A
Hindi News हेल्थ कोरोना से लड़ने में मदद करेगा ये आयुर्वेदिक काढ़ा, जानें स्वामी रामदेव से बनाने का तरीका

कोरोना से लड़ने में मदद करेगा ये आयुर्वेदिक काढ़ा, जानें स्वामी रामदेव से बनाने का तरीका

स्वामी रामदेव के अनुसार औषधियों से मिलकर बना ये काढ़ा कोरोना से बचाव तो करेगा ही इसके अलावा अन्य बीमारियों से भी बचाएगा। जानिए इसे बनाने का आसान तरीका।

Swami Ramdev- India TV Hindi Image Source : INDIA TV कोरोना से लड़ने में मदद करेगा ये आयुर्वेदिक काढ़ा, जानें स्वामी रामदेव से बनाने का तरीका 

कोरोना वायरस महामारी से पूरा दुनिया बेहाल है। इस संक्रमण से बचने के लिए सबसे जरूरी है कि आपका इम्यून सिस्टम मजबूत हो। इसके लिए आपको अपने खानपान का ध्यान रखने के साथ कुछ ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी। स्वामी रामदेव के अनुसार औषधियों से मिलकर बना ये काढ़ा आपका कोरोना से बचाव तो करेगा ही इसके अलावा अन्य बीमारियों से भी बचाएगा। इस काढ़ा को बनाने के लिए आपको कोई स्पेशल चीज नहीं चाहिए। इन औषधियों को आप आसानी से बाजार से खरीद सकते हैं। जानिए इस काढ़ा को बनाने की विधि के बारे में।

काढ़ा बनाने के लिए जरूरी चीजें
अश्वगंधा
गिलोय
तुलसी 8-10 पत्ते, 
काली मिर्च 4-5
दालचीनी
मुलैठी 
अदरक 
हल्दी 

काढ़ा बनाने की विधि- अश्वगंधा, गिलोय, तुलसी 8-10 पत्ते, चार-पांच काली मिर्च, थोड़ी सी दालचीनी, मुलैठी, एक अदरक की गांठ, एक हल्दी की गांठ को लें। इन सभी को इमामदस्ता में डालकर अच्छी तरह से कूट लें। इसके बाद एक लीटर पानी में इन सभी चीजों को डालकर अच्छी तरह से उबाल लें। जब पानी 100 या 200 ग्राम बचें तो इसे छान लें। छानने के बाद धीरे-धीरे इसका सेवन करें।

अन्य खबरों के लिए करें क्लिक

शरीर को बनाना चाहते हैं ताकतवर तो ट्राई करें स्वामी रामदेव का ये अचूक उपाय, पहलवानों जैसा मिलेगा पावर बढ़ती उम्र में बॉडी का होगा कायापलट अगर रोजाना करेंगे ये योगासन, जानें स्वामी रामदेव से बुढ़ापा भगाने वाला 'योगा पैक' साइनस और माइग्रेन में इंस्टेंट आराम देगा स्वामी रामदेव का ये अचूक उपाय, दूर हो जाएगी समस्या कब्ज और एसिडिटी से छुटकारा दिला देगी स्वामी रामदेव की ये हर्बल दवा, जानें कैसे करें इसका सेवन

Latest Health News