Thursday, May 02, 2024
Advertisement

बॉर्डर लाइन पर हो अगर यूरिक एसिड तो एक दिन में हो सकता है कंट्रोल, बस करें ये काम

बॉर्डर लाइन पर जब किसी व्यक्ति का यूरिक एसिड का लेवल हो यानी कि सामान्य से कुछ ही ज्यादा हो तो उसे तुरंत कंट्रोल करने का सबसे आसान तरीका पानी पीना है। जानिए पानी किस तरह से यूरिक एसिड लेवल को कंट्रोल करता है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: October 08, 2020 17:33 IST
Water - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/BWT_BESTWATERTECHNOLOGY Water 

यूरिक एसिड का महिलाओं और पुरुषों के शरीर में स्तर अलग-अलग होता है। साधारण तौर पर महिलाओं में यूरिक एसिड 2.4 से 6.0 एमजी/डीएल और पुरुषों में 3.4 से 7.0 एमजी/डीएल होता है। हालांकि हर व्यक्ति के शरीर में यूरिक एसिड खानपान के आधार पर घटता और बढ़ता रहता है। 

यूरिक एसिड बढ़े होने पर खाएं ये 7 चीजें, अपने आप ही कंट्रोल हो जाएगी प्रॉब्लम

आम तौर पर यूरिक एसिड यूरिन के जरिए शरीर से बाहर निकलता रहता है। जब शरीर से बाहर नहीं निकल पाता तो शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा अधिक हो जाती है। हालांकि बॉर्डर लाइन पर जब किसी व्यक्ति का यूरिक एसिड का लेवल हो यानी कि सामान्य से कुछ ही ज्यादा हो तो उसे तुरंत कंट्रोल करने का सबसे आसान तरीका पानी पीना है। जानिए पानी किस तरह से यूरिक एसिड लेवल को कंट्रोल करता है। 

यूरिक एसिड बढ़ा होने पर भूलकर भी ना खाएं ये 5 चीजें, वरना और बढ़ जाएगा खतरा

पानी तुरंत कंट्रोल करेगा बढ़ा यूरिक एसिड 

यूरिक एसिड की अगर किसी को भी समस्या है तो सबसे पहले इस बात का ध्यान रखें कि वो पानी सबसे ज्यादा पीएं। पानी यूरिक एसिड को पतला करता है और किडनी को उत्तेजित करता है। जिसकी वजह से यूरिक एसिड यूरिन के जरिए शरीर से बाहर निकल जाता है। डॉक्टर की मानें तो अगर किसी का भी यूरिक एसिड बॉर्डर लाइन पर हो तो रोजाना 3 से 4 लीटर पानी पीना शुरू कर दें। पानी शरीर के टॉक्सिंस को भी फ्लश आउट करने में मदद करता है। 

पानी में नमक की तरह घुलनशील है यूरिक एसिड
डॉक्टर के मुताबिक जिस तरह पानी में नमक तुरंत घुल जाता है ठीक उसी तरह यूरिक एसिड भी पानी में तुरंत घुल जाता है। यानी कि जितना तरलीय यूरिक एसिड शरीर में होगा उतनी जल्दी वो शरीर से बाहर निकलेगा। इसी वजह से डॉक्टर्स बढ़े यूरिक एसिड में सबसे ज्यादा पानी पीने की सलाह देते हैं। 

बढ़े यूरिक एसिड को चंद दिनों में कंट्रोल कर देंगे ये घरेलू नुस्खे, नहीं होगा कोई साइड इफेक्ट

इन वजहों से शरीर में बढ़ता है यूरिक एसिड

  • हाई प्रोटीन फूड ज्यादा लेने से शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है।
  • किडनी की खराबी के कारण शरीर से यूरिक एसिड पूरी तरह बाहर नहीं निकल पाता है। 
  • इसके अलावा डाइटिंग करने से भी यूरिक एसिड का लेवल बढ़ जाता है। 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement