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स्वस्थ रहने के लिए एक दिन में कितना भोजन सही है? जानिए एक्सपर्ट से

आहार लेते समय हम इस बात को भूल जाते हैं कि आखिर हमें कितना भोजन एक बार में खाना चाहिए। सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर से जानिए इस सवाल का जवाब।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: June 25, 2020 13:06 IST
एक बार में कितना खाएं जानिए एक्सपर्ट से - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/FOODIES.KITCHEN2123/ एक बार में कितना खाएं जानिए एक्सपर्ट से 

सेहतमंद रहने के लिए सही समय में ही आहार लेना बहुत ही ज्यादा जरूरी है, लेकिन आजकल कि भागदौड़ भरी लाइफ में हम ऐसा नहीं कर पाते है जिसके कारण शरीर को पर्याप्त मात्रा में पोषण नहीं मिल पाता है जिसके कारण शारीरिक और मानसिक परेशानियों का सामना करना पड़ता है। हमें भोजन कब और कितना करना चाहिए इस बारे में जानना बेहद जरूरी है। इससे शरीर का ठीक ढंग से विकास होता है। इसके साथ ही आपकी इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत होता है जिससे आप कई रोगों से कोसों दूर रहते हैं। 

आमतौर पर हम दिन में केवल 3 बार खाना खाने में जोर देते हैं वो है ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर। कई लोग तो बीच में भी कुछ न कुछ खा लेते है। लेकिन आहार लेते समय हम इस बात को भूल जाते हैं कि आखिर हमें कितना भोजन एक बार में खाना चाहिए।  सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने इसी सवाल का जवाब देते हुए एक पोस्ट सोशल मीडिया में शेयर किया हैं। 

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एक दिन में क्या और कितना खाना चाहिए 

मानसिक रुप से भोजन

  • एक व्यक्ति के लिए इस बात का का आकलन करना काफी कठिन होता है कि उसे क्या खाना है और कितना खाना है।  इस बारे में रुजुता दिवेकर कहती है कि पहले देखें कि आप कितना खाना खा सकते हैं। 
  • भोजन खुद सर्व करने की कोशिश करें। साथ ही इस बात का ध्यान रखें कि ज्यादा भोजन न लिया हो। 
  • आराम से चबा-चबाकर भोजन करें। इससे आपको आसानी से पता चल जाएगा कि आपको पेट भरा है कि नहीं।
  • अगर आपको अब भी भूख लगी हैं तो फिर पहले स्टेप में वापस जा सकते हैं।

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कुछ ऐसा होना चाहिए खाने का अनुपात

रुजुता दिवेकर कहती हैं कि हर एक चीज का माप होता है। उसी तरह खाने का भी एक अनुपात होता है। जिससे आपके शरीर को पोषक तत्व अधिक मात्रा में मिले। एक प्लेट में 3:2:1 का अनुपात होना चाहिए यानी कि अनाज: दाल/सब्जी: अचार/सलाद/दही

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रुजुता दिवेकर के अनुसार आपकी प्लेट में 50 प्रतिशत चावल, रोटी आदि अनाज होना चाहिए। 35 प्रतिशत में दाल, मीट और सब्जी होनी चाहिए। इसके अलाला 15 प्रतिशत में अचार, पापड़, सलाद, दही आदि होना चाहिए। 

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