Friday, April 26, 2024
Advertisement

World Cancer Day 2021: कैंसर से बचना है तो बदल डालिए ये आदतें

कैंसर एक जानलेवा बीमारी है। खराब लाइफस्टाइल की वजह से आजकल बड़ी संख्या में लोग इस बीमारी की चपेट में आ रहे हैं। हालांकि, कुछ बातों को ध्यान में रखकर आप इस बीमारी से अपना बचाव कर सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: February 04, 2021 16:07 IST
WORLD CANCER DAY 2021 - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/#WORLDCANCERDAY WORLD CANCER DAY 2021 

दुनियाभर में कैंसर को लेकर जागरूकता फैलाने के लिए हर साल 4 फरवरी को 'विश्व कैंसर दिवस' मनाया जाता है। साल 2019 से 2021 तक तीन साल के लिए विश्व कैंसर दिवस का विषय रखा गया है "मैं हूं और मैं रहूंगा"। जिसका मतलब है कि हर किसी में कैंसर से लड़ने की क्षमता  है। दुनिया की सभी जानलेवा बीमारियों में कैंसर सबसे खतरनाक बीमारी मानी जाती है। लेकिन, कुछ छोटी-बड़ी बातों को ध्यान में रखकर आप इस बीमारी से अपना बचाव कर सकते हैं। यहां जानिए कि वो कौन सी बातें हैं जिन्हें ध्यान में रख कर आप इस जानलेवा बीमारी से अपना बचाव कर सकते हैं।  

खाने में ये मामूली बदलाव करके कंट्रोल कर सकते हैं यूरिक एसिड

AIR POLLUTION

Image Source : INSTAGRAM/GREENCOMPAIGN
AIR POLLUTION 

वायु प्रदूषण से करें बचाव 

देश के कई बड़े शहरों में प्रदूषण अपने घातक स्तर पर पहुंच गया है। इसलिए इन शहरों में रहने वाले लोगों को धूल, कार और फैक्टरी से निकलने वाले धुएं और निर्माण स्थलों से बचने के लिए मास्क का इस्तेमाल करना चाहिए। ऐसा करने से आप अपने फेफड़े का बचाव कर सकते हैं। 

जल प्रदूषण को ना करें नजरअंदाज 

अच्छी सेहत के लिए साफ पानी पीना बहुत जरूरी है। लेकिन, ये तभी हो सकता है जब हम अपने आसपास के वाटर बॉडीज को साफ रखें। दरअसल, पानी में डाले जाने वाले रसायन, पेट और लिवर की बीमारियों जैसे हेपेटाइटिस का कारण बन सकते हैं जो कैंसर का रूप भी ले सकती है। इसके अलावा पानी में आर्सेनिक का लेवल बढ़ने की वजह से स्किन कैंसर के मामले भी बढ़ रहे हैं। यही वजह है कि आपको हमेशा साफ पानी ही पीना चाहिए। 

योगाभ्यास से बदलें जीवन, प्राणायाम से अंहिसा का मंत्र, स्वामी रामदेव से जानिए बीमारियों का देसी इलाज

AIR POLLUTION

Image Source : INSTAGRAM/GREENCOMPAIGN
AIR POLLUTION 

इंडस्ट्री​ में काम करने वाले करें अपना बचाव 

अगर आपका काम ऐसा है कि आप काम के दौरान हानिकारक रसायनों जैसे एस्बेस्टॉस, बेंजीन या अन्य सॉल्वेंट्स, आर्सेनिक उत्पादों, डाई-ऑक्सिन, क्रोमियम, लेड और फाइबर के संपर्क में आते हैं तो कैंसर की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए इंडस्ट्री में काम करने वालों को रोकथाम के उपाय अपनाने चाहिए। 

ऑर्गेनिक फूड का सेवन करें  

सब्जियों और फलों में ज्यादातर कीटनाशक का इस्तेमाल किया जाता है जो सेहत के लिए हानिकारक होता है। इसके अलावा खाद्य पदार्थों में इस्तेमाल होने वाले आर्टिफिशियल कलर और प्रिजरवेटिव भी स्वास्थ्य के लिए खतरनाक होते हैं। इनका ज्यादा मात्रा में सेवन करने से कैंसर का खतरा बना रहता है। इसलिए इन चीजों से बचने की कोशिश करें, खाद्य पदार्थों के ऑर्गेनिक विकल्प अपनाएं। 

कुछ चीजें खाने से करें परहेज 

शाकाहारी खाने वाले अपनी डाइट में ज्यादा से ज्यादा वेजिटेबल, फ्रूट्स, मोटे अनाज शामिल करें। वहीं मांसाहारी खाने वाले, रेड मीट खाने से बचें। साथ ही प्रोसेस्ड मीट से भी परहेज करें। ऐसे भोजन को ना खाएं जिसमें ज्यादा नमक हो और ऐसा भोजन जो नमक में प्रोसेस्ड किया हो। 

खून की कमी को दूर करने में बेहद कारगर है लाल पत्तागोभी, ऐसे करें इस्तेमाल

साथ ही कैंसर से बचने के लिए तंबाकू उत्पादों का सेवन बिल्कुल भी ना करें। कैंसर का खतरा बढ़ाने वाले संक्रमणों से बचकर रहें। चोट लगने पर तुरंत डॉक्टर को दिखाएं और अपनी दिनचर्या को सही बनाएं। इन छोटी-बड़ी बातों को ध्यान में रखकर आप खुद को कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी के चपेट में आने से बचा सकते हैं। 

कैंसर से जुड़ी अन्य खबरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें- 

कैंसर से बचाव कर सकते हैं ये बेस्ट फूड्स, लेकिन इन चीजों से रहें संभलकर

World Cancer Day 2021: इन 6 फूड्स को डाइट में शामिल करने से कम होगा कैंसर का खतरा

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement