Thursday, May 09, 2024
Advertisement

कुछ दिनों में ही कंट्रोल हो जाएगा बढ़ा हुआ यूरिक एसिड, बस करें इस तेल का इस्तेमाल

बढ़ा हुआ यूरिक एसिड सेहत के लिए हानिकारक होता है। जानें जैतून का तेल किस तरह से यूरिक एसिड को कंट्रोल में रखेगा, साथ ही भी बताएंगे कि जैतून के तेल का इस्तेमाल किस तरह से और कितना करना चाहिए।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: October 26, 2020 15:09 IST
Olive oil or jaitun ka tel- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/VALIAGRIGORIOU.GR Olive oil or jaitun ka tel

बढ़ा हुआ यूरिक एसिड सेहत के लिए हानिकारक होता है। यूरिक एसिड के बढ़े होने की वजह से शरीर में कई दिक्कतें शुरू हो जाती हैं। दरअसल, जब शरीर में मौजूद यूरिक एसिड यूरिन के जरिए शरीर से बाहर नहीं निकल पाता तो शरीर में यूरिक एसिड की अधिकता होने की वजह से कई दिक्कतें होने लगती हैं। ऐसे में समय रहते ही इस बीमारी को कंट्रोल करना बेहद जरूरी है। आज हम आपको यूरिक एसिड को कंट्रोल करने का एक ऐसा घरेलू नुस्खा बताएंगे जिसका इस्तेमाल करने से यूरिक एसिड अपने आप नियंत्रित रहेगा। ये घरेलू नुस्खा जैतून का तेल है। जानें जैतून का तेल किस तरह से यूरिक एसिड को कंट्रोल में रखेगा, साथ ही भी बताएंगे कि जैतून के तेल का इस्तेमाल किस तरह से और कितना करना चाहिए।

यूरिक एसिड बढ़ रहा है तो दाल समेत इन चीजों से कर लें तौबा, खुद ब खुद हो जाएगा कंट्रोल

जैतून का तेल (ऑलिव आयल) यूरिक एसिड करेगा कंट्रोल

जैतून का तेल यूरिक एसिड को आसानी से कंट्रोल करेगा। जैतून के तेल में विटामिन ई के अलावा विटामिन के, आयरन, ओमेगा 3 और फैटी एसिड और एंटी ऑक्सीडेंट्स प्रचुर मात्रा में होता है। यही पोषक तत्व यूरिक एसिड को कम करता है। इसके साथ ही जोड़ों के दर्द और सूजन को कम करने में फायदेमंद होता है। 

इस तरह करें जैतून के तेल का इस्तेमाल
जैतून के तेल का इस्तेमाल आप खाना बनाने में कर सकते हैं। आप रोजमर्रा में खाने पीने की जो भी चीजें बनाएं उसके सिर्फ जैतून के तेल का इस्तेमाल ही करें। 

यूरिक एसिड को कंट्रोल में रखेंगे ये 6 आयुर्वेदिक नुस्खे, आज से ही करें ट्राई

जैतून के तेल के अन्य फायदे

कब्ज में फायदेमंद 
जैतून का तेल कब्ज में फायदेमंद होता है। जैतून के तेल का नियमित रूप से सेवन करना पेट के लिए लाभकारी होता है। इसके साथ ही कब्ज में आराम भी मिलता है। 

डायबिटीज मरीजों के लिए लाभकारी
डायबिटीज मरीजों के लिए जैतून का तेल लाभकारी होता है। खासतौर पर टाइप- 2 डायबिटीज वाले पेशेंट के लिए। एक शोध के अनुसार जैतून का तेल टाइप-2 डायबिटीज के लिए लाभकारी फायदेमंद साबित होता है।  

बढ़े यूरिक एसिड को जल्द कंट्रोल कर देगा सेब का सिरका, जानें कब और कैसे करें इसका इस्तेमाल

आंखों की थकान होती है 
जैतून का तेल आंखों की थकान को दूर करने का भी काम करता है। इसके लिए बस आप आंखों के आसपास जैतून के तेल से हल्की हल्की मालिश करें। ऐसा करने से आंखों की थकान मिट जाती है और नींद भी अच्छी होती है। 

सेहत के लिए खतरनाक है बढ़ा हुआ यूरिक एसिड, अश्वगंधा के इस्तेमाल से जल्द करें कंट्रोल

हाई ब्लड प्रेशर का खतरा करती है कम
जैतून के तेल से हाई ब्लड प्रेशर होने का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। जैतून के तेल में पॉलीफेनोल और मोनोसैचुरेटेड फैटी एसिड होता है। यही तत्व ब्लड प्रेशर को कम करने में मददगार होता है।

एक चम्मच अजवायन यूरिक एसिड को जल्द कर देगा कंट्रोल, जानें इस्तेमाल करने का समय और सही तरीका

अल्माइजर से आपको बचाएगा
शुद्ध ऑलिव ऑयल के सेवन से अल्माइजर जैसी याददाश्त संबंधी परेशानी से भी बचाकर रखता है। जैतून के तेल में मौजूद याददाश्त को बेहतर करने का काम करते हैं। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement