A
Hindi News हेल्थ बढ़े हुए यूरिक एसिड को घटाने में मददगार हैं अलसी के बीज, बस ऐसे करें रोजाना इस्तेमाल

बढ़े हुए यूरिक एसिड को घटाने में मददगार हैं अलसी के बीज, बस ऐसे करें रोजाना इस्तेमाल

जानें अलसी का बीज किस तरह से यूरिक एसिड को कंट्रोल करता है, इसका सेवन किस समय और कितना करना चाहिए।

Flax Seeds or Alsi- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/MMFREEDOMTRADING Flax Seeds or Alsi

खानपान अगर थोड़ा सा भी बिगड़ जाए तो वो शरीर को कई बीमारियों की चपेट में ले आता है। लेकिन अगर इसी खानपान को थोड़ा सा सुधार लिया जाए तो कुछ बीमारियां अपने आप ही ठीक हो जाती हैं। इन्हीं बीमारियों में से एक बीमारी यूरिक एसिड का बढ़ा होना है। यूरिक एसिड के बढ़े होने की वजह से सेहत संबंधी कई तरह की दिक्कतें हो जाती हैं। ऐसे में दवाइयों के साथ-साथ कुछ घरेलू नुस्खों को आजमाना आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होता है। बहुत ही कम लोग इस बात को जानते होंगे कि अलसी का बीज यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में कारगर है। जानें अलसी का बीज किस तरह से यूरिक एसिड को कंट्रोल करता है, इसका सेवन किस समय और कितना करना चाहिए ये भी बताएंगे। 

बढ़े हुए यूरिक एसिड से छुटकारा दिलाने का तरीका है आधा चम्मच बेकिंग सोडा, बस ऐसे करें इस्तेमाल

अलसी का बीज यूरिक एसिड को करेगा कंट्रोल
अलसी के बीज में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन और कई जरूरी पोषक तत्व होते हैं। यही पोषक तत्व शरीर में बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल करने का काम करते हैं। इसके लिए बस आपको रोजाना इसका सेवन सही समय पर करना होगा। दोपहर के भोजन करने बाद ऐसा करें और दिन में सिर्फ एक बार ही इसका सेवन करें।

कुछ दिनों में ही कंट्रोल हो जाएगा बढ़ा हुआ यूरिक एसिड, बस करें इस तेल का इस्तेमाल

इस तरह करें अलसी के बीज का सेवन
अलसी के बीज को रोजाना खाना खाने के आंधे घंटे बाद एक चम्मच चबा चबाकर खाइए। ऐसा करने से जल्द ही यूरिक एसिड कंट्रोल हो जाएगा।  

Image Source : Instagram/SLOWEXPERIENCESAlsi

अलसी के बीज को खाने के अन्य फायदे

डायबिटीज कंट्रोल करने में कारगर
अलसी में भरपूर मात्रा में लिगनेन नामक तत्व पाया जाता है जो सेल्यूलोज का ही एक रूप होता है। इसका सेवन करने से आपका शुगर आसानी से कंट्रोल हो जाएगा। इसलिए रोजाना करीब 25 ग्राम अलसी का सेवन आपके लिए कारगर साबित हो सकती है। 

यूरिक एसिड बढ़ रहा है तो दाल समेत इन चीजों से कर लें तौबा, खुद ब खुद हो जाएगा कंट्रोल

दिल का रखेगा ख्याल 
अलसी में भरपूर मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है। जो दिल की धमनियों में जमा कोलेस्ट्राल को कम करने लगता है। जिससे कि आपका दिल हेल्दी रहता है।   

वजन कम करने में करें मदद
अलसी में भरपूर मात्रा में फाइबर, ओमेगा 3 फैटी एसिड के साथ-साथ एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो वजन कम करने में मदद करते हैं। 

यूरिक एसिड को कंट्रोल में रखेंगे ये 6 आयुर्वेदिक नुस्खे, आज से ही करें ट्राई

झुर्रियों को करें खत्म
अलसी में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट के साथ-साथ फाइटोकेमिकल्स पाए जाते हैं जो स्किन से झुर्रियों को खत्म करके जवां बनाने में मदद करता है। 
 

Latest Health News