Monday, April 29, 2024
Advertisement

खाने के तुरंत बाद ना करें इन चीजों का सेवन, सेहत पर पड़ेगा बुरा असर

रोजमर्या की लाइफ में जाने-अनजाने में कई ऐसी चीजें कर देते है जिसका असर सीधा आपकी सेहत पर पड़ता है। जानिए ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में जिनका सेवन खाने के तुरंत बाद बिल्कुल नहीं करना चाहिए।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: June 12, 2020 12:17 IST
खाने के तुरंत बाद ना करें इन चीजों का सेवन, सेहत पर पड़ेगा बुरा असर- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/PIXXELBUG खाने के तुरंत बाद ना करें इन चीजों का सेवन, सेहत पर पड़ेगा बुरा असर  

कई लोगों की आदत होती हैं कि खाना खाने के तुरंत बाद चाय-कॉफी,  सिगरेट पीना पसंद करते हैं। लेकिन हम ये भूल जाते हैं कि यह हमारी सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। हम अपनी रोजमर्या की लाइफ में जाने-अनजाने में कई ऐसी चीजें कर देते है जिसका असर सीधा आपकी सेहत पर पड़ता है। जानिए ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में जिनका सेवन खाने के तुरंत बाद बिल्कुल नहीं करना चाहिए। 

चाय पीना

कई लोगों की आदत होती हैं खाने के बाद चाय पीना है, लेकिन आपको बता दें कि ये आप अपनी पाचन शक्ति के ऊपर अत्याचार कर रहे हैं। दरअसल चाय में टैनिन नाम केमिकल पाया जाता है जो आयरन को सोखने की प्रकिया को अवरोध उत्पन्न करता है। जिससे आपको पाचन संबंधी समस्या का सामना करना पड़ता है। इसके अलावा कई लोगों को अनिमिया, सिर घूमना, भूख कम लगना जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसलिए आप चाय के बिना नहीं पाते हैं तो खाने के करीब 1-2 घंटे बाद चाय पीने की आदत डालें। 

किसी भी तरह की एलर्जी से पाना है छुटकारा तो जरूर अपनाएं ये आयुर्वेदिक उपाय

ठंडा पानी पीना

खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीने से बचना चाहिए, लेकिन कई लोगों की आदत होती है कि गर्मियों के समय में ठंडा पानी पीते हैं। जिसके कारण उनके द्वारा खाया गया खाना गुच्छे में जम जाता है जिसके कारण पाचन क्रिया धीमी हो जाती है और फिर खाना आसानी से नहीं पच पाता है। इसलिए हमेशा नॉर्मल पानी पिएं। इसके साथ ही खाना खाने के बाद करीब 45-60 मिनट बाद ही पानी पिएं। 

तुलसी और काली मिर्च का ये काढ़ा कोरोना वायरस को रखेगा कोसों दूर, घर पर कैसे बनाएं

फल

Image Source : INSTAGRAM/WEGE_JEDZIWO
फल

फल

फल सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते है। सुबह-सुबह इनका सेवन करना आपकी सेहत के लिए वरदान है। लेकिन कई लोगों की आदत होती है कि खाना खाने के बाद फूट्स खाने लगते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो तुरंत ये आदत छोड़ दें क्योंकि खाने के बाद फलों का सेवन करने से इन्हें पचने में समस्या होगी। जिसके कारण इसके पूरे पोषण आपको मिल नहीं पाएगा। 

नियमित रूप से करें सौंफ की चाय का सेवन, वजन घटाने के साथ मिलेंगे ये स्वास्थ्य लाभ

अल्कोहाल

कई लोगों की आदत होती हैं खाना खाने के बाद ड्रिंक करना पसंद करते हैं, लेकिन आपको बता दें कि इससे आपकी पाचन क्रिया प्रभावित होने के साथ-साथ आंत पर सबसे ज्यादा असर पड़ता है। इसलिए खाना खाने के करीब आधा या एक घंटा बाद अल्कोहॉल पिएं। 

सिगरेट

स्मोकिंग करना सेहत के लिए खतरनाक है इस बात को हर कोई अच्छी तरह से जानता है लेकिन फिर भी कई लोग खाना खाने के तुरंत बाद सिगरेट पीना पसंद करते हैं, लेकिन आपको बता दें कि इससे आप इरिटेबल बावल सिंड्रोम नामक बीमारी के शिकार हो सकते हैं जो आगे चलकर अल्सर का कारण बन सकता है। इतना ही नहीं खाने के बाद 1 सिगरेट पीने से शरीर में 10 गुना अधिक नुकसान होता है। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement