Sunday, April 28, 2024
Advertisement

World Cancer Day 2021: इन 6 फूड्स को डाइट में शामिल करने से कम होगा कैंसर का खतरा

कैंसर से बचने के लिए खान-पान और सही लाइफस्टाइल होना बहुत जरूरी है। बहुत से लोग गलत खाने-पीने की आदतों के चलते गंभीर रोग का शिकार होते हैं। जानिए कुछ फूड्स के बारे में जिनके सेवन से कैंसर की बीमारी में बचाव किया जा सकता है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: February 04, 2021 9:39 IST
FOODS TO AVOID CANCER - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/MERLINGOES FOODS TO AVOID CANCER 

कैंसर एक ऐसी भयावह बीमारी है, जिसकी चपेट में आकर हर साल हजारों लोग मौत की दहलीज पर खड़े होते हैं। ये बीमारी कई कारणों से होता है, लेकिन खानपान भी हमारे स्वास्थ्य पर सीधा असर डालता है। इसकी बड़ी वजह है बढ़ता प्रदूषण, खाने में कीटनाशक,  विटामिन D की कमी, धूम्रपान, गुटखा खाना और बढ़े हुए वजन तो  अगर जल्द ही इस साइलेंट किलर को रोका नहीं गया, तो 2030 तक कैंसर दुनियाभर में मृत्यु का पहला बड़ा कारण बन जाएगा। जानिए खानपान में क्या बदलाव करके इस खतरनाक बीमारी से बचा जा सकता है।

BROCLI

Image Source : INSTAGRAM/ELHUERTODEPE
BROCLI

ब्रोकली के सेवन से कम होगा कैंसर का खतरा 

ब्रोकली खाने से कैंसर होने का खतरा कम हो जाता है। इसे माउथ कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर, लिवर कैंसर होने का खतरा काफी कम हो जाता है। यूं तो ब्रोकली को सब्जी के रूप में या फिर सूप के रूप में लिया जा सकता है। लेकिन, ब्रोकली को उबालकर हल्का सेंधा नमक डालकर  लेना बहुत फायदेमंद होता है।   

स्किन और आंखों में पीलापन हो सकता है लिवर कैंसर का लक्षण, स्वामी रामदेव से जानिए कारगर इलाज 

कैंसर रोधी गुणों से भरपूर है टमाटर

टमाटर को भी कई बीमारियों में सेवन करने की सलाह दी जाती है। कई अध्ययनों में भी यह बात सामने आई है कि टमाटर के सेवन से कैंसर का खतरा कम हो सकता है। इसमें लाइकोपीन नामक तत्व पाया जाता है, जो कैंसर रोधी गुणों से भरपूर माना जाता है। 

World Cancer Day 2021: 10 में से 1 भारतीय को कैंसर का खतरा, स्वामी रामदेव से जानिए इस जानलेवा रोग का कारगर इलाज

 कैंसर के लिए ग्रीन टी भी लाभदायक 

बहुत से लोग वजन घटाने और मैटाबॉलिज्म बढ़ाने के लिए ग्रीन टी का सेवन करते हैं। लेकिन कहा जाता है कि इसमें कैंसर रोधी गुण भी होते हैं। ग्रीन टी में पॉलीफेनॉल्स नामक एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो इन्फ्लेमेशन को कम करने और कैंसर से लड़ने में मदद कर सकते हैं। 

GARLIC

Image Source : INSTAGRAM/EMMABELTONNUTRITION
GARLIC 

कई औषधीय गुण से भरपूर है लहसुन 

लहसुन का इस्तेमाल आपके घर में भी खूब किया जाता होगा। आसानी से मिलने वाली लहसुन कैंसर से लड़ने में फायदेमंद साबित हो सकती है। लहसुन में कई औषधीय गुण होते हैं जो इसे कैंसर रोधी बनाते हैं। कई अध्ययनों में यह बात सामने भी आ चुकी है। लहसुन के नियमित सेवन से कई तरह के कैंसर से बचा सकता है।

स्किन, ब्रेस्ट और लीवर कैंसर के लिए फायदेमंह है ब्लू बैरी

ब्लू बैरी कैंसर से बचाव का अचूक उपाय है। ब्लू बैरी स्किन, ब्रेस्ट और लीवर कैंसर से सुरक्षित रखने में मददगार है। ब्लू बेरी का रस पीना सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है।

टॉक्स‍िन्स को दूर करने का काम करता है अदरक

अदरक भी कई तरह के कैंसर से बचाव में सहायक है। अदरक शरीर में मौजूद टॉक्स‍िन्स को दूर करने का काम करता है। इसके सेवन से स्किन, ब्रेस्ट कैंसर होने की आशंका बहुत कम हो जाती है।  

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement