1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. ब्लड शुगर कंट्रोल में नहीं रहता? इन घरेलू उपायों से मिलेगी राहत

ब्लड शुगर कंट्रोल में नहीं रहता? इन घरेलू उपायों से मिलेगी राहत

डायबिटीज ऐसी बीमारी है जिसे अगर समय रहते कंट्रोल नहीं किया गया तो किसी बड़ी बीमारी का कारण बन सकता है। इसलिए कुछ घरेलू उपचार बता रहें हैं जो आपके ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में कारगर साबित हो सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: May 23, 2020 17:31 IST
Home Remedies To Control Diabetes levels naturally: What is the best natural remedy for diabetes? डा- India TV Hindi
Image Source : INSTRAGRAM/OFFICIALHEALTHLABS Home Remedies To Control Diabetes levels naturally: What is the best natural remedy for diabetes? डायबिटीज ऐसी बीमारी है जिसे अगर समय रहते कंट्रोल नहीं किया गया तो किसी बड़ी बीमारी का कारण बन सकता है। इसलिए कुछ घरेलू उपचार बता रहें हैं जो आपके ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में कारगर साबित हो सकते हैं।

खराब लाइफस्टाइल और खानपान , मोटापा, तनाव के कारण ब्लड शुगर की समस्या हो जाती हैं। डायबिटीज के मरीजों की लगातार बढ़ोत्तरी हो रही हैं जिसमें अधिक मात्रा में युवा भी शामिल है।  जब ब्लड में शुगर की मात्रा बढ़ जाती हैं तो हमारे शरीर की इंसुलिन उत्पादन में काफी प्रभाव पड़ता है। जिसके कारण ही डायबिटीज की समस्या हो जाती है। इस बीमारी के कारण अंधापन, हार्ट अटैक, ब्रेन स्ट्रोक, किडनी में समस्या के साथ-साथ इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है। इसलिए इससे निजात पाना बहुत ही जरूरी है। डायबिटीज की समस्या से निजात पाने के लिए सही डाइट के साथ-साथ कुछ घरेलू उपाय भी अपना सकते हैं। इससे भी आपको तुंरत लाभ मिलेगा। 

ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए घरेलू उपाय

तुलसी

आपको बता दें कि तुलसी की पत्तियों में एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाएं जाते हैं जो पैंक्रियाज में बीटा सेल्स को इंसुलिन के प्रति सक्रिय बना देते हैं। जिससे तेजी से शरीर में इंसुलिन बनने लगते हैं। रोजाना सुबह 2-3 पत्तियां खाली पेट खाएं। 

गर्मियों में सलाद या जूस किसी भी तरह रोजाना खाइए खीरा, होंगे ये 6 फायदे

तेज पत्ता

तेज पत्ता

तेज पत्ता
तेज पत्ता में भी ऐसे गुण पाएं जाते हैं जो पैक्रिंयाज को तुंरत एक्टिव कर देते हैं। जिससे तेजी से इंसुलिन बनने लगते हैं। इसके लिए रात को 4-5 पत्ते पानी में भिगो दें और इन्हें सुबह पीसकर छानकर पी लें। आप चाहे तो तेज पत्ता का पाउडर बनाकर रख सकते हैं। 

जामुन
जामुन का सिरका और गुठली का सेवन करें। इससे पैंक्रियाज में इंसुलिन बनेगा। गुठली को लाकर अच्छी तरह से धोकर सुखा लें। इसके बाद इसका चूर्ण बना लें। सुबह काली पेट गुनगुने पानी के साथ इसका सेवन करें।

मेथी

मेथी

मेथी
मेथी को अंकुरित करके या फिर इसका पानी पी सकते हैं। इससे आपको लाभ मिलेगा। मेथी को रात को भिगो दें और सुबह इसका पानी पी लें। 

गर्मियों में लू से बचना है तो जरूर अपनाएं ये आसान से घरेलू उपाय

सदाबाहर फूल

सदाबाहर फूल

सदाबहार फूल
सदाबाहर फुल दो तरह के होते हैं 1 सफेद और दूसरे हल्के बैगनी या पिंक कलर के। बैगनी वाले फूल डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इसमें सरपेंटीन, एजमेलीसीन जैसे तत्व पाए जाते हैं। इसके लिए सदाबाहर के 10-12 फूल लेकर इसका रस निकाल लें और इसका सेवन करें। आप चाहे तो इसे गिलोय के जूस के साथ भी पी सकते हैं। 

सौंफ
डायबीटीज के मरीजों के लिए सौंफ भी फायदेमंद साबित हो सकती हैं। इसलिए नियमित तौर पर खाने के बाद सौंफ खानी चाहिए।

करेले का जूस

करेले का जूस

करेले का जूस
करेले का जूस इन्सूलिन को सक्रिय करता है जिससे ब्लड में मौजूद शुगर फैट में नहीं बदल पाता और बॉडी उसका सही इस्तेमाल कर पाती है। सुबह एक गिलास करेले के जूस के सेवन से ब्लड शुगर लेवल को संतुलित और नियमित करने में काफी कारगर होगा।

Disclaimer- अगर आप गंभीर रूप से पीडि़त हैं तो दवा खाते रहें और डॉक्टर का परामर्श जरूर लें।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। ब्लड शुगर कंट्रोल में नहीं रहता? इन घरेलू उपायों से मिलेगी राहत News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
coronavirus
X