1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. फेफड़ों को रखना है मजबूत तो बिल्कुल भी ना करें इन 5 चीजों का सेवन, लंग्स पर पड़ेगा बुरा असर

फेफड़ों को रखना है मजबूत तो बिल्कुल भी ना करें इन 5 चीजों का सेवन, लंग्स पर पड़ेगा बुरा असर

कई बार ऐसी चीजों का सेवन कर लेते हैं जिससे लंग्स डैमेज हो जाते हैं। जानिए ऐसी चीजों के बारे में जिनसे तुरंत दूरी बना लेनी चाहिए।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: April 25, 2021 10:42 IST
फेफड़ों को रखना है मजबूत तो बिल्कुल भी ना करें इन 5 चीजों का सेवन, नहीं तो लंग्स हो जाएंगे डैमेज- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK फेफड़ों को रखना है मजबूत तो बिल्कुल भी ना करें इन 5 चीजों का सेवन, नहीं तो लंग्स हो जाएंगे डैमेज

शरीर को हमेशा हेल्दी रहने के लिए जरुरत है कि आपके फेफडे अच्छी ढंग काम करे, फेफड़ों से फिल्टर होने के बाद ही ऑक्सीजन आपके पूरे शरीर में पहुंचती हैं। ऐसे में लंग्स का खास ख्याल रखना बहुत ही ज्यादा जरूरी है। अगर आपके फेफड़े ठीक ढंग से काम नहीं करेंगे तो आपको अस्थमा, ब्रोंकाइटिस, निमोनिया, टीबी, कैंसर जैसी जानलेवा बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। वहीं दूसरी ओर कोरोना वायरस जैसी महामारी से बचने के लिए आपके फेफड़ों का मजबूत होना बहुत ही जरूरी हैं क्योंकि यह सीधे आपके लंग्स पर ही अटैक करता है। जिसके कारण आपको सांस लेने में अधिक समस्या होती है। 

 फेफड़ों को हेल्दी रखने के लिए जरुरत हैं कि आप ऐसी चीजों का सेवन करे जिसमें भरपूर मात्रा में विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं। लेकिन कई बार ऐसी चीजों का सेवन कर लेते हैं जिससे लंग्स डैमेज हो जाते हैं। जानिए ऐसी चीजों के बारे में जिनसे तुरंत दूरी बना लेनी चाहिए।  

फेफड़ों को मजबूत बनाने के लिए रोजाना करें इन चीजों का सेवन

एल्कोहाल

अधिक मात्रा में एल्कोहाल का सेवन आपके लिवर और लंग्स को खराब कर सकता है। एल्कोहाल में सल्फाइट होता है तो अस्थमा का कारण भी बन सकता है इसके साथ ही लंग्स सेल्स को डैमेज कर देता है। अगर किसी फेफड़े संबंधी बीमारी से जूझ रहे हैं तो एल्कोहाल का सेवन कम ही करे तो बेहतर है। वहीं दूसरी ओर वाइन लंग्स के लिए अच्छी मानी जाती है। 

सॉफ्ट ड्रिंक
अगर आप विभिन्न तरीके की सॉफ्ट ड्रिंक का सेवन करते हैं तो आज ही बंद कर दें क्योंकि इसमें अधिक मात्रा में शुगर होती है। अगर कोई व्यक्ति सप्ताह में 5 से अधिक ड्रिंक का सेवन करता है उसे जल्द ही ब्रोंकाइटिस की समस्या का सामना करना पड़ता है। वहीं बच्चे अस्थमा के शिकार हो सकते हैं। 

बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल से हैं परेशान, बस प्याज के साथ इन 3 चीजों को मिलाकर करें सेवन

अधिक नमक का सेवन
अगर आप अधिक मात्रा में नमक का सेवन करते हैं तो यह आपके लंग्स के लिए खतरनाक हो सकते हैं। हाई सोडियम डाइट के कारण आपको अस्थमा के लक्षण नजर आने लगेंगे। इसलिए जरूरी है कि कम से कम नमक का सेवन करें। डॉक्टरों के अनुसार एक दिन में  नमक 1500 से 2300mg खाना चाहिए। 

गोभी, ब्रोकली
एसिडिटी और ब्लोटिंग के कारण भी आपको सांस लेने में समस्या हो सकती है। जिसका असर फेफड़ों पर बुरा पड़ता है। इसलिए गोभी, पत्तागोभी, ब्रोकली आदि का सेवन नहीं करना चाहिए। इसमें अधिक मात्रा में फाइबर और न्यूट्रियंस पाए जाते हैं लेकिन यह पेट में गैस बनने का कारण बन जाते हैं। 

Immunity Booster Food: विटामिन सी से भरपूर इन 5 फूड्स का रोजाना करें सेवन, लगातार बढ़ेगी इम्यूनिटी

फ्राइड फूड्स
फ्राइड फूड्स सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा खतरनाक है। इनका अधिक सेवन करने से आपको सांस लेने में दिक्कत हो सकती है। इसके साथ ही यह मोटापा का कारण बनेगी। जिसके कारण आपका लंग्स पर बुरा प्रभाव पड़ता है। अनहेल्दी फैट के कारण बैड कोलेस्ट्राल बढ़ने के साथ हार्ट संबंधी समस्या हो सकती है। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। फेफड़ों को रखना है मजबूत तो बिल्कुल भी ना करें इन 5 चीजों का सेवन, लंग्स पर पड़ेगा बुरा असर News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
X