Monday, April 29, 2024
Advertisement

एक चम्मच अजवायन यूरिक एसिड को जल्द कर देगा कंट्रोल, जानें इस्तेमाल करने का समय और सही तरीका

अगर आप यूरिक एसिड में जल्द असर करने वाले किसी घरेलू नुस्खे की तलाश कर रहे हैं तो इस नुस्खे का इलाज आपके किचन में मौजूद हैं। ये घरेलू नुस्खा कोई और नहीं बल्कि अजवायन हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: October 22, 2020 16:23 IST
Ajwain - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/INDIANCULINARYCULTURE Ajwain 

कुछ बीमारियां ऐसी होती हैं जिनमें दवाइयों के साथ-साथ घरेलू नुस्खे भी असरदार होते हैं। इन्हीं बीमारियों में से एक बीमारी यूरिक एसिड भी है। यूरिक एसिड के बढ़े होने की वजह से शरीर में कई दिक्कतें होने लगती हैं। ऐसे में जरूरी है कि समय रहते ही बढ़े हुए यूरिक एसिड को नियंत्रित कर लिया जाए। अगर आप यूरिक एसिड में जल्द असर करने वाले किसी घरेलू नुस्खे की तलाश कर रहे हैं तो इस नुस्खे का इलाज आपके किचन में मौजूद हैं। ये घरेलू नुस्खा कोई और नहीं बल्कि अजवायन हैं। आज हम आपको बताएंगे कि अजवायन किस तरह से यूरिक एसिड को कंट्रोल करने का काम करता है। साथ ही इसे कैसे और कितना इस्तेमाल किया जाए ये भी बताएंगे। 

बढ़े यूरिक एसिड को जल्द कंट्रोल कर देगा सेब का सिरका, जानें कब और कैसे करें इसका इस्तेमाल

अजवायन बढ़े यूरिक एसिड को करता है कंट्रोल

बढ़े यूरिक एसिड को जल्द ही नियंत्रित करने में अजवायन कारगर उपाय है। अजवायन में अधिक मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है। यही एसिड यूरिक एसिड को नियंत्रित करने का काम करता है। इसके अलावा अजवायन एंटीबायोटिक भी होती है जो दर्द और सूजन को कम करने में मददगार भी होता है। 

ऐसे करें अजवायन का इस्तेमाल
हाई यूरिक एसिड के लिए आप रोजाना सुबह खाली पेट अजवायन का पानी पीना चाहिए। इसके लिए साधारण तापमान का पानी ही बेस्ट है। अजवायन के पानी को बनाने के लिए आप एक गिलास पानी में एक चम्मच अजवायन डाल दें। इस पानी को रातभर ढक कर रख दें। सुबह इस पानी को छान लें और खाली पेट पी लें। रोजाना इस पानी को पीने से आपके बढ़े यूरिक एसिड की समस्या जल्द ही खत्म हो जाएगी। आप चाहे तो अजवायन के पानी के साथ अदरक का एक टुकड़ा भी खा सकते है। अजवायन और अदरक पसीने को बाहर निकालता है जो कि बढ़े यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में असरदार होता है। 

यूरिक एसिड बढ़ रहा है तो दाल समेत इन चीजों से कर लें तौबा, खुद ब खुद हो जाएगा कंट्रोल

Ajwain

Image Source : INSTAGRAM/FOODANDHEALTH_BY_MADHUMITA
Ajwain 

अजवायन के सेवन के अन्य फायदे

एसिडिटी और कब्ज में दिलाती है राहत
अजवायन एसिडिटी और कब्ज में राहत दिलाने का काम करती है। इसमें एंटीस्पास्मोडिक और कर्मिनेटिव गुण पाए जाते हैं जो एसिडिटी को कम करने में असरदार होते हैं। इसके साथ ही अजवायन खाने को पचाने का कभी काम करती है। जिससे की कब्ज की समस्या में भी आराम मिलता है। 

यूरिक एसिड को कंट्रोल में रखेंगे ये 6 आयुर्वेदिक नुस्खे, आज से ही करें ट्राई

अस्थमा में भी असरदार
अजवायन अस्थमा में भी कारगर है। अजवायन में एंटीअस्थमा प्रभाव होता है जिसका सकारात्मक असर श्वसन प्रणाली पर पड़ता है। जिससे अस्थमा में राहत मिलती है। 

वायरल इन्फेक्शन से रखती है दूर
अजवायन में एंटी बैक्टीरिया के तत्व होते हैं। यही एंटी बैक्टीरिया तत्व शरीर को सर्दी जुकाम जैसे वायरल इन्फेक्शन से दूर रखने का काम करते हैं। 

जोड़ों के दर्द में दिलाता है राहत
बहुत ही कम लोग इस बात को जानते होंगे कि अजवायन गठिया और जोड़ों के दर्द में राहत दिलाने का काम भी करता है। अजवायन में एंटी इंफ्लेमेटरी तत्व पाए जाते हैं जो कि अर्थराइटिस से जुड़ी समस्या से भी राहत दिलाने का काम करता है। 

वजन कम करने में भी कारगर
अजवायन वजन कम करने में भी असरदार है। भुनी हुई अजवायन भूख को शांत करने और मोटापे को घटाने में कारगर है। अगर आप इसका सेवन रोजाना भून कर करें तो इससे वजन नियंत्रित किया जा सकता है। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement