1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. जब बढ़ जाए अस्थमा तो इन चीजों से बना लें बिल्कुल दूरी, नहीं तो पड़ जाएंगे लेने के देने

जब बढ़ जाए अस्थमा तो इन चीजों से बना लें बिल्कुल दूरी, नहीं तो पड़ जाएंगे लेने के देने

अस्थमा के मरीज को न सिर्फ अपनी लाइफस्टाइल के साथ-साथ डाइट का भी विशेष ख्याल रखना होता है, नही तो कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: June 26, 2020 10:32 IST
asthma, अस्थमा, best and worst foor for asthma- India TV Hindi
Image Source : INSTA/ROSEKNOWS/RAW_PLANTS_TO_SELF_CURE  अस्थमा के मरीज बिल्कुल भी न खाएं ये फूड्स, सेहत के लिए हो सकता है हानिकारक

अस्थमा एक ऐसी बीमारी है जिसका इलाज लंबे समय तक या फिर पूरी लाइफ चलता ही रहता है। ऐसे में खुद का ख्याल रखना बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है। खासतौर पर डाइट, क्योंकि इसका सीधे हमारे शरीर पर असर पड़ता है।  वैसे तो कोई भी ऐसी डाइट नहीं है जो अस्थमा की समस्या को ठीक कर सके। लेकिन कुछ ऐसे फूड्स है जिनका सेवन करना अस्थमा के मरीजों के लिए नुकसानदेय साबित हो सकता है।  जानिए ऐसे ही कुछ फूड्स के बारे में जो आपके सेहत के लिए हो सकते है हानिकारक।

स्वस्थ रहने के लिए एक दिन में कितना भोजन सही है? जानिए एक्सपर्ट से

अस्थमा के मरीज न करें इन चीजों का सेवन 

बीन्स

कई ऐसे लोग है जिन्हें बीन्स खाने के कारण एसिडिटी की समस्या हो जाती है। जिसके कारण सांस लेने में प्रॉब्लम होती है जोकि अस्थमा के मरीजों के लिए खतरनाक साबित हो सकता है।  अगर आपको बीन्स खाना बहुत ही ज्यादा पसंद है तो इसे कई घंटे पहले पानी में डालकर भिगो दें। इसके साथ ही इसका प्रभाव कम करने के लिए कई बार पानी बदले। 

रोजाना सुबह पीजिए एक गिलास कढ़ी पत्ते का ये जूस, कुछ ही दिनों में कम होने लगेगा मोटापा

कॉफी

कॉफी

कॉफी
कॉफी में सैलिसिलेट (Salicylates) नामक केमिकल पाया जाता है जोकि एंटी-इंफ्लामेट्री दवाएं जैसे एस्प्रिन में पाया जाता है। इस केमिकल का सेवन करना अस्थमा के मरीजों के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। उन्हें सांस लेने में समस्या हो सकता है। 

मूंगफली

मूंगफली

मूंगफली
मूंगफली से कई लोगों को खतरनाक एलर्जी भी हो सकती है।  एक अध्ययन में पाया गया कि जिन बच्चों को अस्थमा होता है, उनमें मूंगफली की एलर्जी भी होती है जोकि बिना मूंगफली के एलर्जी वाले बच्चों की तुलना में पहले अस्थमा का विकास करते हैं और उनके हॉस्पिटल में एडमिट होने की संभावना काफी हद तक बढ़ जाती है।

कंधे और गर्दन में लगातार दर्द बने रहना सर्वाइकल के हैं संकेत, जानें इसके उपाय और लक्षण

अंडा
कई लोगों को अंडा के कारण भी एलर्जी हो जाती है। वहीं अस्थमा के मरीजों को इसका खतरा अधिक रहता है। बच्चों में अंडे से एलर्जी सबसे आम होती है वहीं कई लोगों को नहीं होती हैं। यदि आपको या आपके बच्चे को इस तरह की एलर्जी है तो अंडे और अंडे से बनी चीजों को खाने से बचें। 

वाइन

वाइन

वाइन 

कई ऐसी वाइन और बीयर है जिनमें अधिक मात्रा में सल्फाइट्स पाया जाता जो जिसके कारण अस्थमा का अटैक आ सकता है। हालांकि कई शोधों में यह बात भी सामने आई है कि वाइन अस्थमा रोगियों के लिए नुकसानदेय नहीं है। 

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। जब बढ़ जाए अस्थमा तो इन चीजों से बना लें बिल्कुल दूरी, नहीं तो पड़ जाएंगे लेने के देने News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
X