1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. एक साथ भूलकर भी न खाएं ठंडी-गर्म चीजें, शरीर को हो सकता है ये नुकसान

एक साथ भूलकर भी न खाएं ठंडी-गर्म चीजें, शरीर को हो सकता है ये नुकसान

कई लोग ठंडी और गर्म दोनों की चीजें बिना गैप किए तुरंत खा लेते हैं। अगर आप भी ऐसा कर रहे हैं तो सावधान हो जाइए। ऐसा करने से आप कई बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: June 28, 2020 14:21 IST
Coffee and Icecream - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/ICECREAMBYMICKEY & HAWAIISBES Coffee and Ice Cream - कॉफी और आइसक्रीम

रोजमर्रा के रूटीन में हम लोग कुछ ऐसी चीजें करते हैं जो सेहत को नुकसान पहुंचा सकती हैं। जैसे कि कई लोग पहले ठंडी चीज खाते हैं और फिर बिना गैप किए तुरंत ही गर्म चीज खा लेते हैं। कई लोग इसका उलट भी करते हैं। यानि कि गर्म चीज खाने के तुरंत बाद ठंडी चीज का सेवन कर लेते हैं। अगर आप भी इस तरह रोजाना कर रहे हैं तो सावधान हो जाइए, क्योंकि ऐसा करना आपकी सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है। आयुर्वेद के अनुसार खान पान के कॉम्बिनेशन को ठीक रखना बहुत जरूरी होता है। वही खाना खाएं जो आसानी से पच जाए। जानिए ठंडी और गरम चीजों का एक साथ सेवन करना शरीर को कैसे प्रभावित करता है...

Indian Thali

Indian Thali - इंडियन थाली

टॉन्सिल की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये आयुर्वेदिक नुस्खे, साथ ही जानिए लक्षण

साधारण तौर पर जो भी व्यक्ति जो कुछ भी खाता है वो शरीर में जाकर कार्बोहाइड्रेट और शुगर में परिवर्तित हो जाता है। ऐसे में बहुत ठंडा और गर्म दोनों ही तरह के खाने से बचना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि खून गर्म होता है। सही तापमान को बनाए रखने के लिए शरीर को ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है। 

किचन में मौजूद इन मसालों से इम्युनिटी होगी बूस्ट तो ये खेल तनाव को करेंगे कम

इस वजह से करता है नुकसान

सामान्य मनुष्य के शरीर का टम्परेचर 37 डिग्री सेल्सियस है। ऐसे में अगर कोई भी व्यक्ति कोई गर्म या फिर ठंडी चीज यानि कि अगर आइसक्रीम और हॉट कॉफी एक साथ पी लेंगे तो पेट को उसे पचाने में ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी। इसलिए कॉम्बिनेशन का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है। ठंडे और गरम खाने का दूसरा उदाहरण दाल और दही भी है। कई लोग गरम दाल और फ्रिज से निकले हुए ठंडे दही को एक साथ खाते हैं। ये भी सेहत के लिए हानिकारक है। 

हो सकती हैं ये समस्याएं भी 
खाने के कॉम्बिनेशन के ठीक न होने पर कई तरह की और समस्याएं भी उत्पन्न हो जाती हैं। जैसे कि आपकी त्वचा हमेशा रूखी रहेगी। इसके साथ ही कफ, एसिडिटी की समस्या भी लगातार बनी रहेगी। 

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। एक साथ भूलकर भी न खाएं ठंडी-गर्म चीजें, शरीर को हो सकता है ये नुकसान News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
X