1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. किचन में मौजूद इन मसालों से इम्युनिटी होगी बूस्ट तो ये खेल तनाव को करेंगे कम

किचन में मौजूद इन मसालों से इम्युनिटी होगी बूस्ट तो ये खेल तनाव को करेंगे कम

रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए किचन में मौजूद इन मसालों का सेवन जरूर करिए। इससे साथ ही घर में इंडोर गेम्स को खेलिए ये तनाव को दूर करने में मदद करेगा।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: June 28, 2020 14:32 IST
Turmeric and Ludo - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/PURE_HEMP_BOTANICALS AND DBESS Turmeric and Ludo - हल्दी और लूडो

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात कार्यक्रम में कहा कि विदेशों में लोगों में प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए हल्दी सहित अन्य भारतीय मसालों की मांग बढ़ रही है। इस दौरान पीएम मोदी ने हल्दी और अदरक का नाम भी लिया। इसके साथ ही पीएम मोदी ने कोरोना महामारी के दौरान लोगों से ज्यादा से ज्यादा घर पर रहने की बात कही। साथ ही बच्चों को इंडोर गेम्स परिवार के सदस्यों के साथ मिलकर खेलने की बात कही। जानिए हल्दी और अदरक के अलावा कौन से मसाले इम्युनिटी बूस्टर का काम करते हैं। साथ ही उन खेलों के बारे में जानिए जिन्हें आप परिवार के सदस्यों के साथ घर पर खेल सकते हैं। ये वो गेम हैं जिसे खेलने के बाद दिमाग तेज होगा साथ ही तनाव भी कम होगा।

कोरोना काल में योगासन के जरिए फेफड़ों को बनाएं मजबूत, स्वामी रामदेव से सीखिए

हल्दी 

हल्दी का इस्तेमाल आज से नहीं बल्कि प्राचीन काल से आयुर्वेदिक रूप से किया जा रहा है। एक गिलास दूध में चुटकी भर हल्दी सेहत के लिए लाभकारी होती है। हल्दी के सक्रिय घटक करक्यूमिन में एंटी-इंफ्लेमेटरी घटक होते हैं जो ठंड से होने वाली बेचैनी को कम करने में मदद करते हैं। इसके साथ ही इसमें पाए जाने वाले हाई एंटी ऑक्सीडेंट लेवल इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करने में मदद करते हैं। 

अदरक 
अदरक भी एंटी बेक्टीरियल गुणों से भरपूर है। खांसी में अदरक को तवे पर भून कर शहद के साथ सेवन करें तो खांसी खत्म हो जाती है। इतना ही नहीं अदरक के रस में काला नमक और नींबू मिलाकर पीने से पेट साफ होता है। यह शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करता है और चयापचय क्षमता को भी बढ़ाता है। 

डरावनी फिल्में देखते हुए क्यों बढ़ जाती हैं दिल की धड़कनें? ये रहा रोचक कारण

अजवायन 
बेहद कारगर एंटी बायोटिक मसाला है। इसका सेवन आमतौर पर पेट खराब होने के दौरान किया जाता है। ये शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाता है और साथ ही खून भी बढ़ाता है। पेट खराब हो या गैस बन रही हो तो अजवायन को काले नमक के साथ फंकी के रूप में लेने से आराम मिलता है।

लौंग
लौंग भी इम्युनिटी बूस्टर का काम करता है। आयुर्वेद के अनुसार लौंग का सेवन शरीर को स्वस्थ रखने के जरूरी होता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं। 

काली मिर्च 
काली मिर्च भी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करती है। सर्दी-जुकाम में एक चम्मच शहद में काली मिर्च कूटकर मिलाकर खाने से तुरंत आराम मिल जाता है। 

जानें इंडोर गेम्स के बारे में

सांप-सीढ़ी
इंडोर गेम्स कई सारे हैं। इन सभी खेलों में सबसे ज्यादा प्रचलित खेल सांप सीढ़ी है। सांप-सीढ़ी खेलने से एकाग्रता बढ़ती है और दिमाग भी तेज होता है।

ऑनलाइन लूडो
आजकल लोग ऑफिस का काम करने के बाद ज्यादा समय फोन पर ऑनलाइन लूडो खेलते हुए समय बिताते हैं। इस खेल की खासियत है कि इसे एक साथ चार लोग एक बार खेल सकते हैं। साथ ही ऑनलाइन खेल होने की वजह से आप दूर बैठे दोस्तों के साथ भी इस खेल को खेल सकते हैं। इस खेल से फोकस बढ़ता है और याद रखने की क्षमता भी तेज होती है। 

शतरंज और कैरम
शतरंज भी इंडोर गेम है। इसे खेल में दो खिलाड़ी होते हैं। दोनों ही खिलाड़ी खेल जीतने के लिए अपनी-अपनी रणनीति बनाते हैं। इस खेल को खेलने से भी दिमाग तेज होता है। जबकि कैरम में चार लोग एक साथ खेल सकते हैं। इसे खेलने से भी दिमाग तेज होता है। 

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। किचन में मौजूद इन मसालों से इम्युनिटी होगी बूस्ट तो ये खेल तनाव को करेंगे कम News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
X