A
Hindi News हेल्थ शरीर में आई विटामिन ई की कमी को दूर करेंगे ये 5 फूड्स, डाइट में करें तुरंत शामिल

शरीर में आई विटामिन ई की कमी को दूर करेंगे ये 5 फूड्स, डाइट में करें तुरंत शामिल

विटामिन ई की कमी से जूझ रहे हैं तो डाइट में इन 5 फूड्स को शामिल करें। इससे आपके शरीर में आई विटामिन ई की कमी दूर हो जाएगी।

Vitanin E rich foods- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/EFGEFSEIS'S Vitanin E rich foods

शरीर के लिए हर विटामिन और मिनरल्स जरूरी होते हैं। अगर किसी भी एक विटामिन की कमी शरीर में हो जाए तो सेहत पर इसका हानिकारक प्रभाव दिखने लगता है। यहां तक कि आपको कई तरह के लक्षण भी दिखने लगते हैं। ऐसा ही एक विटामिन ई भी है। विटामिन ई की कमी की वजह से शरीर को ऑक्सीजन पर्याप्त मात्रा में नहीं मिल पाता है। कोलेस्ट्रॉल का सामान्य लेवल से अधिक बढ़ना, स्किन और बालों से संबंधित कई तरह की समस्याओं के अलावा आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी कमजोर हो सकती है। अगर आप भी विटामिन ई की कमी से जूझ रहे हैं तो डाइट में इन 5 फूड्स को शामिल करें। इससे आपके शरीर में आई विटामिन ई की कमी दूर हो जाएगी।

नहीं हैं मांसाहारी और शरीर में है ओमेगा 3 फैटी एसिड की कमी, इन 8 चीजों का करें सेवन

रोज खाएं बादाम
अगर आपके शरीर में विटामिन ई की कमी है तो आप अपनी डाइट में बादाम शामिल करें। बादाम में भरपूर मात्रा में विटामिन ई होता है। बादाम को आप ऐसे ही खा सकते हैं या फिर आप रात में बादाम को पानी में भिगो दें और सुबह खाली पेट खाएं। इससे भी आपको फायदा होगा।

Image Source : Instagram/ good_fooditemBroccoli 

ब्रोकली को करें डाइट में शामिल
आजकल लोगों के बीच ब्रोकली का सेवन ज्यादा बढ़ गया है। खासतौर पर वो लोग इसका सेवन जरूर करते हैं जो कि फिटनेस फ्रीक हों। लेकिन क्या आपको पता है ब्रोकली में प्रचुर मात्रा में विटामिन ई होता है। इसके साथ ही इसमें फाइबर और प्रोटीन भी होता है। ब्रोकली को आप सलाद के रूप में या फिर सूप के तौर पर भी सेवन कर सकते हैं। इससे आपके शरीर में आई विटामिन ई की कमी दूर होगी। 

Image Source : Instagram/ garden_n_gloryPalak

पालक 
पालक में भी प्रचुर मात्रा में विटामिन ई होता है। इसके साथ ही आयरन भी होता है। ऐसे में अगर आप विटामिन ई की कमी से जूझ रहे हैं तो डाइट में पालक का सूप या फिर पालक की सब्जी जरूर शामिल करें। 

शरीर में है प्रोटीन की कमी और नहीं खाते अंडा, इन 4 चीजों को डाइट में करें शामिल मिलेगा हाई प्रोटीन

एवोकाडो भी करेगा मदद
एवोकाडो का नाम तो आपने सुना होगा। वहीं कई लोगों ने इसका सेवन भी किया होगा। लेकिन क्या आपको पता है कि एवोकाडो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसके साथ ही इसमें विटामिन ई भी अच्छी मात्रा में होता है। 

सूरजमुखी के बीज भी असरदार
विटामिन ई की कमी से जूझ रहे व्यक्ति को अपनी डाइट में सूरजमुखी के बीजों को शामिल करना चाहिए। सूरजमुखी के बीजों का सेवन आप दही, दलिया या फिर सलाद के ऊपर डालकर कर सकते हैं। इसमें विटामिन ई अच्छी मात्रा में होता है।

 

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।   

 

Latest Health News