता है। अस्थमा होने के कई कारण हो सकते हैं। अस्थमा का रोग कभी भी किसी को भी अचानक अपनी गिरफ्त में ले सकता है। लंबे समय तक खांसी बनी रहना या फिर सांस लेने की समस्या अस्थमा के मुख्य लक्षण है। अगर कोई अस्थमा की समस्या से ग्रसित हैं तो उसे अपनी डाइट का खास ख्याल रखना पड़ता है। 

अस्थमा के मरीजों को ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जिसमे एंटीऑक्सीडेंट के साथ-साथ विटामिन ई, सी , कैरोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जो शरीर में कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स को रोकने में मदद करते हैं। जिसके कारण आपको फेफड़ों में होने वाली जलन और दर्द में भी आराम मिलता है। जानिए अस्थमा के मरीजों के लिए कौन से फूड्स है फायदेमंद। 

अस्थमा के मरीजों के लिए बेस्ट फूड

विटामिन डी 

सूर्य की रोशनी से अच्छी विटामिन डी आपको कही नहीं मिल सकती है। इसके लिए आप सुबह-सुबह आधा से एक घंटा धूप में जरूर बैठे। इसके अलावा आप सालमन, अंडे, गाय का दूध, ऑरेंज जूस, गाजर आदि ले सकते है। जो आपके शरीर में विटामिन डी की मात्रा पूरी करने के साथ-साथ इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद करेंगे। 

जब बढ़ जाए अस्थमा तो इन चीजों से बना लें बिल्कुल दूरी, नहीं तो पड़ जाएंगे लेने के देने

मछली, अस्थमा

मछली

मछली 
आपको बता दें कि मछली में भरपूर मात्रा में ओमेगा 3 पाया जाता है जोकि अस्थमा के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद है।

शरीर में विटामिन डी की कमी तो ऐसे करें पहचान, इन सुपर फूड से करें लेवल मेंटेन

ड्राई फूट्स 
अस्थमा के मरीजों के लिए ड्राई फूट्स काफी कारगर साबित हो सकते हैं। इनें भरपूर मात्रा में विटामिन ई पाया जाता है। वहीं विटामिन ई में टोकोफेरॉल नामक तत्व होता है जो अस्थमा के कारण होने वाली खांसी और घरघराहट को कम करने में मदद करते हैं। इसलिए अपनी डाइट में  बादाम, अखरोट,  कद्दू के बीज, सूरजमुखी के बीज के  साथ-साथ  ब्रोकली आदि शामिल करें।

टमाटर, अस्थमा

टमाटर

टमाटर
टमाटर में lycopene नामक तत्व पाया जाता है जो सांस संबंधी समस्याओं के लिए काफी कारगर साबित हो सकता है। इसे आप सलाद के रूप में भी खा सकते हैं। 

ये फूड्स डाइट में करें शामिल
अस्थमा के मरीजों को फल, सब्जियां, अनाज  आदि का सेवन करने के साथ-साथ  सप्ताह में 1-2 बार मछली और चिकन जरूर खाना चाहिए, लेकिन रेड मीट  खाने से बचें। 

एक साथ भूलकर भी न खाएं ठंडी-गर्म चीजें, शरीर को हो सकता है ये नुकसान

खरबूज, अस्थमा

खरबूज

खरबूज
विटामिन सी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो मुक्त कणों से लड़कर फेफड़ों को हेल्दी रखने में मदद करता है। जापान में हुई एक स्टडी के अनुसार विटामिन सी का अधिक मात्रा में सेवन करने से अस्थमा होने की संभावना काफी कम हो जाती है।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। अस्थमा में मददगार साबित होंगे ये फूड्स, इंफेक्शन और एलर्जी से भी रहेंगे हमेशा दूर News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
X