A
Hindi News हेल्थ डायबिटीज में दवा खाकर हो चुके हैं परेशान? शरीर के इन प्वाइंट्स को दबाने पर 5 मिनट में मिलेगा लाभ

डायबिटीज में दवा खाकर हो चुके हैं परेशान? शरीर के इन प्वाइंट्स को दबाने पर 5 मिनट में मिलेगा लाभ

स्वामी रामदेव के अनुसार कई लोगों को मीठी चीज खाने या फिर तनाव के कारण अचानक ब्लड शुगर बढ़ जाता है ऐसे में इन प्वाइंट्स को दबाकर 5 मिनट में कंट्रोल किया जाता सकता है।

जेनेटिक और टाइप 2 डायबिटीज होने पर दबाएं शरीर के ये प्वाइंट्स, बस 5 मिनट में मिलेगा लाभ- India TV Hindi Image Source : INDIA TV जेनेटिक और टाइप 2 डायबिटीज होने पर दबाएं शरीर के ये प्वाइंट्स, बस 5 मिनट में मिलेगा लाभ

डायबिटीज लाइफस्टाइल डिजीज है। इसके अलावा कई लोगों को जेनेटिक डायबिटीज भी होती है। ऐसे में मरीजों को अपने खानपान का विशेष ध्यान रखना होता हैं जिससे डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है। अगर इसे आपने गंभीरता से नहीं लिया तो कई खतरनाक बीमारी के भी शिकार हो सकते हैं।

स्वामी रामदेव के अनुसार जेनेटिक डायबिटीज हो या खराब लाइफस्टाइल, तनाव के कारण ये रोग होता है। इसे प्राणायाम और योगासन के द्वारा जड़ से खत्म किया जा सकता है। इसके अलावा एक और तरीका है जिसके जरिए शुगर कंट्रोल हो सकती है यह है एक्यूप्रेशर विधि। 

स्वामी रामदेव के अनुसार हमारे हाथ और पैर में कई ऐसे प्वाइंट्स होते हैं जो शरीर के जुड़े हिस्से से जुड़े होते हैं। अगर इन प्वांइट्स को दबाया जाए तो कई खतरनाक बीमारी से निजात पा सकते हैं। 

30 दिन में जड़ से खत्म करें डायबिटीज, स्वामी रामदेव से जानें रामबाण इलाज

जब हमारा पैंक्रियाज कमजोर हो जाता है जिससे उसके अंदर एनर्जी नहीं होती है। जिसके कारण इंसुलिन नहीं बन पाता है। ऐसे में अगर इन 2 प्वाइंट्स को दबाया जाए तो पैंक्रियाज में अधिक मात्रा में एनर्जी बनने लगती हैं। जिससे ब्लड शुगर को तुरंत कंट्रोल किया जा सकता है।

कई लोगों को मीठी चीज खाने या फिर तनाव के कारण अचानक ब्लड शुगर बढ़ जाता है  ऐसे में इन प्वाइंट्स को दबाकर 1 मिनट में कंट्रोल किया जाता सकता है। 

1 महीने में 10-12 किलो वजन बढ़ाने के लिए अपनाएं स्वामी रामदेव के ये घरेलू नुस्खे़ और योगासन 

डायबिटीज से निजात पाने के लिए दबाएं ये प्वाइंट्स

पैंक्रियाज बाएं ओर होता है। इसलिए  बाएं हाथ की छोटी अंगुली के नीचे 5-5 मिनट दबाएं या फिर सुबह-शाम ढाई-ढाई मिनट दबाएं। इससे लाभ मिलेगा। 

हाथ के अलावा हमारे पैर में भी प्वाइंट पाया जाता है। बाएं पैर के तलवे में चौथी अंगुली के 5 इंच नीचे प्वाइंट को दबाएं। इससे लाभ मिलेगा। 

अन्य जेनेटिक बीमारियों के लिए प्वाइंट्स

अगर आपको हार्ट संबंधी समस्या है तो बाएं हाथ की चोटी अंगुली के नीचे का प्वाइंट दबाने के साथ छोटी अंगुली के पीछे नाखून के पास दबाएं। इससे लाभ मिलेगा।

एंजाइना का दर्द है तो रोजाना प्राणायाम के साथ बाएं हाथ की चोटी अंगुली के नीचे का प्वाइंट दबाने के साथ छोटी अंगुली के पीछे नाखून के पास दबाएं। 

अगर कमर दर्द की समस्या है तो बाए हाथ के पीछे अंगूठा और अंगुली के बीच के भाग को दबाने से 1 मिनट में कमर दर्द सही हो जाता है। 

इन पॉवरफुल प्रेशर प्वाइंट को दबाएं और 5 मिनट में देखें कमाल

Latest Health News