Tuesday, March 19, 2024
Advertisement

ब्लड शुगर अचानक बढ़ जाए तो एमरजेंसी में करें इन चीजों का सेवन, लेकिन रखें ये ध्यान...

हाई ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए सबसे जरूरी है कि आप हेल्दी डाइट के साथ कुछ घरेलू उपाय अपनाएं। ताकि इस समस्या को हमेशा कंट्रोल में रखा जा सके

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: May 27, 2020 14:10 IST
हाई ब्लड शुगर को...- India TV Hindi
Image Source : INSTRAGRAM/KETOBEEBEE हाई ब्लड शुगर को कंट्रोल करने का घरेलू उपाय

खराब लाइफस्टाइल, खानपान के कारण हाई ब्लड शुगर की समस्या हो जाती हैं। कई लोगों को ये भी पता नहीं होता है कि वह इस बीमारी के शिकार है। हाई ब्लड शुगर (High Blood Sugar) के मरीजों के पैंक्रियाज में इंसुलिन नहीं बनता है जिससे शरीर में शुगर या ग्लूकोज का स्तर बढ़ने लगता है। अगर हाई ब्लड शुगर को समय से कंट्रोल नहीं किया गया तो आपके कई अंगों और नसों को भी प्रभावित कर सकता है। इसलिए जरूरी है कि इसके शुरुआती संकेतों को पहचान कर इसे कंट्रोल किया करें। 

ब्लड में शुगर लेवल 160 mh/dl से अधिक हो जाए तो वह हाई ब्लड शुगर कहलाता हैं। कई मरीजों को यह लेवल 300 mh/dl तक पहुंच जाता है।

ब्लड शुगर अचानक घट जाए तो तुरंत करना चाहिए इन चीजों का सेवन, कंट्रोल में आ जाएगी स्थिति

हाई ब्लड शुगर के लक्षण

  • बार-बार भूख और प्यास लगना।
  • जल्दी-जल्दी पेशाब जाना।
  • सिर दर्द और दूसरे दर्द होना।
  • थकान महसूस होना।
  • वजन कम होना।
  • ध्यान केंद्रित करने में परेशानी होना।
  • धुंधला दिखाई देना।
  • स्किन इंफेक्शन
  • घाव भरने में अधिक समय लगना
  • किडनी की समस्या

जेनेटिक शुगर के लिए रामबाण है ये घरेलू उपाय और योगासन, स्वामी रामदेव से तरीका 

जामुन

Image Source : INSTRAGRAM/ARNOLDMATHIAS
जामुन

हाई ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए घरेलू उपाय

जामुन

अगर आपका ब्लड शुग बहुत ही ज्याादा बढ़ा हुआ है तो जामुन आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं। इसके लिए जामुन के बीज को धोकर अच्छी तरह से सुखा लें। इसके बाद इन्हें पीसकर पाउडर बना लें। रोजाना सुबह खाली पेट गुनगुने पानी से इसका सेवन करें।

तुलसी की पत्तियां

Image Source : INSTRAGRAM/RINIKETI
तुलसी की पत्तियां

तुलसी की पत्तियां
तुलसी की पत्तियों में औषधियों का भंडार कहा जाता है। तुलसी में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट के साथ कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं  जो शरीर के बीटा सेल्स को इंसुलिन के प्रति सक्रिय बना सकते हैं। जिससे इंसुलिन तेजी से बढ़ने लगते हैं। डायबिटीज के मरीज तुलसी के पत्तियों का सेवन कर सकते है या फिर इसका रस निकाल कर पी सकते हैं। 

दालचीनी

Image Source : INSTRAGRAM/CANDIEDRAINCAKES
दालचीनी

दालचीनी का पाउडर
दालचीनी का सेवन करने से आप आसानी से अपना ब्लड शुगर को आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं। इसके लिए दालचीनी के पाउडर को गुनगुने पानी के साथ खा लें। 

ब्लड शुगर कंट्रोल में नहीं रहता? इन घरेलू उपायों से मिलेगी राहत

ग्रीन टी

Image Source : INSTRAGRAM/TEEMIELI
ग्रीन टी

ग्रीन टी
ग्रीन टी में भरपूर मात्रा में पॉलीफिनॉल पाया जाता है जो सक्रिय एंटी ऑक्सीडेंट है। सुबह और शाम इसका सेवन करने से आसानी से ब्लड शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है। 

सहजन की पत्तियां

Image Source : NSTRAGRAM/SHREYA_MUTHUPLACKAL/
सहजन की पत्तियां

सहजन की पत्तियाां
सहजन की पत्तियों का रस का सेवन करके भी आप आसानी से डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं। इसके लिए इसकी पत्तियों को पीसकर सुबह खाली पेट पिएं। 

करें इस जूस का सेवन
सप्ताह में 4-5 दिन खीरा, करेला, टमाटर, गिलोय, आंवला, एलोवेरा का जूस पिएं। अगर सप्ताह में 4-5 दिन नहीं पी सकते है तो 1-2 बार जरूर पिएं।

सदाबहार के फूल

Image Source : INSTRAGRAM/FLOWERS.EVERGREEN
सदाबहार के फूल

सदाबहार फूल
सदाबाहर फुल दो तरह के होते हैं 1 सफेद और दूसरे हल्के बैगनी या पिंक कलर के। बैगनी वाले फूल डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इसमें सरपेंटीन, एजमेलीसीन जैसे तत्व पाए जाते हैं। इसके लिए सदाबाहर के 10-12 फूल लेकर इसका रस निकाल लें और इसका सेवन करें। आप चाहे तो इसे गिलोय के जूस के साथ भी पी सकते हैं। 

गर्मियों में सलाद या जूस किसी भी तरह रोजाना खाइए खीरा, होंगे ये 6 फायदे

करेले का जूस

Image Source : INSTRAGRAM/MISSO_PHILIPPINES
करेले का जूस

करेले का जूस
करेले का जूस इन्सूलिन को सक्रिय करता है जिससे ब्लड में मौजूद शुगर फैट में नहीं बदल पाता और बॉडी उसका सही इस्तेमाल कर पाती है। सुबह एक गिलास करेले के जूस के सेवन से ब्लड शुगर लेवल को संतुलित और नियमित करने में काफी कारगर होगा।

व्यायाम
डायबिटीज रोगियों के लिए व्यायाम  काफी कारगर साबित हो सकता हैं इससे न सिर्फ ब्लड शुगर लेवल को मैनेज किया जा सकता है बल्कि तेजी से बढ़ते हुए वजन को भी कंट्रोल किया जा सकता है।

योग

Image Source : INSTRAGRAM/YOGIJAYE
योग

 हाई ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए करें ये योगासन

स्वामी रामदेव के अनुसार हाई ब्लड शुगर को योग के द्वारा आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है। इन योगासन के साथ-साथ आप कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं। योग शुरू करते ही दवा छोड़ने से बचें। 

मंडुकासन- इस आसन को करने से डायबिटीज के साथ-साथ पैंक्रियाज के बीटा डी भी जनरेट होगा। इसके ठीक ढंग से काम न करने के कारण इंसुलिन कम बनता है। इस आसन को करने से आपको लाभ मिलेगा। इसे 5-10 मिनट करें।  इस आसन को करने इससे कोलाइलिट, मधुमेह सही तमामत बीमारियों से निजात मिलेगा।

व्रकासन- इस आसन को करने से डायबिटीज कंट्रोल होगा। इसके साथ-साथ पीठ, पेट  के साथ-साथ पूरे शरीर को हैल्दी रहेगा। इस आसन को एक तरफ से आधा-एक मिनट करें। इसके बाद दूसरी तरफ से करें।

पवनमुक्तासन- रीढ़ की हड्डी मजबूत होने के साथ-साथ पैंक्रियाज सही रहता है। इसके साथ ही पेट की चर्बी से निजात मिलता है। इसके साथ ही ब्लड सर्कुलेसन ठीक ढंग से होता है। 

उत्तानपादासन-  इस आसन को करने से डायबिटीज के साथ-साथ कब्ज की समस्या से निजात मिलेगा। इसके साथ ही पैंक्रियाज सही रहेगा। जिससे इंसुलिन बनेगा। इसे कम से कम 1 मिनट करना चाहिए।

नौकासन- शारीरिक के सभी अंग संतुलित रहेंगे। इसके साथ ही हार्निया रोग से निजात मिलेगा। वहीं पैक्रिंयाज एक्टिव हो जाएगे। इसके साथ ही पाचन शक्ति ठीक रहेगी, गैस, कब्ज की समस्या में मददगार , पेट, कमर और पेट को सुडौल बनाता है।

चेहरे की रौनक छीन रहे हैं चिकन पॉक्स के दाग?, इन टिप्स की मदद से खत्म हो जाएंगे स्पॉट्स

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement