Thursday, April 25, 2024
Advertisement

30 दिन में जड़ से खत्म करें डायबिटीज, स्वामी रामदेव से जानें रामबाण इलाज

स्वामी रामदेव के अनुसार प्राणायाम के साथ 5 से 10 आसन नियमित रूप से करने से जेनेटिक के साथ-साथ टाइप 2 की डायबिटीज जड़ से गायब हो जाती हैं। जानिए इन योगासनों के बारे में।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: May 22, 2020 10:33 IST
स्वामी रामदेव से जानिए डायबिटीज का कारगर इलाज- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV स्वामी रामदेव से जानिए डायबिटीज का कारगर इलाज

आज के समय में डायबिटाज से अधिकतर लोग परेशान है। भारत में 37 प्रतिशत युवा डायबिटीज के शिकार हैं। इतन ही नहीं साल 1990 से मरने वालों का आंकड़ा 13 प्रतिशत का इजाफा हुआ है। कई रिसर्च के अनुसार 100 लोगों में से 38 लोग डायबिटीज के शिकार होते हैं। स्वामी रामदेव के अनुसार डायबिटीज की समस्या मोटापा, तनाव, खराब लाइफस्टाइल, मेटाबॉलिज्म आदि के कारण हो जाती हैं।  इस बीमारी के कारण अंधापन, हार्ट अटैक, ब्रेन स्ट्रोक, किडनी में समस्या के साथ-साथ इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है। इसलिए इससे निजात पाना बहुत ही जरूरी है। 

स्वामी रामदेव के अनुसार प्राणायाम के साथ 5 से 10 आसन नियमित रूप से करने से जेनेटिक के साथ-साथ टाइप 2 की डायबिटीज जड़ से गायब हो जाती हैं। जानिए इन योगासनों के बारे में। 

डायबिटीज के लिए प्राणायाम

स्वामी रामदेव के अनुसार योगासन के साथ-साथ प्राणायाम करना बहुत ही जरूरी है। इसलिए नियमित रूप से  15 मिनट हर प्राणायाम को करें। इसमें कपालभाति, अनुलोम विलोम,  भ्रामरी , उद्गीथ कर सकते हैं। इके साथ ही अगर  थाइराइड हैं तो वह उज्जायी भी कर लें। 

1 महीने में 10-12 किलो वजन बढ़ाने के लिए अपनाएं स्वामी रामदेव के ये घरेलू नुस्खे़ और योगासन 

डायबिटीज के मरीजों के लिए योगासन

मंडूकासन- इस आसन को करने से डायबिटीज के साथ -साथ कोलाइटिस से निजात दिलाता है। यह आसन पैंक्रियाज में इंसुलिन पैदा करता है। जिससे ब्लड शुगर कंट्रोल होता है। इसके अलावा अगर कमर में दर्द हैं तो  ज्यादा झुकने से बचें।  इस आसन को 3 से 5 बार करें। 

ज्यादा वजन, कोलेस्ट्रॉल हो सकता है हाई ब्लड प्रेशर का कारण, स्वामी रामदेव से जानिए रामबाण इलाज

शशकासन-  इस आसन को करने से डायबिटीज से जड़ से निजात मिलता है।  

योग मुद्रासन- इस आसन को करने से डायबिटीज के साथ-साथ पेट की चर्बी से निजात मिलेगा। मानसिक शक्ति बढ़ेंगी। इसके साथ ही शरीर मजबूत होगा। कब्ज के साथ-साथ गैस संबंधी समस्या से निजात मिल जाएगा।  

व्रकासन- इस आसन को करने से फेफड़ों से जुड़ी दिक्कत से निदान मिलता है। रीढ़ की हड्डी मजबूत करें। पेट के लिए भी अच्छा है। इसके साथ ही पूरे शरीर को हेल्दी रखने में मदद करता है।  

गौमुखासन- डायबिटीज और उसके कारण होने वाली अन्य बीमारी जैसे आंखों की रोशनी कम होना, किडनी संबंधी समस्या, कमजोरी आदि के लिए फायदेमंद।

पवनमुक्तासन- जांघो, पेट, कूल्हें को वसा मुक्त करें। इसके साथ ही ब्लड सर्कुलेशन ठीक करें। रीढ़ की हड्डी को मजबूत करें। कब्ज और गैस की समस्या से दिलाएं निजात। 

नौकासन- इस आसन को करने से गैस, कब्ज की समस्या से निजात मिलता है। इसके साथ की कमर, पेट सुडौल होता है। पेट की चर्बी कम कर करें।

सेतुबंधासन- स आसन को करने से डायबिटीज में छुटकारा मिलेगा। हाई ब्लड प्रेशर को कम करने के साथ अनिद्रा  से निजात दिलाता है।

भुजंगासन- इस आसन को करने से डायबिटीज, मोटापा, हाई ब्लड प्रेशर, कमर दर्द आदि से निजात मिलेगा। 

उत्तानपादासन- इस आसन को करने से डायबिटीज के साथ-साथ कब्ज की समस्या से निजात मिलेगा। इसके साथ ही पैंक्रियाज सही रहेगा। जिससे इंसुलिन बनेगा।

गर्भवती महिलाओं को डायबिटीज हैं तो 

अगर किसी गर्भवती महिला को डायबिटीज है तो वह केवल सूक्ष्म व्यायाम के साथ भस्त्रिका, अनुलोम- विलोम, उज्जयी करें। इसके साथ ही कपालभाति न करें। वहीं सूर्य नमस्कार सावधानी के साथ करें। इसके अलावा खीरा, करेला का जूस पी सकती हैं।

डायबिटीज के लिए घरेलू उपाय

  • खीरा, करेला का जूस
  • गिलोय का सेवन
  • चिरेता को भिगो दें और इसके पानी का सेवन करें।
  • मेथी को अंकुरित करके या फिर इसका पानी पी सकते हैं।
  • मधुनाशिनी 2-2 गोली
  • सदाबहार फूल का जूस लें।
  • गुलमार्ग बूटी के पत्ते 2-3 खाएं।
  • जामुन का सिरका और गुठली का सेवन करें। इससे पैंक्रियाज में इंसुलिन बनेगा।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement