A
Hindi News हेल्थ थायरॉइड के मरीज हैं तो तुरंत बंद कर दें इन पांच फूड्स का सेवन, बढ़ सकती है परेशानी

थायरॉइड के मरीज हैं तो तुरंत बंद कर दें इन पांच फूड्स का सेवन, बढ़ सकती है परेशानी

ये पांच चीजें आपके थायरॉइड कम करने के प्रयासों पर पानी फेर देंगी। थायरॉइड को दूर रखना है तो इनसे दूरी बनाए रखनी होगी।

THYROID - India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/#THYROID THYROID 

थायरॉइड की समस्या लगातार आम होती जा रही है। इसकी सबसे बड़ी वजह है खराब लाइफस्टाइल। इस समस्या से बचने के लिए हमें अपनी लाइफस्टाइल और खान-पान का ध्यान रखना चाहिए। आमतौर पर थाइरॉइड की समस्या पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में ज्यादा होती है। ऐसे में आपके लिए ये जानान बहुत जरूरी है कि ऐसे कौन से फूड्स हैं जिन्हें थायरॉइड होने पर खाने से बचना चाहिए। इससे पहले आसान भाषा में ये समझ लीजिए कि थाइरॉइड क्या होता है?

विटामिन बी 12 की कमी से हो सकते हैं इन बीमारियों का शिकार

क्या होता है थायरॉइड?

थायरॅाइड को साइलेंट किलर भी कहा जाता है। इसके शुरुआती लक्षण नजर नहीं आते हैं, जिस वजह से इसे साइलेंट किलर कहा जाता है। थायरॅाइड की बीमारी ग्रंथि यानी ग्लैंड बढ़ने की वजह से होती है। यह ग्लैंड गर्दन में होती है और तितली के आकार की होती है। ये शरीर की कई जरूरी फंक्शन्स को कंट्रोल करती है। आमतौर पर थायरॉयड दो तरह का होता है हाइपर थायरॅाइड और हाइपो थइरॉइड। दोनों ही तरह के थायरॉयड में शरीर में फ्री रेडिकल्स बनने लगते हैं जो शरीर को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

थायरॉइड की बीमारी होने पर इन 5 फूड्स से करें परहेज 

Image Source : INSTAGRAM/#SOYAsoyabean 

सोयाबीन खाने से करें परहेज

बहुत से फूड्स ऐसे होते हैं जिनमें सोया होता है। ऐसे सभी फूड्स में फयटोएस्ट्रोजन पाया जाता है, जो थायरॅाइड हार्मोंस बनाने वाले एंजाइम की फंक्शनिंग को डिस्टर्ब करते हैं। इस वजह से थायरॅाइड होने पर सोयाबीन नहीं खाना चाहिए।  

World Cancer Day 2021: कैंसर से बचना है तो बदल डालिए ये आदतें

पत्ता, फूलगोभी ना खाएं 

पत्ता और फूलगोभी में गॉइट्रोगन काफी मात्रा में पाया जाता है जो थायरॅाइड की समस्या को बढ़ाता है। इस वजह से इन दोनों सब्जियों का सेवन कम करना चाहिए।   

ज्यादा चीनी खाने से बचें 

थायरॉइड होने पर ज्यादा चीनी खाने से भी बचना चाहिए। चीनी का ज्यादा सेवन आपकी डाइजेशन को इफेक्ट करता है। जिससे वजन भी बढ़ सकता है। इसलिए अगर आप थायरॉइड के मरीज हैं तो ज्यादा कैलोरी और शुगर लेने से बचें। 

दुबलेपन से निजात पाने के लिए डाइट में ये 4 चीजें करें शामिल, चंद दिनों में दिखेगा असर

शराब और कैफीन लेना करें बंद

थायरॉइड की समस्या होने पर शराब और कैफीन लेना पूरी तरह से बंद कर देना चाहिए। क्योंकि ये थायरॉइड ग्लैंड और थायरॉइड लेवल दोनों बढ़ाते है। अगर आप थायरॅाइड  की दवा ले रहें है तो आपको शराब और कैफीन को हाथ भी नहीं लगाना चाहिए।

Image Source : INSTAGRAM/cookingwithjagoRED MEAT 

रेड मीट खाने से हो सकती है परेशानी 

रेड मीट में सेचुरेटेड फैट और कॉलेस्ट्रॉल बहुत ज्यादा होता है। इस वजह से  रेड मीट खाने से फैट बहुत जल्दी बढ़ता है। साथ ही रेड मीट खाने से शरीर में जलन की परेशानी भी होने लगती है। इससे घबराहट, धड़कनों का तेज होना और वजन का  तेजी से बढ़ना जैसी समस्याएं बढ़ सकती हैं। इसलिए थायरॉइड होने पर रेड मीट अवॉइड करना चाहिए।  

यहां पढ़ें हेल्थ से जुड़ी अन्य खबरें- 

शरीर में खून की कमी को पूरा करने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, तेजी से बढ़ेगा हीमोग्लोबिन

ये हैं पेट में दर्द होने के 4 कारण, जानें बचाव और घरेलू उपाय

हाई बीपी के मरीज इन 5 चीजों का ना करें सेवन, सेहत के लिए है खतरनाक

Latest Health News