A
Hindi News हेल्थ बढ़े हुए यूरिक एसिड को चंद दिनों में कंट्रोल करेगा प्याज, बस रोजाना ऐसे करें सेवन

बढ़े हुए यूरिक एसिड को चंद दिनों में कंट्रोल करेगा प्याज, बस रोजाना ऐसे करें सेवन

यूरिक एसिड के बढ़ने से शरीर की मांसपेशियों में सूजन आ जाती है। इसके साथ ही शरीर के कई हिस्सों में दर्द भी होता है। ये दर्द शरीर के कई हिस्सों में होता है।

बढ़े हुए यूरिक एसिड को चंद दिनों में कंट्रोल करेगा प्याज, बस रोजाना ऐसे करें सेवन- India TV Hindi Image Source : FREEPIX बढ़े हुए यूरिक एसिड को चंद दिनों में कंट्रोल करेगा प्याज, बस रोजाना ऐसे करें सेवन

यूरिक एसिड खून में बनने वाला एक रसायन है, जो पाचन प्रक्रिया के दौरान प्रोटीन के टूटने से बनता है। अधिकतर यूरिक एसिड खून में घुलकर  किडनी तक पहुंचता है और वहां से सफाई होने के बाद पेशाब के जरिए बाहर निकल जाता है। 

जब शरीर में यूरिक एसिड ज्यादा बनने लगता है या फिर फिल्टर नहीं होता। जिसके कारण यूरिक एसिड जमा होने लगता है जिसके कारण गाउट (एक प्रकार का गठिया) की स्थिति उत्पन्न होने लगती है। जो आगे चलकर किडनी स्टोन का कारण बनती हैं। इस समस्या से निजात पाने के लिए आप की तरह की दवाओं का सेवन करते हैं। ऐसे में आप चाहे तो सिर्फ प्याज का इस्तेमाल करके इस समस्या से काफी हद तक राहत पा सकते हैं। 

बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल करेगा नीम के पत्ते, बस रोजाना ऐसे करें सेवन

प्याज कैसे कम करेगा यूरिक एसिड

प्याज में सोडियम, पोटैशियम, फोलेट्स, विटामिन ए, सी, और ई, कैल्शियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस जैसे पोषक तत्व अधिगक मात्रा में होते हैं। इसके अलावा प्याज में एंटी-इंफ्लेमेट्री  एंटी-एलर्जिक, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-कार्सिनोजेनिक गुण भी होते हैं। जो यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के साथ-साथ शरीर को हेल्दी रखने में मदद करता है।

कोरोना की वजह से शरीर हो गया है ज्यादा कमजोर? इन चीजों को रोजाना खाने से मिलेगा लाभ 

यूरिक एसिड के मरीज ऐसे करें प्याज का सेवन

गर्मियों के मौसम में तो कच्चा प्याज खाना सेहत के लिए अच्छा होता है।  इसे सलाद के रूप में खा सकते हैं। िसके अलावा सुबह-सुबह खाली पेट प्याज का रस निकालकर पिएं। कुछ ही दिनों में फर्क नजर आ जाएगा। 

फेफड़ों को रखना है मजबूत तो बिल्कुल भी ना करें इन 5 चीजों का सेवन, लंग्स पर पड़ेगा बुरा असर

Latest Health News