Sunday, April 28, 2024
Advertisement

ये हैं पेट में दर्द होने के 4 कारण, जानें बचाव और घरेलू उपाय

जानिए पेट में दर्द होने के 4 कारण और बचाव के घरेलू नुस्खे।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: February 03, 2021 16:22 IST
stomach pain- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/ HEALTHNORGANIC stomach pain
खाने में जरा सी भी गड़बड़ी हुई नहीं कि उसका खामियाजा पेट को भुगतना पड़ा है। शरीर के सभी अंगों में से पेट काफी सेंसिटिव होता है जिस वजह से कई बार अचानक पेट में दर्द शुरू हो जाता है। पेट में दर्द होने के कई कारण हो सकते हैं। कई बार पेट में दर्द कुछ गलत खाने की वजह से होता है तो कई बार ज्यादा देर तक भूखे रहने की वजह से भी पेट में दर्द शुरू हो जाता है। जानिए पेट में दर्द होने के कारण और बचाव के घरेलू नुस्खे।
 
 
फूड प्वाइजनिंग
कई लोग ऐसे होते हैं जो बाहर से कहीं से भी कुछ भी खरीद कर खा लेते हैं। खाने पीने से पहले एक बार भी नहीं सोचते कि जो वो खा रहे हैं वो साफ सफाई से बना है या फिर बासा तो नहीं है। उनकी यही आदत कई बार उन्हें फूड प्वाइजनिंग का शिकार बना देती है। ऐसा इसलिए क्योंकि बदलते मौसम में खाने में मौजूद बैक्टीरिया या अन्य टॉक्सिक पदार्थ लोगों को फूड प्वाइजनिंग का शिकार बना देते हैं। इसके सामान्य लक्षण लगातार पेट में दर्द होना और गैस की समस्या होना है। अगर किसी को इस तरह की परेशानी हो तो वो डॉक्टर को तुरंत दिखाए। इससे पहले वो कुछ घरेलू उपचार करके भी अपना ख्याल रख सकता है। कुछ देर के अंतराल में नमक और चीनी का घोल पिएं। इसके अलावा सेब खाना भी फायदेमंद है। 
 
कब्ज होने पर
जब शरीर में डाइटरी फाइबर की कमी होती है तो लोग कब्ज की समस्या से घिर जाते हैं। ये समस्या कई बार मसालेदार खाना खाने या फिर डिहाइड्रेशन की वजह से भी होती है। इस परेशानी से अगर आप बचना चाहते हैं तो दलिया, पोहा, फल और हरी सब्जियों को डाइट में जरूर शामिल करें। इसके साथ ही पानी के अलावा रसीले फल खाते रहें जिससे कि शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या ना हो। 
 
stomach ache
Image Source : INSTAGRAM/MEDSTAR_HOSPITAL
stomach ache
 
 
एसिड रिफ्लक्स 
शरीर में मैग्नीशियम की कमी होने या फिर पेट में एसिड कम बनने से एसिड रिफ्लक्स की समस्या हो जाती है। जिसकी वजह से कई बार पेट में अचानक दर्द शुरू हो जाता है। अगर आप इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो एलोवेरा जूस और सौंफ, काला नमक और जीरा से बने पानी को खाने से पहले पिएं। ऐसा करने से पेट में एसिड का स्त्राव होता है। 
 
 
लूज मोशन
लूज मोशन की समस्या से भी कई बार पेट में दर्द होने लगता है। लूज मोशन की समस्या वायरल इंफेक्शन, फूड एलर्जी और सेंसेटिविटी के कारण हो जाती है। इससे बचने के लिए जितना हो सके तरल पदार्थ का सेवन करें। इसके साथ ही नारियल का पानी और छांछ भी फायदेमंद है। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement