Thursday, May 02, 2024
Advertisement

यूरिक एसिड बढ़े होने पर खाएं ये 7 चीजें, अपने आप ही कंट्रोल हो जाएगी प्रॉब्लम

शरीर में यूरिक एसिड की अधिकता होने पर सबसे ज्यादा ये डिसाइड करना मुश्किल होता है कि क्या खाएं। ऐसे में अगर आपके परिवार या फिर किसी करीबी दोस्त का यूरिक एसिड बढ़ गया हो तो वो अपनी डाइट में इन चीजों को शामिल करें।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: October 07, 2020 20:27 IST
Nariyal Pani - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/TRAVELLER_INSIDER Nariyal Pani 

शरीर में यूरिक एसिड की अधिकता होने पर सबसे ज्यादा ये डिसाइड करना मुश्किल होता है कि क्या खाएं। ऐसा इसलिए शरीर में किसी भी चीज का बढ़ना या फिर घटना मुख्यरूप से खान पान पर भी निर्भर करता है। ऐसे में अगर आपके परिवार या फिर किसी करीबी दोस्त का यूरिक एसिड बढ़ गया हो तो वो अपनी डाइट में इन चीजों को शामिल करें। ऐसा करके यूरिक एसिड को कंट्रोल किया जा सकता है। 

1. यूरिक एसिड की अगर किसी को भी समस्या है तो सबसे पहले इस बात का ध्यान रखें कि वो पानी सबसे ज्यादा पीएं। पानी यूरिक एसिड को पतला करता है और किडनी को उत्तेजित करता है। जिसकी वजह से यूरिक एसिड यूरिन के जरिए शरीर से बाहर निकल जाता है। 

यूरिक एसिड बढ़ा होने पर भूलकर भी ना खाएं ये 5 चीजें, वरना और बढ़ जाएगा खतरा

2.यूरिक एसिड से पीड़ित व्यक्ति को अपने आहार में सेब का सिरका शामिल करना चाहिए। सेब का सिरका यूरिक एसिड को हटाने में मददगार है। ये शरीर में क्षारीय एसिड के संतुलन को बनाए रखता है। सेब के सिरका पीएच वॉल्यूम को बढ़ता है जो शरीर में यूरिक एसिड को कम करने का काम करता है। इसके लिए आप बस एक गिलास पानी में 3 चम्मच सेब का सिरका मिलाएं। इसे दिन में 2 से 3 बार भी ले सकते हैं। इससे हाई यूरिक एसिड कम हो जाएगा। 

3. खाने की जो भी चीजें बना रहे हैं उसमें जैतून के तेल का इस्तेमाल करें। जैतून के तेल में विटामिन ई होता है। यही विटामिन ई यूरिक एसिड के लेवल को कम करता है। 

4. यूरिक एसिड बढ़े होने पर आहार में खास तौर पर उन चीजों को शामिल करें जिसमें फाइबर की मात्रा अधिक हो। ऐसा इसलिए क्योंकि फाइबर बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में कारगर है। इसके अलावा आप आहार में आलू, मटर, मशरूम, हरी पत्ते दार सब्जियों के अलावा मसूर की दाल, बींस, ओट्स, ब्राउन राइस, सूखे मेवे और जौ भी शामिल करिए। ये सब चीजें यूरिक एसिड को कम करने में मददगार हैं। 

बढ़े यूरिक एसिड को चंद दिनों में कंट्रोल कर देंगे ये घरेलू नुस्खे, नहीं होगा कोई साइड इफेक्ट

5. यूरिक एसिड में गर्म पानी और नींबू का रस का कॉम्बिनेशन भी असरदार है। इसके लिए बस आप सुबह खाली पेट एक गिलास गर्म पानी में नींबू का रस मिलाएं। रोजाना इसे पीने से आपके यूरिक एसिड की समस्या खत्म हो जाएगी। ऐसा इसलिए क्योंकि नींबू में पाया जाने वाला साइट्रिक यूरिक एसिड को खत्म कर देता है। 

6.अजवायन भी यूरिक एसिड को कम करने का कारगर उपाय है। यूरिक एसिड से पीड़ित व्यक्ति को अपने रूटीन में अजवायन शामिल करनी चाहिए। इसके लिए बस एक गिलास पानी में एक चम्मच अजवायन डाल दें। रात भर अजवायन को पानी में भीगा रहने दें। सुबह इस पानी को छान लें और खाली पेट पीएं। रोजाना इस पानी को खाली पेट पीने से यूरिक एसिड कंट्रोल होगा। 

7.इसके अलावा नारियल पानी और एलोवेरा जूस में आंवले का रस मिलाकर पीने से भी यूरिक एसिड नॉर्मल रहता है। एलोवेरा और आंवले के रस को दोपहर और रात के खाने से 10 मिनट पहले मिलाकर पी लें। ऐसा करके यूरिक एसिड कंट्रोल होगा। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement