1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. गर्मियों में सलाद या जूस किसी भी तरह रोजाना खाइए खीरा, होंगे ये 6 फायदे

गर्मियों में सलाद या जूस किसी भी तरह रोजाना खाइए खीरा, वजन कम करने के अलावा होंगे ये 6 फायदे

गर्मियों में खीरे का सेवन करना शरीर के लिए लाभदायक होता है। जानिए रोजाना इसे खाने से कौन-कौन से फायदे होते हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: May 21, 2020 10:30 IST
Cucumber - India TV Hindi
Image Source : PINTEREST Cucumber - खीरा

गर्मियों में खीरे का सेवन सबसे ज्यादा किया जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि खीरे में पानी सबसे अधिक मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा ये कई पोषक तत्वों से भरपूर भी होता है। इसका इस्तेमाल लोग गर्मियों में सलाद, जूस और रायता सभी चीजें बनाने के लिए करते हैं। बहुत ही कम लोगों को इस बात की जानकारी होगी कि खीरा वजन कम करने में भी सहायक होता है। जानिए खीरा खाने से और कौन से फायदे होते हैं। 

वजन कम करना

खीरा वजन घटाने का भी काम करता है। खीरे में 95 फीसदी पानी होता है। ज्यादा पानी की मात्रा होने के कारण आपको पेट भरा हुआ लगता है। पेट भरा होने से आप कई चीजों को खाने से बच जाते हैं। इस तरह से खीरा आपका वजन घटाने का काम करता है। 

हड्डियों को मजबूत करता है
खीरा शरीर की हड्डियों को मजबूत करता है। खीरे के छिलके में सिलिका होता है। यही सिलिका हड्डियों को मजबूती देता है। इसके साथ ही इसमें मौजूद कैल्शियम हड्डियों के लिए लाभकारी होता है। 

इम्यूनिटी पावर
खीरे में विटामिन सी, बीटा कैरोटीन जैसे कई एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं। ये सभी इम्यूनिटी बढ़ाने में सहायक होते हैं।

खीरे का पानी रखेगा फ्रश
गर्मियों में खीरे के अलावा उसके पानी को पीना भी सेहत के लिए लाभदायक होता है। खीरे के पाने को और भी टेस्टी बनाने के लिए उसमें नींबू का रस, काला नमक और पुदीने की पत्तियां डाल सकते हैं। 

ब्लड प्रेशर को करेगा नियंत्रित 
खीरा ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने का काम भी करता है। इसमें पोटैशियम, मैग्नीशियम और फाइबर होता है। ये तीनों रक्तचाप को संतुलित करने में सहायक होते हैं। 

दिल को रखेगा सेहतमंद
खीरा दिल को सेहतमंद बनाए रखने में भी सहायक होता है। पोटैशियम और मैग्नीशियम रक्तचाप को सुंतलित करता है। जिससे शरीर के तंत्रिका तंत्र संबंधी कार्य भी सुचारू तरह से चलता है। इसके साथ ही खीरे में मौजूद लिग्निन सूजन कम करने वाले तत्व के तौर पर जाना जाता है। यह दिल से संबंधित सभी समस्याओं की रोकथाम करने में सहायक होता है। 

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। गर्मियों में सलाद या जूस किसी भी तरह रोजाना खाइए खीरा, होंगे ये 6 फायदे News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
coronavirus
X