1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. हीमोग्लोबिन कभी नहीं होगा कम अगर रोजाना खाएंगे मूंगफली, होंगे कई और फायदे भी

हीमोग्लोबिन कभी नहीं होगा कम अगर रोजाना खाएंगे मूंगफली, होंगे कई और फायदे भी

मूंगफली का सेवन करने से शरीर का कई बीमारियों से बचाव होता है। जानिए इसके रोजाना सेवन से होने वाले फायदों के बारे में।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: June 29, 2020 19:33 IST
Peanuts- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/MAGLIONE_HNOS Peanuts - मूंगफली 

शायद ही ऐसा कोई हो जिसे मूंगफली खाना पसंद न हो। कई बार तो मूंगफली खाना दोस्तों और परिवार के सदस्यों के साथ टाइमपाइस का एक अच्छा जरिया भी बन जाती है। सर्दियों में तो आपको छिलके वाली मूंगफली आसानी से मिल जाएगी लेकिन बाकी मौसम में मूंगफली आपको बिना छिलके वाली ही मिलेगी। इसे लोग सस्ता बादाम भी कहते हैं। मूंगफली में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन होता है, साथ ही इसमें हीमोग्लोबिन भी भरपूर मात्रा में मौजूद होता है। जानिए मूंगफली खाने से कौन-कौन से फायदे होते हैं। 

कुछ ही दिनों में आंखों की रोशनी बढ़ा देंगे घर पर बने ये दो जूस, बनाने का ये तरीका है सबसे आसान

दूर करेगा हीमोग्लोबिन की समस्या 

कई लोगों को विशेषकर महिलाओं के शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर हमेशा कम रहता है। ऐसे में रोजाना मूंगफली का सेवन शरीर में हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने का काम करेगा। इसलिए अगर आप हीमोग्लोबिन की कमी से जूझ रहे हैं तो तुरंत ही मूंगफली खाइए। इससे शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी पूरी हो जाएगी। 

Peanuts

Peanuts - मूंगफली 

चेहरे पर झुर्रियों आने से रोकेगी
उम्र के साथ चेहरे पर झुर्रियां आने लगती हैं। ऐसे में मूंगफली में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट इन झुर्रियों को चेहरे पर आने से रोकने का काम करेगी। इसके साथ ही त्वचा से उम्र का एहसास किसी को भी नहीं होने देंगी। 

शरीर में विटामिन डी की कमी तो ऐसे करें पहचान, इन सुपर फूड से करें लेवल मेंटेन

हड्डियां होंगी मजबूत
मूंगफली में कैल्शियम भी होता है। कैल्शियम हड्डियों को मजबूती देता है। इसलिए अगर शरीर में कैल्शियम की कमी हो तो भी मूंगफली का सेवन लाभकारी होगा। 

गर्भवती महिलाएं जरूर करें मूंगफली का सेवन
मूंगफली का सेवन गर्भवती महिलाओं के लिए लाभकारी होता है। इसके सेवन से महिलाओं के गर्भ में पल रहे बच्चे का विकास तेजी से होता है। 

त्वचा को बनाए रखेगा कोमल
मूंगफली में ओमेगा 6 होता है। ये ओमेगा 6 त्वचा को कोमल बनाए रखने रखता है। इसके साथ ही मूंगफली के पेस्ट को चेहरे पर भी लगा सकते हैं। ऐसा करने से भी चेहरे की त्वचा कोमल रहेगी और निखरेगी भी।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। हीमोग्लोबिन कभी नहीं होगा कम अगर रोजाना खाएंगे मूंगफली, होंगे कई और फायदे भी News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
X