A
Hindi News हेल्थ बीपी में तुरंत आराम दिलाएगा स्वामी रामदेव का ये अचूक तरीका, जरूर करें ट्राई

बीपी में तुरंत आराम दिलाएगा स्वामी रामदेव का ये अचूक तरीका, जरूर करें ट्राई

बीपी यानी कि हाइपरटेंशन की बीमारी साइलेंट किलर मानी जाती हैं। स्वामी रामदेव ने बीपी की परेशानी से तुरंत छुटकारा दिलाने का एक आसान तरीका बताया है।

Swami Ramdev- India TV Hindi Image Source : INDIA TV बीपी में तुरंत आराम दिलाएगा स्वामी रामदेव का ये अचूक तरीका, जरूर करें ट्राई 

बीपी यानी कि हाइपरटेंशन की बीमारी साइलेंट किलर मानी जाती हैं। हाइपरटेंशन के कारण लोग हार्ट अटैक, ब्लड प्रेशर, किडनी संबंधी समस्याओं के भी शिकार हो जाते हैं। ये बीमारी उन लोगों को अपनी चपेट में लेती है जो तनाव अधिक लेते हैं। पुरुषों के मुकाबले महिलाएं हाई बीपी की ज्यादा शिकार होती हैं। स्वामी रामदेव ने बीपी की परेशानी से तुरंत छुटकारा दिलाने का एक आसान तरीका बताया है। 

बर्फ की मसाज बीपी में दिलाएगी तुरंत आराम
स्वामी रामदेव ने बीपी की समस्या के लिए एक अचूक उपाय बताया है। स्वामी रामदेव ने कहा बीपी अगर बहुत ज्यादा है तो उसमें बर्फ की मसाज करना लाभकारी होगा। इसके लिए आप पेट के बल लेट जाइए। एक कपड़े में बर्फ का टुकड़ा लें और उससे पीठ की मसाज करें। पीठ की मसाज गर्दन के नीचे से लेकर कमर तक रीढ़ की हड्डी जहां पर होती है वहां पर इसे हल्के हाथ से मसाज करें। ऐसा करने से बीपी में तुरंत आराम मिल जाएगा।

एक्यूप्रेशर भी करेगा बीपी कंट्रोल 
हाई बीपी होने पर अपनी उंगिलियों के पोरों के ऊपर के हिस्से को प्रेस करें। ऐसा करने से बीपी तुरंत सामान्य हो जाएगा। 

हाई ब्लड प्रेशर के लक्षण
तेज सिरदर्द
बात-बात में गुस्सा आना
थकान 
अधिक सुस्ती रहना
गर्दन में दर्द
अनियमित धड़कन 
सीने में दर्द
अधिक चिड़चिड़ापन रहना

अन्य खबरों के लिए करें क्लिक

हाइपरटेंशन, शुगर और हार्ट पेशेंट को है कोरोना से ज्यादा खतरा, स्वामी रामदेव के बताए प्राणायाम से दूर भागेगा कोविड-19 शरीर को बनाना चाहते हैं ताकतवर तो ट्राई करें स्वामी रामदेव का ये अचूक उपाय, पहलवानों जैसा मिलेगा पावर बढ़ती उम्र में बॉडी का होगा कायापलट अगर रोजाना करेंगे ये योगासन, जानें स्वामी रामदेव से बुढ़ापा भगाने वाला 'योगा पैक' साइनस और माइग्रेन में इंस्टेंट आराम देगा स्वामी रामदेव का ये अचूक उपाय, दूर हो जाएगी समस्या कब्ज और एसिडिटी से छुटकारा दिला देगी स्वामी रामदेव की ये हर्बल दवा, जानें कैसे करें इसका सेवन

Latest Health News