Saturday, April 20, 2024
Advertisement

यूरिक एसिड बढ़ रहा है तो दाल समेत इन चीजों से कर लें तौबा, खुद ब खुद हो जाएगा कंट्रोल

हर दूसरा व्यक्ति बढ़े यूरिक एसिड की समस्या से जूझ रहा है। जानें यूरिक एसिड के बढ़े होने पर किन चीजों को बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिए।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: October 19, 2020 19:47 IST
Arhal Dal- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/KITCHEN_FOOD Arhal Dal

हर दूसरा व्यक्ति बढ़े यूरिक एसिड की समस्या से जूझ रहा है। यूरिक एसिड एक गंभीर बीमारी है जिस पर अगर शुरुआत में ध्यान नहीं दिया गया तो ये समय के साथ सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकती है। यहां तक कि इसके अधिक बढ़ने पर लोग गठिया, किडनी स्टोन और डायबिटीज जैसी कई परेशानियां भी बढ़ने लगती हैं। ऐसे में सवाल ये उठता है कि आखिर यूरिक एसिड क्या होता है। दरअसल, जब शरीर में मौजूद यूरिक एसिड यूरिन के जरिए शरीर से बाहर नहीं निकल पाता तो शरीर में यूरिक एसिड की अधिकता होने की वजह से कई दिक्कतें होने लगती हैं। ऐसे में समय रहते ही इस बीमारी को कंट्रोल करना बेहद जरूरी है। आज हम आपको यूरिक एसिड के लक्षण के अलावा इसके बढ़े होने पर किन चीजों को बिल्कुल नहीं खाना चाहिए ये बताएंगे।

बॉर्डर लाइन पर हो अगर यूरिक एसिड तो एक दिन में हो सकता है कंट्रोल, बस करें ये काम

यूरिक एसिड के लक्षण

  • सोते समय पैर में जकड़न
  • एड़ियों में सूजन आना
  • पैरों और जोड़ों में दर्द होना
  • लगातार बैठने और उठते वक्त एड़ियों में असहनीय दर्द होना
  • यूरिक एसिड बढ़ा होने पर भूलकर भी ना खाएं ये चीजें

Curd

Image Source : INSTAGRAM/POODIFOODIE
Curd 

दही से बना लें सौ कोस की दूरी 

यूरिक एसिड बढ़े होने पर दही बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि दही में प्रोटीन होता है जिसे खाने से यूरिक एसिड शरीर में और अधिक बढ़ सकता है। इसके साथ ही दही में मौजूद ट्रांस फैट भी यूरिक एसिड को बढ़ा सकता है। 

बढ़े यूरिक एसिड को चंद दिनों में कंट्रोल कर देंगे ये घरेलू नुस्खे, नहीं होगा कोई साइड इफेक्ट

जंक फूड और तली भुनी चीजें ना खाएं
यूरिक एसिड को बढ़ने से रोकने के लिए कुछ चीजों का परहेज करना बहुत जरूरी है। ये चीजें सोया मिल्क, जंक फूड, चटपटे खाद्य पदार्थ और तली भुनी चीजे हैं। ये सभी यूरिक एसिड की मात्रा को शरीर में बढ़ा सकती हैं।

नॉनवेज से रहें दूर
अगर आप नॉनवेज के शौकीन हैं और आपके शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ी हुई है तो आज से ही नॉनवेज से दूरी बना लें। नॉनवेज में मांस और मछली के अलावा सी फूड भी शामिल हैं। इन चीजों को बिल्कुल भी ना खाएं। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें प्यूरिन की मात्रा ज्यादा होती है। यही प्यूरिन शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा को बढ़ा सकता है। 

Dal

Image Source : INSTAGRAM/SISTERKITCHEN_RRM
Dal

रात में ना खाएं दाल चावल
कई लोगों को दाल चावल इतना पसंद होता है कि वो कोई भी चीज किसी भी वक्त खा लेते हैं। ऐसे में अगर आप दाल चावल के शौकीन हैं और रात में सोने से पहले भी इसे खा लेते हैं तो सावधान हो जाइए। ऐसा इसलिए क्योंकि रात में सोने से पहले दाल चावल खाना आपके लिए हानिकारक हो सकता है। ये शरीर में यूरिक एसिड जमा करने लगता है। खास तौर पर छिलके वाली दाल ना खाएं। 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement